अपना शहर चुनें

States

आज US के नए राष्ट्रपति बनेंगे जो बाइडन, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

जो बाइडन आज अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. (AP)
जो बाइडन आज अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. (AP)

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 20 जनवरी 2021 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 6:34 AM IST
  • Share this:
अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है. अब से कुछ घंटों बाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अपने फेयरवेल में आखिरी बार अमेरिका की जनता को संबोधित किया. दूसरी ओर, भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोविड-19 के इंट्रानेजल टीके (Nasal Vaccine) के क्लीनिकल ट्रायल के पहले चरण को मंजूरी देने की मंगलवार को सिफारिश की है. सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि अगर नाक से दिया जाने वाला यह टीका कामयाब रहता है तो कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में यह बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.

इसके साथ ही पढ़ें 19 जनवरी की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1. Joe Biden Oath Ceremony: 25 हजार सैनिकों की सुरक्षा के बीच US के 46वें राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेंगे जो बाइडन
>>जो बाइडन (Joe Biden) बुधवार को अमेरिका (America) के 46वें राष्ट्रपति जबकि कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी. ट्रम्प समर्थकों द्वारा कैपिटल हिल (संसद भवन परिसर) पर हाल में हुए हमले के बाद ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह के मौके पर सुरक्षा की बढ़ती चिंताओं के बीच बुधवार को बाइडन और हैरिस शपथ ग्रहण करेंगे. मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स 12 बजते ही (स्थानीय समयानुसार) कैपिटल के वेस्ट फ्रंट में बाइडन को पद की शपथ दिलाएंगे. (पढ़ें पूरी खबर)
2. नेजल वैक्सीन हो सकती है गेमचेंजर, भारत बायोटेक ने मांगी क्लीनिकल ट्रायल की इजाजत


>>भारत के औषधि नियामक सीडीएससीओ (CDSCO) के विशेषज्ञ पैनल ने भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोविड-19 के इंट्रानेजल टीके (Nasal Vaccine) के क्लीनिकल ट्रायल के पहले चरण को मंजूरी देने की मंगलवार को सिफारिश की है. सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि अगर नाक से दिया जाने वाला यह टीका कामयाब रहता है तो कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में यह बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. भारत बायोटेक ने भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) को अर्जी देकर अपने इंट्रानेजल टीके के पहले और दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति मांगी है. (पढ़ें पूरी खबर)

3. कोरोना के नए स्ट्रेन का UK में आतंक, एक दिन में रिकॉर्ड 1610 मौतें
>> यूनाइटेड किंगडम (UK) में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus new strain) तबाही मचा रहा है. मंगलवार को महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से रिकॉर्ड 1610 लोगों ने जान गंवाई. जबकि ठीक एक दिन पहले सोमवार को 599 लोगों की मौत कोरोना से हुई थी. हालांकि मंगलवार को 33 हजार नए केस सामने आए जो एक दिन पहले के मुकाबले चार हजार कम थे. (पढ़ें पूरी खबर)

4. देश के 12 राज्‍यों में बर्ड फ्लू, पक्षियों को मारने का अभियान जारी
>>केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश के कुल 12 राज्यों में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है. इनमें छत्तीसगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और पंजाब शामिल हैं. कई स्थानों पर पक्षियों को मारने का अभियान जारी है. भारत में बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लुएंजा मुख्य रूप से सितंबर से मार्च के बीच सर्दियों के मौसम में देश में आने वाले प्रवासी पक्षियों से फैलता है. बीमारी पक्षीजन्य है. (पढ़ें पूरी खबर)

5. कश्मीर में गुपकार गठबंधन को झटका, सज्जाद लोन हुए अलग, भरोसा तोड़ने का आरोप
>>पीपुल्स कांफ्रेंस (Peoples Conference) के अध्यक्ष सज्जाद लोन (Sajjad Lone) ने सहयोगियों पर भरोसा तोड़ने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी सात दलों के ‘गुपकर गठबंधन’ (People's Alliance of Gupkar Declaration) से अलग हो रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि गठबंधन के कुछ घटकों ने जिला विकास परिषद चुनाव (District Development Elections) में छद्म प्रत्याशी खड़े किए. (पढ़ें पूरी खबर)

6. किसानों को बातचीत के लिए राजी करना हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती: अनिल घनवंत
>>किसान आंदोलन को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा बनाई गई समिति ने मंगलवार को पहली बैठक की. बैठक के बाद समिति के एक सदस्‍य अनिल घनवंत ने कहा कि कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति नए कृषि कानूनों पर किसानों, केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और सभी पक्षकारों के विचार जानेगी. समिति के सदस्य उच्चतम न्यायालय को सौंपी जाने वाली रिपोर्ट तैयार करते समय कृषि कानूनों पर अपने निजी विचारों को एक तरफ रखेंगे. (पढ़ें पूरी खबर)

7. निवेशकों के लिए खुशखबरी! कल खुलेगा Indigo Paints का IPO, जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें
>>अगर आप भी आईपीओ मार्केट में पैसा कमाना चाहते हैं तो साल 2021 में भी कई कंपनियां आईपीओ लाने के लिए तैयार हैं. इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) के बाद अब देश की पांचवीं सबसे बड़ी डेकोरेटिव पेंट कंपनी इंडिगो पेंट्स (Indigo Paints) अपना IPO लेकर आ रही है. इंडिगो पेंट्स का आईपीओ 20 जनवरी को खुलने जा रहा है. बता दें कि यह आईपीओ 20 से 22 जनवरी 2021 तक के लिए खुलेगा. इंडिगो पेंट्स का नए साल पर यह दूसरा आईपीओ होगा. (पढ़ें पूरी खबर)

8. IND vs AUS: भारत की ऐतिहासिक जीत, लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को टेस्‍ट सीरीज में दी घर में मात
>>अजिंक्‍य रहाणे की अगुआई में टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया में इतिहास रच दिया है. भारत ने चौथे और आखिरी टेस्‍ट में मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया को 3 विकेट से मात देकर लगातार दूसरी बार ऑस्‍ट्रेलिया में बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी पर कब्‍जा कर लिया. शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा के बाद ऋषभ पंत की शानदार बल्‍लेबाजी के दम पर भारत ने चौथा टेस्‍ट जीता. (पढ़ें पूरी खबर)



9. KBC 12: कंटेस्टेंट ने 16 सेकेंड में किया ऐसा कमाल, देखकर चकित रह गए अमिताभ बच्चन
>>केबीसी 12 (KBC 12) में आज का एपिसोड काफी दिलचस्प रहा, शो की शुरुआत बीते कल की रोलओवर कंटेस्टेंट प्रियंका बागड़ी से हुई, उन्होंने अच्छा गेम खेलते हुए 1 लाख 60 हजार रुपए जीत लिए. वहीं इसके बाद अमिताभ बच्चन के सामने हॉटसीट पर 20 साल के कंटेस्टेंट मंगलम कुमार (Mangalam Kumar) आए. उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा से आए मंगलम कुमार ने बताया कि उनके पिता ने भी इसी सीजन में ट्राई किया था, वो फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड तक तो आए, यहां सभी सवालों के सही जवाब भी दिए लेकिन समय की वजह से वो हॉटसीट तक नहीं पहुंच पाए. वहीं अब वो अपने पापा को गर्व महसूस करवाना चाहते हैं. (पढ़ें पूरी खबर)

10. भारत सरकार ने WhatsApp को लिखी सख्त चिट्ठी, कहा- अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी वापस लें
>>भारत सरकार ने वॉट्सऐप (WhatsApp) से कहा है कि वह अपनी प्राइवेसी टर्म में किए गए बदलावों को वापस ले, क्योंकि कोई भी एकतरफा बदलाव उचित और स्वीकार्य नहीं है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने वॉट्सऐप के सीईओ विल कैथार्ट को कड़े शब्दों में लिखे गए पत्र में कहा कि भारत वैश्विक स्तर पर वॉट्सऐप का सबसे बड़ा उपयोगकर्ता है और उसकी सेवाओं के लिए सबसे बड़ा बाजार है. पत्र में कहा गया कि वॉट्सऐप की सेवा और गोपनीयता नीति (Privacy Policy) में प्रस्तावित बदलाव भारतीय नागरिकों की पसंद और स्वायत्तता को लेकर गंभीर चिंताएं पैदा करते हैं. (पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज