अपना शहर चुनें

States

अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति बने जो बाइडन, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

जो बाइडेन ने बुधवार को ली शपथ. (pic- ANI)
जो बाइडेन ने बुधवार को ली शपथ. (pic- ANI)

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 21 जनवरी 2021 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 5:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. जो बाइडन (Joe Biden) ने बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति और कमला हैरिस (Kamala Harris) ने पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. बाइडन ने शपथ ग्रहण करने के बाद अपने पहले भाषण में कहा कि लोकतंत्र की जीत हुई है. उन्होंने कहा, ‘‘आज का दिन अमेरिका का है. यह लोकतंत्र का दिन है. वहीं कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों (Farmer Unions) और सरकार के बीच 10वें दौर की बातचीत बुधवार को विज्ञान भवन में हुई.

1. जो बाइडन ने कहा- मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति, अभी बहुत घाव भरने हैं
Joe Biden Inauguration: जो बाइडन (Joe Biden) ने बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति और कमला हैरिस (Kamala Harris) ने पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. बाइडन ने शपथ ग्रहण करने के बाद अपने पहले भाषण में कहा कि लोकतंत्र की जीत हुई है. उन्होंने कहा, ‘‘आज का दिन अमेरिका का है. यह लोकतंत्र का दिन है. यह इतिहास और आशा का दिन है.’’ बाइडन ने कहा, ‘‘आज हम एक उम्मीदवार की जीत का नहीं, बल्कि एक उद्देश्य की, लोकतंत्र के उद्देश्य की जीत का उत्सव मना रहे हैं.’’ देश के नए राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘जनता की इच्छाओं को सुना और समझा गया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘श्वेतों को श्रेष्ठ मानने की मानसिकता, घरेलू आतंकवाद को हराएंगे. मैं चाहता हूं कि प्रत्येक अमेरिकी हमारी इस लड़ाई में शामिल हो.’’ (यहां पढ़ें पूरी खबर)


2. सरकार ने कृषि कानूनों को निलंबित करने का दिया प्रस्ताव, 22 जनवरी को जवाब देंगे किसान


कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों (Farmer Unions) और सरकार के बीच 10वें दौर की बातचीत बुधवार को विज्ञान भवन में हुई. दसवें दौर की बातचीत में बुधवार को सरकार ने अब तक का सबसे बड़ा ऑफर किसानों के सामने रख दिया. सरकार ने किसानों से कहा कि किसानों और सरकार की एक संयुक्त समिति बना दी जाए जो इन कानूनों के बारे में अंतिम निर्णय लें और जब तक समिति निर्णय नहीं लेती तब तक इन कानूनों पर रोक लगा दी जाए. किसान संगठनों ने सरकार से कहा है कि वह आपस में बात कर 22 तारीख की बैठक में सरकार को अपने फैसले के बारे में सूचित करेंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. गणतंत्र दिवस: किसानों की ट्रैक्टर रैली पर संशय बरकरार, पुलिस अधिकारियों से मिलेंगे नेता
नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) का विरोध कर रहे किसानों ने आगामी 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालने की तैयारी की है. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने इस रैली के दिल्ली में घुसने को लेकर फैसला दिल्ली पुलिस (Delhi Police) पर छोड़ा है. इसके संबंध में किसान संगठनों के नेता रैली के लिए मार्ग और इंतजामों पर चर्चा करने के लिए बुधवार को दिल्ली, हरियाणा और उत्तरप्रदेश पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे. एक किसान नेता ने यह जानकारी दी. किसानों ने दावा किया है कि इस रैली में हजारों की संख्या में लोग शामिल होंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. भूटान-मालदीव पहुंची भारत की कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप, विदेश मंत्री ने कहा- पड़ोसी पहले
भारत ने सहायता अनुदान के तहत पड़ोसी एवं सहयोगी देशों को कोविड-19 के टीके (Covid-19 Vaccine) की आपूर्ति बुधवार को शुरू कर दी और इस श्रृंखला में भूटान (Bhutan) और मालदीव (Madieves) को टीके की खेप भेजी गई. वैक्सीन के अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद भारत ने इसे अपने पड़ोसियों के प्रति सह्रदयता बताया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. करीब 8 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स हुआ वैक्सिनेशन, 'अभी तक गंभीर दुष्प्रभाव नहीं'
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने बुधवार को बताया कि 16 जनवरी से देश में शुरू हुए कोविड-19 टीकाकरण अभियान (Covid-19 Vaccination Programme) के तहत आज शाम छह बजे तक कुल 7.86 लाख स्वस्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हुआ है. प्रोविजनल रिपोर्ट के आधार पर मंत्रालय ने बताया कि बुधवार को देश के 20 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में शाम छह बजे तक 1,12,007 लोगों को टीका लगा है. मंत्रालय का कहना है कि वास्तविक आंकड़ा रात को एकत्र करने के बाद एक दिन की देरी से उपलब्ध होगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6 .मुख्यमंत्री के चेहरे के बिना ही पश्चिम बंगाल चुनाव लड़ेगी भाजपा : कैलाश विजयवर्गीय
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों (West Bengal Assembly Election) में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janta Party) मुख्यमंत्री के चेहरे के बिना लड़ेगी. भाजपा महासचिव और पश्चिम बंगाल में प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी. कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में भाजपा बिना किसी मुख्यमंत्री के चेहरे के उतरेगी. बहुमत साबित करने के बाद भाजपा (BJP) का नेतृत्व और विधायक ये तय करेंगे कि राज्य का मुख्यमंत्री कौन होगा. बता दें पश्चिम बंगाल में इसी साल अप्रैल-मई में होने जा रहे चुनावों में भाजपा ने 200 सीटों से ज्यादा जीतने का दावा किया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. बजट सत्र: 30 जनवरी को होगी सर्वदलीय बैठक, पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे अध्यक्षता
आगामी 1 फरवरी को देश का बजट पेश होने जा रहा है. इसे लेकर 30 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक होगी जिसमें सरकार सत्र संबंधी कामकाज से सभी दलों को अवगत कराएगी. संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह बैठक डिजिटल माध्यम से होगी और इस सिलसिले में सभी दलों के सदन के नेताओं को सूचना दे दी गई है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. Covid-19 in India: देश में 24 घंटे में मिले 13823 नए मरीज, अब तक 96.64% लोगों ने कोरोना को हराया
देश में कोरोना वायरस के (Coronavirus cases in India Latest Updates) अब तक 1 करोड़ 5 लाख 95 हजार 660 केस हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 13 हजार 823 नए मरीज मिले. इस दौरान 16 हजार 988 लोग रिकवर होकर घर लौटे और 162 लोगों की मौत हो गई. अब तक इस वायरस से 1 लाख 52 हजार 718 लाख लोगों की जान जा चुकी है. अच्छी बात ये है कि कोरोना से अब तक 96.64% यानी 1 करोड़ 2 लाख 45 हजार 741 ठीक भी हो चुके हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. कर्नाटक: येडियुरप्पा के खिलाफ दिल्ली कूच की तैयारी में 15 विधायक, मंत्रिमंडल में जगह देने की मांग
कर्नाटक (Karnataka) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार अपने विधायकों के बगावती तेवर से परेशान है. दावा किया जा रहा है कि राज्य बीजेपी के करीब 15 विधायकों ने येडियुरप्पा के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है. उनकी योजना है कि वह दिल्ली में हाईकमान से मुलाकात करेंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. मुंबईः जावेद अख्तर की ओर से दायर मानहानि केस में पुलिस ने कंगना रनौत को समन किया
अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं. मुंबई की जुहू पुलिस ने अभिनेत्री को गीतकार जावेद अख्तर (Javed Akhtar) की ओर से दर्ज कराए मानहानि के मामले में 22 जनवरी को पेश होने के लिए समन किया है. बुधवार को मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने इस बारे में जानकारी दी. इससे पहले मानहानि की शिकायत के मामले में जांच रिपोर्ट सौंपने के लिए मुंबई की एक मजिस्ट्रेट अदालत ने शनिवार को पुलिस को एक फरवरी तक का समय दिया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज