महाराष्ट्र में कोरोना के मामले 10 लाख के पार, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले 10 लाख के पार, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
महाराष्ट्र में अब तक कोरोना की कुल 52,53,676 जांच हुई हैं.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 13 सितंबर 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2020, 7:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली हिंसा मामले (Delhi Riots) में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने एक और गिरफ्तार की है. अब स्पेशल सेल ने कार्रवाई करते हुए उमर खालिद (Omer Khalid) को गिरफ्तार किया है. उमर खालिद की गिरफ्तारी गैर-कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत की गई है. दूसरी ओर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि अगर भरोसे का संकट हुआ तो वे कोरोना वायरस की वैक्सीन का पहला डोज लेने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि संभावना है कि साल 2021 की पहली तिमाही तक हमें अलग-अलग वैक्सीन ट्रायल का नतीजा पता चल जाए. वहीं, 14 सितंबर से शुरू हो रहे मॉनसून सत्र में सरकार को घेरने की विपक्ष ने पूरी तैयारी की है. इसी एकजुटता को दिखाने के लिए विपक्ष ने राज्यसभा में उपसभापति के लिए आरजेडी के मनोज झा को साझा उम्मीदवार भी बनाया है. इसके साथ ही पढ़ें 13 सितंबर की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1. महाराष्ट्र में कोविड-19 के 22,543 नये मामले, कुल केस 10 लाख 60 हजार के पार
>> महाराष्ट्र (Maharashtra) में रविवार को कोविड-19 (Covid-19) के 22,543 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले 10,60,308 तक पहुंच गए. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण 416 और मौतें होने से राज्य में बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 29,531 हो गई. उन्होंने बताया कि अब तक 7,40,061 लोगों को छुट्टी दी जा चुकी है, जबकि राज्य में 2,90,344 लोगों का इलाज चल रहा है. राज्य में अब तक कुल 52,53,676 जांच हुई हैं. (पढ़ें पूरी खबर)


2. दिल्ली हिंसा: UAPA में उमर खालिद को स्‍पेशल सेल ने किया गिरफ्तार, आज होगी पेशी


>> दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल ने दिल्ली दंगों (Delhi Riots) की साज़िश के मामले में जेनएयू (JNU) के पूर्व छात्र उमर ख़ालिद (Umar Khalid) को गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, उमर खालिद का नाम दिल्ली दंगों की लगभग हर चार्टशीट में है. उमर खालिद की गिरफ्तारी गैर-कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत की गई है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल उमर खालिद को सोमवार को ही कोर्ट में पेश करेगी. (पढ़ें पूरी खबर)

3. भारत के साथ सीमा विवाद के बीच चीन का नया विस्तारवादी प्लान, इस बार नज़रें भूटान पर
>>चीन (China) और भूटान (Bhutan) के बीच सीमा वार्ता (Border Talks) के 25वें दौर के बाद, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) इस साम्राज्य के खिलाफ भी एक मोर्चा खोलने वाली है. बीजिंग (Beijing) अपने मन-मुताबिक सीमा समस्या (Border Problem) के निपटारे के लिए ऐसा करने वाला है. इसके लिए वह भूटान की पश्चिमी और मध्य भागों (Western and Central Areas) की सीमा पर लगातार सैनिकों (Soldiers) को जुटा रहा है. (पढ़ें पूरी खबर)

4. Covid-19 Update: दिल्‍ली में कोरोना के 4235 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 2.18 लाख
>>राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली (Delhi) में कोरोना वायरस की महामारी (Coronavirus Epidemic) का कहर बढ़ता जा रहा है. जबकि रविवार को कोरोना संक्रमण के 4235 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ दिल्‍ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2,18,304 हो गया है. जबकि इस बीमारी की वजह से अब तक 4744 लोग दम तोड़ चुके हैं. (पढ़ें पूरी खबर)

5. पटना पहुंचा रघुवंश बाबू का पार्थिव शरीर,CM नीतीश समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि, आज होगा अंतिम संस्‍कार
>> पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजद नेता रघुवंश प्रसाद सिंह (Raghuvansh Prasad Singh) का पार्थिव शरीर दिल्ली से इंडिगो की फ्लाइट से पटना एयरपोर्ट लाया गया है. इस दौरान बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार(Nitish Kumar) ,उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी (Rabri Devi) समेत कई नेताओं ने श्रद्धांजलि दी. यही नहीं, रघुवंश बाबू को लेकर एयरपोर्ट पर उनके समर्थकों ने जमकर नारेबाजी की. (पढ़ें पूरी खबर)

6. कंगना रनौत को बीएमसी का एक और करारा झटका! खार वेस्ट वाले घर में 'अवैध निर्माण' को लेकर भेजा नोटिस
>>कंगना रनौत (Kangana Ranaut) और महाराष्ट्र सरकार के बीच चल रहे विवाद को लेकर अब जल्द ही कंगना रनौत को बीएमसी का एक और झटका मिल सकता है. पहले कंगना रनौत के पाली हिल वाले दफ्तर में किए गए कथित अवैध निर्माण को लेकर बीएमसी ने बुलडोजर चलाया था. इसके बाद अब बीएमसी ने मुंबई के खार स्थित कंगना के (फ्लैट) घर के अंदर किए गए कथित अवैध निर्माण को लेकर भी नोटिस भेजा है. (पढ़ें पूरी खबर)

7. 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज में कहां कितना हुआ खर्च, सरकार ने दिया हिसाब
>>केंद्र ने मई 2020 में 20 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणा करते हुए अर्थव्‍यवस्‍था, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, सिस्‍टम, वायब्रेंट डेमोग्राफी और उपभोक्‍ता मांग को 'आत्‍मनिर्भर भारत' (Aatma Nirbhar Bharat) के पांच स्‍तंभ करार दिया था. इसके बाद सरकार ने किसानों (Farmers) से लेकर नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFCs) और करदाताओं (Taxpayers) से लेकर छोटे कारोबार चलाने वाली महिलाओं तक की आर्थिक मदद की. (पढ़ें पूरी खबर)

8. लाखों डिवाइसेज़ पर बड़ा खतरा! ब्लूटूथ के जरिये हैकर के पास पहुंच रहा है आपका पूरा डेटा
>>ब्लूटूथ (Bluetooth) आजकल हमारे डिवाइसेज़ का ज़रूरी हिस्सा बन गया है. ये डिवाइस को वायरलेसली कनेक्ट (wireless) रहने और डेटा ट्रांसफर करने में मदद करता है, लेकिन इस हफ्ते CNET की रिपोर्ट से एक बहुत चौंकाने वाला मामला सामने आया है. पता चला है कि लाखों ब्लूटूथ स्पोर्टेड डिवाइसेज़ पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है. रिपोर्ट में BLURtooth के बारे में बात कही गई है, जो डिवाइसेज़ को प्रभावित करने वाली एक नई खामी है. (पढ़ें पूरी खबर)

9. NEET 2020: अधिकारियों ने कहा- बुखार होने पर भी स्टूडेंट्स दे सकेंगे परीक्षा!
नीट (NEET Exam 2020) की परीक्षा होने वाली है. कैंडीडेट्स की सुरक्षा के लिए सरकार की तरफ से काफी इंतज़ाम किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर ग्लव्स, सैनिटाइज़र से लेकर और भी तमाम तरह के इंतज़ाम रहेंगे. इसी बीच ओडिशा सरकार ने कहा है कि ऐसे छात्र जिनको बुखार है लेकिन कोरोना पॉजिटिव नहीं पाए गए हैं उन्हें परीक्षा देने से नहीं रोका जाएगा. (पढ़ें पूरी खबर)

10. IPL 2020: इस बेस्ट प्लेइंग इलेवन से धोनी का नाम गायब, रोहित शर्मा कप्तान नहीं
>>इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020), दुनिया का सबसे बड़ा घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट. इस मेगा लीग में दो खिलाड़ियों के आगे सभी फैंस सजदे में झुकते हैं और वो हैं महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और दूसरे रोहित शर्मा (Rohit Sharma). मुंबई इंडियंस की कामयाबी में रोहित शर्मा की कप्तानी और बल्लेबाजी का बड़ा हाथ है लेकिन पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज ब्रैड हॉग को ऐसा नहीं लगता. ब्रैड हॉग ने आईपीएल 2020 से पहले अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन जारी की है, जिसमें धोनी का नाम तक नहीं और रोहित शर्मा को भी कप्तान नहीं बनाया गया है. (पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज