लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें 16 सितंबर की 10 जरूरी खबरें

News18Hindi
Updated: September 17, 2019, 7:50 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें 16 सितंबर की 10 जरूरी खबरें
फारूक अब्दुल्ला

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2019, 7:50 AM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) को पब्लिक सेफ्टी एक्ट (PSA) के तहत हिरासत में लिया गया है. केंद्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में ये जानकारी दी. इस एक्ट के तहत बिना सुनवाई के दो साल तक किसी को भी हिरासत में रखा जा सकता है. दूसरी ओर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) की जादूगरी एक बार फिर रंग लाई है. 10 साल बाद फिर से बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) के सभी 6 विधायकों (Six BSP MLA) का कांग्रेस (Rajasthan Congress) में विलय कर लिया है. पढ़ें, 16 सितंबर की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1. कश्‍मीर में पाबंदी: वकील नहीं पहुंचे हाईकोर्ट, CJI रंजन गोगोई बोले-मामला गंभीर मैं खुद श्रीनगर जाऊंगा
>> सुप्रीम कोर्ट में जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) में अनुच्‍छेद 370 (Article 370) में बदलाव और उसके बाद के हालात को लेकर दायर याचिकाओं पर सुनवाई हुई.
>>इस दौरान सीजेआई रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) ने कहा, ये मामला गंभीर है, अगर जरूरत पड़ी तो मैं खुद हालात देखने श्रीनगर जाऊंगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2.मुस्लिम देशों ने इमरान खान को दी नसीहत- PM मोदी के बारे में सभ्‍य लहजे में करें बात
>>कुछ प्रभावशाली मुस्लिम देशों ने पाकिस्तान (Pakistan) से स्पष्ट कहा है कि वह भारत (India) के साथ अनौपचारिक बातचीत का प्रयास करे.
Loading...

>>उन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान (Prime Minister Imran Khan) से यह अनुरोध भी किया है कि कश्मीर मुद्दे (Kashmir Issue) को लेकर दोनों देशों के बीच जारी तनाव को कम करने के लिए अपने भारतीय समकक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के खिलाफ अपनी भाषा में तल्खी को भी कम करें.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3.फारूक अब्दुल्ला की हिरासत पर ओवैसी का सवाल- 80 साल के शख्स से सरकार को कैसा खतरा?
>>जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) को पब्लिक सेफ्टी एक्ट (PSA) के तहत हिरासत में लिया गया है.
>>हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने पूछा कि आखिर 80 साल के फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) से सरकार को कैसा डर है, जो उन्हें पब्लिक सेफ्टी एक्ट (PSA) के तहत हिरासत में रखा गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4.RBI गवर्नर शक्तिकांत ने भी माना- उम्मीद से भी बुरे हैं GDP के आंकड़े
>>भारतीय​​ रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा है कि हाल में आए आर्थिक ग्रोथ के आंकड़े अनुमान से कमजोर हैं.
>>CNBC-TV18 के साथ हुई खास बातचीत में उन्होंने बताया है कि 5 फीसदी जीडीपी ग्रोथ रेट उनके लिए सरप्राइज था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5.राजस्थान: मायावती को झटका, BSP के सभी 6 MLA कांग्रेस में शामिल
>>राजस्थान (Rajasthan) से बड़ी खबर है. यहां निकाय और पंचायत चुनाव से पहले बहुजन समाज पार्टी/बसपा (Bahujan Samaj Party/BSP) के सभी 6 विधायक कांग्रेस (Congress) में शामिल हो गए हैं.
>>पूरा बसपा विधायक दल सोमवार को कांग्रेस में शामिल हो गया. बसपा विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को विलय पत्र भी सौंप दिया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
6.22 सितंबर को PM मोदी का अमेरिका में मेगा इवेंट, जानें Howdy Modi के बारे में सब कुछ
>>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का अमेरिका (America) में एक बड़ा कार्यक्रम होने जा रहा है. 22 सितंबर को यूएस के ह्यूस्टन में होने जा रहे 'Howdy Modi' मेगा इवेंट में पीएम मोदी 50 हजार लोगों को संबोधित करेंगे.
>>इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (donald trump) भी शामिल हो रहे हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7.Uber ऐप की बड़ी खामी को इस भारतीय ने किया ठीक, इनाम में मिले 4.61 लाख रुपये
>>इंडियन साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर (Indian Cyber Security Researcher) और भारतीय एथिकल हैकर (Indian Ethical Hacker) आनंद प्रकाश (Anand Prakash) ने उबर (Uber) ऐप के एक बग (Uber Bug) को फिक्स कर दिया है.
>>कैब सर्विस (Cab Service) देने वाली कंपनी Uber ऐप में मौजूद खामी से हैकर्स यूज़र्स के अकाउंट को आसानी से लॉगइन कर सकते थे. साथ ही अगर उबर वॉलेट (Uber Wallet) में पैसे हैं तो हैकर उसका इस्तेमाल कर सकते थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8.भारतीय महिला क्रिकेटर को मैच फिक्स करने का लालच, कप्‍तान को भी शामिल करने की साजिश!
>>भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket team) की एक सदस्य से इस साल के शुरू में मैच फिक्स (Match Fix) करने के लिए कथित तौर पर संपर्क किया गया था.
>>इसके लिये बीसीसीआई (BCCI) की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (Anti Corruption Unit) ने सोमवार को दो व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9.ज़रीन खान का चौंकाने वाला खुलासा, कहा- रिहर्सल के बहाने डायरेक्टर ने की थी ऐसी डिमांड
>>सोशल मीडिया (Social Media) पर चले MeToo आंदोलन के बाद से बॉलीवुड (Bollywood) की कई एक्ट्रेस ने कई बड़े खुलासे किए हैं. अभिनेत्री तनुश्री दत्ता (Tanushree Dutta) के खुलासे से शुरू हुए इस मूवमेंट में कई अभिनेत्रियों ने अपने साथ हुए उत्पीड़न की कहानियां सोशल मीडिया पर शेयर की हैं.
>>पिंकविला को दिए एक इंटरव्यू में जरीन खान ने इंडस्ट्री में होने वाले कास्टिंग काउच पर बात करते हुए कहा कि एक बार एक डायरेक्टर ने उन्हें रिहर्सल के नाम पर अपने साथ किसिंग सीन करने के लिए कहा था. जरीन ने बताया कि जब वह इंडस्ट्री में नई थीं तब डायरेक्टर ने उनसे किसिंग सीन का रिहर्सल करने के लिए कहा था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10.बड़ी खबर : जल्द आ सकता है एक और राहत पैकेज, हो सकते हैं ये बड़े ऐलान!
>>सरकार (Government) अर्थव्यवस्था (Economy) के मोर्चे पर एक और बड़ा ऐलान करने वाली है. सूत्रों के मुताबिक, पिछले शनिवार को वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने जब राहत पैकेज (Relief Package) की घोषणा की थी तो समझा जा रहा था कि यह आखिरी ऐलान है.
>>लेकिन सीएनबीसी-आवाज़ को सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्रालय एक और बड़े ऐलान की तैयारी कर रहा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 7:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...