जम्‍मू-कश्‍मीर में इस साल 200 आतंकियों का सफाया, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

आतंकियों का सफाया.
आतंकियों का सफाया.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 2 नवंबर 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2020, 6:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. सुरक्षा बलों (Security Forces) ने इस साल जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में तकरीबन 200 आतंकियों (200 Terrorists Killed) का सफाया किया है. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि ये आंकड़े सिर्फ अक्टूबर महीने तक के हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के मथुरा (Mathura) के नंदगांव स्थित नंद भवन मंदिर में नमाज पढ़ने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. सोमवार को मथुरा पुलिस ने मंदिर में नमाज पढ़ने वाले फैसल खान (Faisal Khan) को दिल्ली के जामिया नगर से गिरफ्तार कर लिया है. आगे पढ़ें 2 नवंबर की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ..

1. मथुरा के नंद भवन मंदिर में नमाज पढ़ने वाला फैसल खान दिल्ली के जामिया नगर से गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश के मथुरा (Mathura) के नंदगांव स्थित नंद भवन मंदिर में नमाज पढ़ने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. सोमवार को मथुरा पुलिस ने मंदिर में नमाज पढ़ने वाले फैसल खान (Faisal Khan) को दिल्ली के जामिया नगर से गिरफ्तार कर लिया है. मंदिर के सेवायत कान्हा गोस्वामी की तहरीर पर बरसाना पुलिस (Barsana Police) ने चार लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 153A, 295, 505 के तहत केस दर्ज किया है. जिनके विरुद्ध मामला दर्ज हुआ है उनमें नमाज पढ़ने (Namaz In Temple) वाले दोनों मुस्लिम युवकों फैसल खान और मोहम्मद चांद के नाम भी शामिल हैं. पुलिस मामले की जांच कर रही है. मंदिर में नमाज पढ़ने की यह घटना बीते 29 अक्टूबर की है. (पढ़ें पूरी खबर)

2. जम्मू-कश्मीर में आतंक की कमर तोड़ रहे सुरक्षा बल, इस साल 200 आतंकियों का सफाया
सुरक्षा बलों (Security Forces) ने इस साल जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में तकरीबन 200 आतंकियों (200 Terrorists Killed) का सफाया किया है. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि ये आंकड़े सिर्फ अक्टूबर महीने तक के हैं. गौरतलब कि 2019 में सुरक्षाबलों ने 159 आतंकी मार गिराए थे. जानकारी के मुताबिक सीआरपीएफ, सेना और पुलिस के संयुक्त डेटा के मुताबिक जून महीने में सबसे ज्यादा 49 आतंकी मारे गए. (पढ़ें पूरी खबर)



3. दाऊद पर और कसेगा सरकारी शिकंजा, नीलाम की जाएगी पुश्तैनी संपत्ति
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) पर नकेल कसने के लिए अब सरकार उसकी पुश्तैनी जमीन (Ancestral Land) और घर नीलाम करने की पूरी तैयारी कर चुकी है. महाराष्ट्र के रत्नागिरी में करोड़ों की दाऊद की प्रॉपर्टी नीलाम की जाएगी. स्मगलर्स एंड फॉरेन एक्सचेंज मैनिपुलेटर्स फोरफीचर ऑफ प्रॉपर्टी एक्ट (SAFEMA) के अधिकारियों ने सोमवार से ही सभी प्रॉपर्टी लोगों को दिखानी शुरू कर दी हैं. दाऊद की 7 प्रॉपर्टी की नीलामी 10 नवंबर को है.(पढ़ें पूरी खबर)

4. बहराइच में भीषण सड़क हादसा, अज्ञात वाहन की टक्कर से 6 की मौत, 10 घायल
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बहराइच (Bahraich) जनपद के पयागपुर थाना क्षेत्र के शिव दहा मोड़ के पास हुए भीषण सड़क हादसे (Road Accident) में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 10 अन्य घालय हो गए. घायलों में पांच की हालत गंभीर बनी हुई है. सभी घायलों को पुलिस की गाड़ी से अस्पताल पहुंचाया गया. जानकारी के मुताबिक सभी मृतक और घायल लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया और सिंगाही के रहने वाले हैं. (पढ़ें पूरी खबर)

5. अब पूरे देश में इस एक ही नंबर पर बुक करा सकते हैं गैस सिलेंडर, पुराना नंबर कर दें डिलीट
सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडेन (Indane) के ग्राहक अब देश में कहीं से भी एक ही नंबर पर एलपीजी सिलेंडर बुक करा सकते हैं. देश की इस सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी ने नया नंबर (New LPG cylinder Booking Number) जारी कर दिया है यानी अब आप पुराने नंबर पर गैस बुकिंग नहीं कर पाएंगे. दूसरे शब्‍दों में कहें तो अब पुराना नंबर डिलीट कर नए नंबर को अपने फोन में सेव कर लें. कंपनी ने भी ग्राहकों के रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Number) पर अपना नया गैस बुकिंग नंबर भेज दिया है. (पढ़ें पूरी खबर)

6. COVID-19 in India: देश में 24 घंटे में मिले कोरोना के 45231 नए मरीज, 75 लाख से ज्यादा हो चुके हैं ठीक
Coronavirus in India Latest Updates: देश में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 82 लाख के पार हो गया है. 24 घंटे में कोरोना के 45 हजार 231 नए मरीज बढ़े और 496 मरीजों की मौत हुई. रविवार को 53 हजार 285 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज हुए. अब तक कोरोना से 82 लाख 29 हजार 313 लोग संक्रमित हो चुके हैं. संक्रमण के चलते अब तक 1 लाख 22 हजार 607 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 75 लाख 44 हजार 798 लोग ठीक हो चुके हैं. फिलहाल 5 लाख 61 हजार 908 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है, यानी ये एक्टिव केस हैं. (पढ़ें पूरी खबर)

7. गुर्जर आरक्षण आंदोलनकारी और गहलोत सरकार में इस बात को लेकर बनी सहमति!
राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने सोमवार को कहा कि आरक्षण (Reservation) सहित अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे गुर्जरों से बातचीत के लिए उसके दरवाजे खुले हैं. इसके साथ ही सरकार ने कहा कि इस समस्या का समाधान केवल बातचीत से ही हो सकता है. राज्य के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने इस मुद्दे पर सरकार की ओर से दिए गए एक बयान में यह बात कही. विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी ने सदन की ओर से आंदोलनकारियों से अपील की कि वे आकर सरकार से बात करें और इस समस्या का समाधान निकालें. (पढ़ें पूरी खबर)

8. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- अमेरिका यह नहीं भूलेगा कि चीन के चलते सब तबाह हो गया
अमेरिका में तीन नवंबर यानी मंगलवार को राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव (US Election 2020) है. रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) और डेमोक्रेट जो बाइडेन (Joe Biden) अंतिम दौर की रैलियों में रविवार को व्यस्त रहे. डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को जॉर्जिया में अपनी चुनावी रैली में चीन पर जमकर भड़ास निकाली. उन्होंने कहा कि चीन के चलते सब कुछ चौपट हो गया और इस बात को अमेरिका कभी भी नहीं भुला पाएगा. डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था (America's Economy) की हालत पस्त होने की जिम्मेदारी भी चीन पर ठहराई. उनका कहना था कि चीन ने अमेरिका की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया.  (पढ़ें पूरी खबर)

9. DC vs RCB, IPL 2020: दिल्ली ने बैंगलोर को हराया, दोनों टीमें प्लेऑफ में पहुंचीं
आईपीएल के 55वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने बैंगलोर को 6 विकेट से हरा दिया. 153 रनों के लक्ष्य को दिल्ली ने 19 ओवर में हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही दिल्ली कैपिटल्स अब मुंबई इंडियंस के खिलाफ क्वालिफायर खेलेगी. वहीं हार के बावजूद बैंगलोर की टीम प्लेऑफ में पहुंच गई है.  (पढ़ें पूरी खबर)

10. 16 राज्यों और 3 संघ शासित राज्यों को मिली GST भरपाई की दूसरी किस्त, केंद्र ने जारी किए 6000 करोड़ रुपये
जीएसटी (GST) लागू करने की वजह से राज्यों के राजस्व नुकसान की भरपाई (GST Compensation) के लिए केंद्र सरकार ने 16 राज्यों और 3 संघ शासित राज्यों (Union Territories) को दूसरी किस्त के तौर पर 6 हजार करोड़ रुपये जारी कर दिया है. इससे पहले भी केंद्र सरकार पहली किस्त के रूप में इन राज्यों को 6 हजार करोड़ रुपये जारी कर चुकी है. यानी केंद्र ने इन राज्यों को अब तक कुल 12 हजार करोड़ रुपये जारी कर दिया है. जीएसटी क्षतिपूर्ति को लेकर जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में इस बात पर चर्चा हुई थी कि केंद्र खुद कर्ज लेकर राज्यों को भुगतान करे. केंद्र सरकार द्वारा सुझाए गए इस प्रस्ताव को 21 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों ने स्वीकार किया था. (पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज