देश

IPL में दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर में पंजाब को हराया, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

IPL 2020
IPL 2020

IPL में दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर में पंजाब को हराया, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2020, 6:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (BJP) रविवार को तीन प्रस्तावित बिलों में से दोनों विवादास्पद कृषि बिलों (controversial farm bills)- किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020 और कृषक (सशक्‍तिकरण व संरक्षण) कीमत आश्‍वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 को पास कराने में कामयाब रही है. हालांकि, इसमें सरकार को विपक्ष के भारी विरोध का सामना करना पड़ा. दूसरी ओर, पाकिस्तान ने अपने दोहरे रवैये को साबित करते हुए आतंकियों (Terrorist) को अपनी जमीन पर शरण देना और वीआईपी ट्रीटमेंट देना जारी रखा है. फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) की तलवार पाकिस्तान के ऊपर लटक रही है. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की सरकार 21 खतरनाक आतंकियों को वीआईपी सिक्यॉरिटी दे रही है. आगे पढ़ें 20 सितंबर की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1. IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर में पंजाब पर हासिल की रोमांचक जीत
>>इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) में अकसर रोमांचक मुकाबले देखने को मिलते हैं लेकिन रविवार को जिस तरह का मैच किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच हुआ, ऐसा मैच शायद ही कभी हुआ हो. दिल्ली कैपिटल्स ने दुबई में खेले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर में हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 157 रन बनाए, जवाब में पंजाब की टीम भी 157 रन ही बना सकी. मैच सुपर ओवर में गया, जहां कागिसो रबाडा ने महज 3 गेंदों में पंजाब की पारी समाप्त कर दी. पंजाब ने सुपर ओवर में जीत के लिए दिल्ली को सिर्फ 3 रन का लक्ष्य दिया, जिसे उसने 2 गेंदों में ही हासिल कर लिया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. कृषि बिलों को संसद में पास कराने में BJP सफल रही लेकिन झेलना पड़ा सहयोगियों का गुस्सा, विपक्ष ने कहा 'काला दिन'
>>भारतीय जनता पार्टी (BJP) रविवार को तीन प्रस्तावित बिलों में से दोनों विवादास्पद कृषि बिलों (controversial farm bills)- किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020 और कृषक (सशक्‍तिकरण व संरक्षण) कीमत आश्‍वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 को पास कराने में कामयाब रही है. ये बिल विपक्षी सांसदों (Opposition MPs) के हंगामे के बीच लोकसभा (Lok Sabha) में पारित हो चुके हैं. संभावना है कि सरकार (Government) सोमवार को संसद (Parliament) के उच्च सदन में तीसरा कृषि विधेयक (Farm Bill) पेश करने करेगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)





3. LAC Border Tension: भारत-चीन के बीच सोमवार को होगी कमांडर स्तर की बातचीत
>>India-China Standoff: न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि इस बैठक में विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव के मौजूद रहने की भी संभावना है. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों देशों की सेनाओं के बीच होने वाली इस बैठक में 10 सितंबर को मास्को में भारत एवं चीन के विदेश मंत्रियों के बीच हुए समझौते के क्रियान्वयन पर ध्यान केंद्रित किए जाने की संभावना है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. गाजियाबाद में 30 सितंबर तक धारा 144 लागू, नियम तोड़ने पर होगी सख्‍त कार्रवाई
>>गाजियाबाद में 30 सितंबर 2020 तक धारा-144 (Section -144) की अवधि बढ़ा दी गई है. त्योहारों, विभिन्न परीक्षाओं एवं कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने ये कदम उठाया है. आगामी 30 सितंबर तक गाजियाबाद में धारा 144 का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई होगी. गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने यह नया आदेश जारी किया है. नए आदेश में कहा गया है कि सैलून, मॉल, स्पॉ, जिम, खेल कांप्लेक्स, स्वीमिंग पूल जिला प्रशासन के गाइडलाइंस के मुताबिक खुलेंगे. चार पहिया वाहन में चालक के अतिरिक्त दो व्यक्ति और दो पहिया वाहन पर दो व्यक्ति ही बैठ सकते हैं. वहीं, जिले के स्कूल और कॉलेज अग्रिम आदेशों तक बंद रहेंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. डायरेक्टर अनुराग कश्यप के खिलाफ आज एफआईआर दर्ज कराएंगी एक्ट्रेस पायल घोष
>>बॉलीवुड निर्देशक अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली एक्ट्रेस पायल घोष (Payal Ghosh) उनके खिलाफ ओशिवारा पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराएंगी. घोष के वकील नितिन सतपुते ने रविवार को यह जानकारी दी. एएनआई से बात करते हुए पायल घोष ने कहा, ‘पांच साल पहले मैं काम के बारे में अनुराग कश्यप से मिली थी. उन्होंने मुझे अपने घर बुलाया. जब मैं वहां गई, तो वे मुझे एक अलग कमरे में ले गए और मेरे साथ यौन उत्पीड़न करने की कोशिश की. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. ICMR ने पूरा किया सीरो सर्वे का दूसरा राउंड, जल्द घोषित किए जाएंगे नतीजे
>>इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research) (ICMR) द्वारा पूरे देश में कराए सीरो सर्वे (Sero survey) के पहले दौर के नतीजों का ऐलान के बाद दूसरे दौर का सर्वेक्षण पूरा हो गया है. रविवार को आईसीएमआर द्वारा कहा गया, देशव्यापी सीरो सर्वे का दूसरा दौर सफलतापूर्वक पूरा हो गया है. सर्वेक्षण का अंतिम चरण का विश्लेषण अभी जारी है. आईसीएमआर की ओर से कहा गया है कि दूसरे दौर के सर्वे के नतीजों की पहले चरण के परिणामों के साथ तुलना की जाएगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)


7. विदेशी चंदा कानून में संशोधन करेगी केंद्र सरकार, अब NGO रजिस्‍ट्रेशन के लिए Aadhaar होगा जरूरी
>>केंद्र सरकार विदेशी अंशदान (नियमन) कानून (FCRA) में बदलाव करने की तैयारी में है. इसके लिए मानसून सत्र के दौरान लोकसभा (Lok Sabha) में एफसीआरए संशोधन विधेयक, 2020 (FCRA (Amendment) Bill 2020) पेश किया जाएगा. इसमें प्रावधान होगा कि केंद्र सरकार किसी गैर-सरकारी संगठन (NGO) या एसोसिएशन को अपना एफसीआरए प्रमाणपत्र वापस करने की मंजूरी दे सकेगी. मसौदा विधेयक (Draft Bill) में कहा गया है कि एफसीआरए के तहत आने वाले संगठनों को कुल विदेशी फंड का 20 फीसदी से ज्यादा प्रशासनिक खर्च (Administrative Expenses) में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बता दें कि अभी ये सीमा 50 फीसदी है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)


8. पाकिस्तान को नहीं है FATF का डर, 21 आतंकियों को दे रहा वीआईपी ट्रीटमेंट
>> पाकिस्तान ने अपने दोहरे रवैये को साबित करते हुए आतंकियों (Terrorist) को अपनी जमीन पर शरण देना और वीआईपी ट्रीटमेंट देना जारी रखा है. फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) की तलवार पाकिस्तान के ऊपर लटक रही है. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की सरकार 21 खतरनाक आतंकियों को वीआईपी सिक्यॉरिटी दे रही है. इनमें वे आतंकी भी शामिल हैं जिनके खिलाफ पिछले महीने प्रतिबंध लागू किए गए थे. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक पाकिस्तान ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम, बब्बर खालसा इंटरनेशनल के चीफ वाधवा सिंह, इंडियन मुजाहिदीन रियाज भटकल, मिर्जा शादाब बेग और आतिफ हसन सिद्दीबपा को वीआईपी ट्रीटमेंट दिया जा रहा है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)



9.Paytm को Google ने किस बात की दी 'सजा', फिर कैसे Play Store पर वापस लौटी ऐप
>>गूगल (Google) ने शुक्रवार को अपने Play Store से भारत के सबसे लोकप्रिय फिनटेक एप्लिकेशन पेटीएम (Paytm) को हटा दिया था. हालांकि प्ले स्टोर (Google Play Store) पर कुछ ही घंटों के बाद पेटीएम को रीस्टोर कर दिया गया. इस पूरे वाक्या ने पेटीएम यूजर की धड़कनों को बढ़ा दिया था. पेटीएम की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि प्ले स्टोर की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने प्लैटफॉर्म से 'कैशबैक कंपोनेंट' (cashback component) को हटा दिया था, जिसके बाद ही इसकी स्टोर पर वापसी हुई. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. बड़ी खबर: एक सप्‍ताह में 31,661 शिक्षकों की भर्ती करेगी यूपी सरकार
>>उत्‍तर प्रदेश में शिक्षक की नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिये खुशखबरी है. मुख्यमंत्री कार्यालय से एक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बुनियादी शिक्षा (बेसिक शिक्षा) विभाग से एक सप्ताह के भीतर 31,661 सहायक शिक्षकों की भर्ती करने के लिए कहा क्योंकि राज्य सरकार युवाओं को पर्याप्त रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि मूल शिक्षा विभाग ने सहायक अध्यापकों के 69,000 रिक्त पदों को भरने के लिए 6 जनवरी, 2019 को भर्ती परीक्षा आयोजित की थी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज