AIIMS में आज से शुरू होगा COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ

AIIMS में आज से शुरू होगा COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ
Corona virus

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 19 जुलाई 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना (Coronavirus) संक्रमितों की कुल संख्या 1,106,135 हो गई है, जबकि अब तक 27,428 मरीजों की मौत हो चुकी है. देश में अब तक 6 लाख 93 हजार 450 संक्रमित लोग ठीक हो चुके हैं. दूसरी ओर, एम्स दिल्ली में स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल सोमवार यानी 20 जुलाई से शुरू हो जाएगा. शनिवार को दिल्ली AIIMS की एथिक्स कमेटी ने कोरोना वैक्सीन COVAXIN के ह्यूमन फेज-1 ट्रायल को मंजूरी दी थी. वहीं, राजस्थान में विधायकों की खरीद-फरोख्त प्रकरण में एसओजी (SOG) ने विधायक भंवर लाल शर्मा (Bhanwar Lal Sharma) पर शिकंजा कसा है. आगे पढ़िए 19 जुलाई की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ...
1. देश में कोरोना रिकवरी रेट 62% के पार, 3 लाख से ज्यादा मरीज ठीक
>>भारत (India) में रविवार को कोविड-19 (Covid-19) का रिकवरी रेट 62.86 प्रतिशत हो गया है. केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कोरोना वायरस (Coronavirus) से ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 6,77,422 हो गई है. जबकि देश में अब भी 3,73,379 लोग उपचाराधीन हैं. (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

2. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोविड-19 से स्वस्थ हो गये लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की
>>केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Health Minister Harshvardhan) ने रविवार को कहा कि भारत में कोविड-19 (India Covid-19 Cases) के मरीजों के स्वस्थ होने की ऊंची दर (High Recovery Rate) होने के बावजूद स्वस्थ हो गये मरीज द्वारा प्लाज्मा दान (Plasma Donation) करने में गति नहीं आयी है. (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)





3. विधायक खरीद-फरोख्त प्रकरण: मानेसर पहुंची राजस्थान SOG की टीम को रिजॉर्ट में नहीं मिली एंट्री, बैरंग लौटी
>>राजस्थान एसओजी (Rajasthan SOG) की टीम मानेसर के बेस्ट वेस्टर्न रिजॉर्ट पहुंची. इस रिजॉर्ट में कांग्रेस के बागी विधायकों के होने की सूचना एसओजी को मिली थी. लेकिन टीम को अंदर जाने की इजाजत नहीं मिली.(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)



4.भारत-नेपाल बॉर्डर पर तनाव, नेपाली पुलिस ने की फायरिंग, एक युवक गंभीर रूप से घायल
>>भारत नेपाल संबधों का असर सीमावर्ती क्षेत्र के नागरिकों पर पड़ने लगा है. बिहार के किशनगंज जिले के टेढ़ागाछ प्रखंड के फतेहपुर स्थित भारत-नेपाल सीमा (India-Nepal Border) पर शनिवार की रात नेपाल पुलिस ने तीन भारतीय नागरिकों पर फायरिंग (Firing) कर दी, जिसमें एक युवक घायल हो गया.(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)



5. महाराष्‍ट्र में कोरोना ने बढ़ाई टेंशन, 1 दिन में रिकॉर्ड 9,518 केस और 258 लोगों की मौत
>>मुंबई (Mumbai) में बीते एक दिन में कोविड-19 (Covid-19) के 1038 केस आए हैं जिसके बाद मुंबई में कुल मामलों की संख्या 1 लाख का आंकड़ा पार कर 1,01,388 हो गई है. (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)



6. यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने तैयार किए पोस्ट कोविड कोच, पहली बार मिलेंगी ये सुविधाएं
>> यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने पहले 'पोस्ट COVID कोच' का निर्माण किया है. हैंड्स फ्री सुविधाएं, प्लाज्मा वायु शोधन आदि जैसी अहम सुविधाओं से लैस इन कोचों के माध्यम से यात्रीगण कोरोना से सुरक्षित यात्रा का आनंद ले पाएंगे. (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

7. सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस: संजय लीला भंसाली-आदित्य चोपड़ा के बयान में फर्क, और भी उलझा मामला
>>संजय लीला भंसाली का हाल ही में मुंबई पुलिस ने बयान दर्ज किया था जिसमें संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) ने बताया था कि वे सुशांत को अपनी फिल्म बाजीराव मस्तानी (Bajirao Mastani) में लेना चाहते थे, लेकिन सुशांत का यशराज के साथ कॉन्ट्रेक्ट होने के चलते नहीं ले पाए. (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

8. 4.5 लाख उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर, जानिए कब जारी होगा UP BEd Entrance Exam का एडमिट कार्ड
>>पहले यह परीक्षा 8 अप्रैल को होने वाली थी लेकिन इसे कोविड-19 के कारण टाल दिया गया था. बीएड परीक्षा को लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा करवाया जाना है. इस बार इस परीक्षा के लिए पूरे उत्तर प्रदेश से 4.5 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. इसमें एक लाख दस हज़ार अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र बदले जाने की रिक्वेस्ट की है. (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

9.पृथ्वी के पास से गुजरेगा एक Asteroid, जानिए लंदन से क्या है उसका कनेक्शन
>>इस सप्ताह पृथ्वी (Earth) के पास से एक क्षुद्रग्रह (Asteroid) गुजरने वाला है जिसके बारे में नासा (NASA) ने कोई चेतावनी जारी नहीं की है.(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

10. ये कंपनी सस्‍ते में बेच रही है स्‍कूटर और बाइक! 13 हजार रुपये तक की होगी बचत
>>टू-व्‍हीलर (2-Wheeler) किराये पर उपलब्‍ध कराने वाली कंपनी बाउंस (Bounce) ने सेकेंड हैंड स्‍कूटर्स और बाइक्‍स की बिक्री भी शुरू कर दी है. बाउंस प्‍लेटफॉर्म पर होंडा से लेकर टीवीएस के स्‍कूटर्स और हार्ले-डेविडसन की बाइक्‍स तक उपलब्‍ध हैं. (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज