लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18India
Updated: October 30, 2019, 7:27 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
महाराष्ट्र में सत्ता के लिए घमासान जारी...

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ खास. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18India
  • Last Updated: October 30, 2019, 7:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के 6 दिन बाद भी मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर बीजेपी-शिवसेना के बीच सियासी समीकरण नहीं बन पा रहा है. वहीं, कांग्रेस ने भी दांव खेल दिया है और शिवसेना को समर्थन के खुले विकल्प की बात कह रही है. दूसरी ओर, कश्मीर में आतंकियों ने पांच मजदूरों को मौत के घाट उतार दिया है. इस हमले में एक अन्य मजदूर घायल भी हुआ है. सभी मजदूर पश्चिम बंगाल के बताए जा रहे हैं. आतंकियों (Terrorists) ने इस नापाक हरकत को कुलगाम में अंजाम दिया. इसके अलावा सऊदी अरब के औपचारिक दौरे पर गए पीएम मोदी ने मंगलवार को क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ कई द्विपक्षीय मुद्दों पर बात की. इस दौरान भारत और सऊदी अरब ने अपने संबंधों को मजबूती देने के लिए तेल और गैस, रक्षा एवं नागर विमानन समेत अलग-अलग प्रमुख क्षेत्रों में कई समझौतों पर पर हस्ताक्षर किए.

आगे पढ़ें, 29 अक्टूबर की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें...

1.महाराष्ट्र: जारी है सियासी ड्रामा, सोनिया ने पवार से की बात, BJP की अहम बैठक आज
#महाराष्ट्र में सत्ता के लिए घमासान लगातार जारी है. एक साथ चुनाव लड़ने वाली बीजेपी और शिवसेना के बीच सरकार बनाने को लेकर खींचतान खत्म होने का नाम नहीं ले रही है.

#विधानसभा चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आए थे. लेकिन 6 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक राज्य में नई सरकार का गठन नहीं हुआ है. शिवसेना 50-50 के फॉर्मूले पर अड़ी है.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

2.जम्‍मू कश्‍मीर: आतंकी संगठनों के निशाने पर सुरक्षा बल और सरकारी दफ्तर
Loading...

# खुफिया एजेंसियों ने जानकारी दी है कि पाकिस्तान आधारित आतंकी समूह जम्मू कश्मीर में आने वाले दिनों में सुरक्षाबलों और सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बना रहे हैं
# इससे आतंकी संगठन अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए लंबे समय तक बंधक बनाने जैसी स्थिति पैदा करने की योजना बना रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3.अमित शाह और उद्धव ठाकरे सत्ता साझेदारी के फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे : महाराष्ट्र BJP अध्यक्ष
#महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर चल रही तनातनी के बीच राज्य बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में अगली सरकार के गठन के लिए सत्ता साझेदारी के 50:50 फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे.
#बीजेपी सूत्रों के मुताबिक इस साल लोकसभा चुनाव से पहले दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर हुई बातचीत में 'सत्ता के समान वितरण को लेकर सहमति बनी थी न कि मुख्यमंत्री पद को लेकर.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

4. बंधन बैंक पर लगा एक करोड़ रुपये का जुर्माना, ये है वजह
#भारतीय रिजर्व बैंक ने बंधन बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. ये जुर्माना आरबीआई की गाइडलाइन्स को पूरा न करने के चलते लगाया गया है.
#बंधन बैंक को प्रवर्तक हिस्सेदारी कम करके 40 प्रतिशत पर लाना था. लेकिन बैंक ने तय समय के भीतर ऐसा नहीं किया.बता दें कि बंधन बैंक को केन्द्रीय बैंक से 2014 में सामान्य बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त हुआ था.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

 

5.ब्लड कैंसर से जूझ रही लड़की एक दिन के लिए बनी पुलिस कमिश्नर
#तेलंगाना की राचाकोंड़ा पुलिस ने ब्लड कैंसर से जूझ रही एक 17 वर्षीय बच्ची के पुलिस अधिकारी बनने के सपने को पूरा किया है. इस बच्ची को एक दिन के लिए पुलिस कमिश्नर बनाया गया है.
#17 वर्षीय लड़की राम्या ने बताया कि उसे एक दिन का पुलिस कमिश्नर बनकर बहुत खुशी हुई. राम्या बारवीं में पीसीएम स्ट्रीम से पढ़ाई करती है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

6.शोध में दावा- चीनी और कोरियाइयों की अपेक्षा छोटा होता है भारतीयों का मस्तिष्क
#दिमाग सभी के पास होता है लेकिन उसका आकार-प्रकार सभी में एक-समान नहीं होता. एक अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि भारतीयों चीनियों कोरियाई और काकेशियन लोगों का मस्तिष्क आकार-प्रकार में एक समान नहीं होता.
#अध्ययन में पाया गया कि भारतीयों के मस्तिष्क का आकार काकेशियाई क्षेत्र के लोगों की तुलना में औसतन छोटा होता है.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

7.महाराष्ट्र: जारी है सियासी ड्रामा, सोनिया ने पवार से की बात, BJP की अहम बैठक आज
# महाराष्ट्र में सत्ता के लिए घमासान लगातार जारी है. एक साथ चुनाव लड़ने वाली बीजेपी और शिवसेना के बीच सरकार बनाने को लेकर खींचतान खत्म होने का नाम नहीं ले रही है.
#विधानसभा चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आए थे. लेकिन 6 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक राज्य में नई सरकार का गठन नहीं हुआ है. शिवसेना 50-50 के फॉर्मूले पर अड़ी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8.IS चीफ बगदादी का भी हुआ लादेन जैसा हश्र, अमेरिका ने समुद्र में दफन की लाश
# अमेरिकी ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के प्रमुख ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बक्र-अल बगदादी का अंतिम संस्कार अमेरिका के सशस्त्र संघर्ष कानून के अनुरूप किया गया है.
# शीर्ष जनरल ने कहा, 'अभियानगत कार्रवाई मानक और सशस्त्र संघर्ष कानून के अनुरूप उसका अंतिम संस्कार किया गया.' इससे पहले अलकायदा सरगना ओसामा बिन-लादेन को इसी तरह समुद्र में दफनाया गया था.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

9.RBI से नाराज PMC बैंक के ग्राहक, कहा- आतंकी बनने के लिए अलावा दूसरा रास्ता नहीं
#पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक के सैकड़ों खाताधारक मंगवलार को भारतीय रिजर्व बैंक के ऑफिस के सामने एकत्रित हुए और विरोध-प्रदर्शन किया.
#PMC बैंक के खाताधारकों ने आरबीआई से उनके जमा पैसे सुरक्षित होने का आश्वासन मांगा. इसके साथ हि उन्होंने यह भी मांग की कि PMC बैंक को फिर से रिवाइव किया जाए ताकि वे अपना पैसा निकाल सकें.
(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

10.ये 5 एंटी पॉल्यूशन मास्क जानलेवा वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं आपकी जान
# सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और साथ ही वायु प्रदूषण का स्तर भी तेजी से बढ़ने लगा है. दिल्ली में लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.
# वहीं दिवाली के बाद मौसम और खराब हो रहा है. ऐसे में वायु प्रदूषण से बचने के लिए लोगों के पास कुछ लिमिटेड ऑप्शन्स ही हैं. इनमें से एक है एंटी पॉल्यूशन मास्क और दूसरा एयरप्यूरीफायर.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 7:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...