• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 जरूरी खबरें

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 जरूरी खबरें

बिल गेट्स और पीएम मोदी

बिल गेट्स और पीएम मोदी

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. ये अवॉर्ड उन्हें सफल स्वच्छता अभियान के लिए दिया गया है. बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से उन्हें ये सम्मान खुद बिल गेट्स ने दिया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि वो ये सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करते हैं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जनआंदोलन में बदला. वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि वे 27 सितंबर को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होंगे. बुधवार को उन्होंने कहा कि वे जांच में प्रवर्तन निदेशालय का सहयोग करेंगे. उधर, कर्नाटक के कांग्रेस नेता और वहां की कनकापुरा विधानसभा सीट से विधायक डीके शिवकुमार की जमानत याचिका को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने खारिज कर दिया है. शिवकुमार फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं. उन्हें 3 सितंबर को मनी लॉन्ड्रिंगकेस में प्रवर्तन निदेशालय ने हिरासत में लिया था. पढ़ें, 25 सितंबर की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ...

    1- बिल गेट्स के हाथों PM मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड
    >> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

    >>पीएम मोदी ने कहा, 'ऐसे अनेक जनआंदोलन आज भारत में चल रहे हैं. मुझे 1.3 बिलियन भारतीयों के सामर्थ्य पर पूरा विश्वास है. मुझे विश्वास है कि स्वच्छ भारत अभियान की तरह बाकी मिशन भी सफल होंगे. आज मुझे इस बात की भी खुशी है कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता का जो सपना देखा था, वो अब साकार होने जा रहा है.'
    पढ़ें पूरी खबर

    2-ED जांच पर बोले पवार- 'शिवाजी के विचारों पर चलता है महाराष्ट्र
    >>राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि वे 27 सितंबर को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश होंगे.

    >>इससे पहले शरद पवार ने मजाक में कहा कि अगर इस मामले में उन्हें जेल भेजा जाता है तो वे इस कदम का 'स्वागत' करेंगे और वहां वे 'मजे' करेंगे. इसके अलावा उन्होंने भारतीय संविधान पर पूरा विश्वास जताया है.
    पढ़ें पूरी खबर

    3- बढ़ीं डीके शिवकुमार की मुश्किलें, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत याचिका खारिज
    >> शिवकुमार फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं. उन्हें 3 सितंबर को मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय ने हिरासत में लिया था.

    >>जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए स्पेशल जज अजय कुमार कुहर ने शिवकुमार को राहत देने से इनकार कर दिया है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पिछले साल सितंबर में मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में डीके शिवकुमार के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी.
    पढ़ें पूरी खबर

    4- 9 सरकारी बैंक बंद करने की खबरों पर RBI ने दी जानकारी
    >>पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर 9 सरकारी बैंकों के बंद होने की बातों को लेकर खूब चर्चा हो रही है. लेकिन इसको लेकर RBI ने साफ कहा है कि ये सिर्फ अफवाह है.

    >>देश में कोई भी कॉमर्शियल बैंक बंद नहीं होने जा रहा है. इन अफवाहों पर ग्राहकों को ध्यान नहीं देना चाहिए. उनके पैसे बैंक खातों में पूरी तरह से सुरक्षित हैं. पिछले महीने सरकार ने कई बड़े बैंकों के मर्जर का ऐलान किया था.
    पढ़ें पूरी खबर

    5-आर्मी चीफ बिपिन रावत बोले- कश्मीर में सब शांति, अवाम को कोई तकलीफ नहीं
    >>सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बुधवार को कहा कि लोग कश्मीर घाटी में स्वतंत्र रूप से घूम रहे हैं और जो लोग दावा कर रहे हैं कि वहां बंद हैं, उनका अस्तित्व आतंकवाद पर निर्भर है.

    >>उन्होंने कहा कि ईंट भट्ठे सामान्य रूप से चल रहे हैं, ट्रकों में बालू ढोए जा रहे हैं और दुकानें खुली हैं जिससे प्रतीत होता है कि घाटी में जनजीवन सामान्य है. सेना प्रमुख ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि क्या नियंत्रण रेखा के पास तनाव है.
    पढ़ें पूरी खबर

    6- चिन्मयानंद से रंगदारी मांगने के मामले में रेप पीड़िता की जमानत अर्जी खारिज
    >>स्वामी चिन्मयानंद से रंगदारी मांगने के आरोप में पीड़ित छात्रा की गिरफ्तारी के मामले में शाहजहांपुर एडीजे फर्स्ट कोर्ट ने बुधवार को पीड़िता की जमानत अर्जी खारिज कर दी.

    >>पीड़िता की गिरफ्तारी के बाद उसके वकील ने कोर्ट में जमानत के लिए अर्जी दाखिल की थी. गुरुवार को फिर से कोर्ट में छात्रा की जमानत के लिए आवेदन किया जाएगा. 26 सितंबर को कोर्ट ने दोनों पक्षों की सुनवाई के लिए तारीख दे रखी है.
    पढ़ें पूरी खबर

    7-पीएम मोदी ने दुनिया को बताया-भारत कैसे बनेगा 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था
    >>दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्लूमबर्ग बिजनेस ग्लोबल फोरम में कहा है कि अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो भारत आइए.

    >>पीएम मोदी ने कहा है कि-10 में से 7 इंडीकेटर्स - राजनीतिक स्थिरता, करेंसी स्थिरता, हाई क्वालिटी प्रोडक्ट्स, एंटी करप्शन, कम लागत, स्ट्रैटेजिक लोकेशन और आईपीआर में भारत नंबर वन रहा है.
    पढ़ें पूरी खबर

    8-अयोध्या सुनवाई: राम चबूतरे को जन्मस्थल मानने वाले अपने बयान से पलटा मुस्लिम पक्ष
    >>सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम पक्ष बुधवार को अपने उस बयान से पीछे हट गया कि अयोध्या के विवादित स्थल के बाहरी हिस्से में स्थित 'राम चबूतरा' ही भगवान राम का जन्मस्थल है.

    >> साथ ही उसने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की उस रिपोर्ट पर सवाल उठाए जिसमें संकेत दिया गया है कि यह ढांचा बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) से पहले स्थित था.
    पढ़ें पूरी खबर

    9-बुलंदशहर हिंसा: मुख्य आरोपी योगेश सहित 4 आरोपियों को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत
    >>उत्तर प्रदेश के बुलन्दशहर में हुई हिंसा के मुख्य आरोपी योगेश राज सहित चार आरोपियों को इलाहाबाद हाई कोर्ट से जमानत मिल गई है.

    >>बुधवार को योगेश राज को राजद्रोह (धारा 124ए) के मामले में जमानत मिली है.
    पढ़ें पूरी खबर

    10-CM योगी का बड़ा ऐलान- तीन तलाक पीड़िताओं को 6,000 रुपये सालाना और नौकरी देगी सरकार
    >>उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को ट्रिपल तलाक पीड़िताओं से मिले. इस दौरान उन्होंने पीड़िता महिलाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं कीं.

    >>इनमें सबसे अहम ये है कि यूपी सरकार जल्द ही तीन तलाक पीड़िताओं को 6,000 रुपए सालाना अनुदान देने की योजना लाएगी. यही नहीं पढ़ी-लिखी पीड़ित महिलाओं के लिए नौकरी की भी व्यवस्था की जाएगी.
    पढ़ें पूरी खबर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज