Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    चीन से तनाव के बीच मालाबार नौसैन्‍य अभ्यास शुरू, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

    मालाबार अभ्‍यास शुरू.
    मालाबार अभ्‍यास शुरू.

    देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 3 नवंबर 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 4, 2020, 6:42 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्‍ली. पूर्वी लद्दाख (Northern Ladakh) में चीन (China) से लगी सीमा पर गतिरोध बने रहने के बीच विशाखापत्तनम तट (Vishakhapattanam) के पास बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में मंगलवार से 24वां मालाबार नौसेना अभ्यास (24th Malabar Naval Exercise) का पहला चरण शुरू हो गया है. वहीं अमेरिका चुनाव 2020 (Presidential election results 2020) में मतदान ख़त्म हो गए हैं और मतों की गिनती शुरू हो गयी है. आगे पढ़ें 3 नवंबर की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ..

    1. चीन से तनाव के बीच शुरू हुआ मालाबार नौसेना अभ्यास, भारत संग अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ले रहे हिस्सा
    पूर्वी लद्दाख में चीन से लगी सीमा पर गतिरोध बने रहने के बीच विशाखापत्तनम तट के पास बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में मंगलवार से 24वां मालाबार नौसेना अभ्यास (24th Malabar Naval Exercise) का पहला चरण शुरू हो गया है. तीन से छह नवंबर तक चलने वाले इस अभ्यास में अमेरिका (America), जापान (Japan) और आस्ट्रेलिया (Australia) की नौसेनाएं हिस्सा ले रही हैं. भारतीय नौसेना ने यह जानकारी दी. इस महत्वपूर्ण अभ्यास में भारतीय नौसेना, अमेरिकी नौसेना, जापान मैरिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी हिस्सा ले रहे हैं. चार देशों के इस नौसेना अभ्यास का दूसरा चरण 17 से 20 नवंबर के बीच अरब सागर में होगा. (पढ़ें पूरी खबर)

    2. US Election Result: ट्रंप की बढ़िया शुरुआत, इंडियाना की 11 वोट जीतीं
    अमेरिका चुनाव 2020 (Presidential election results 2020) में मतदान ख़त्म हो गए हैं और मतों की गिनती शुरू हो गयी है. राष्ट्रपति और रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप ने अच्छी शुरुआत करते हुए इंडियाना में जीत से शुरुआत की है. यह राज्य उपराष्ट्रपति माइक पेंस का गृह राज्य है और यहां आमतौर पर रिपब्लिकन पार्टी की ही जीत होती है. हालांकि 2008 में बराक ओबामा ने क़रीब की जीत दर्ज की थी. इंडियाना में 11 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हैं जो अब ट्रंप के हिस्से माने जा रहे हैं. उधर जो बाइडन खबर लिखे जाने तक खाता नहीं खोल पाए थे.(पढ़ें पूरी खबर)



    3. भारत में कोविड-19 के एक्टिव केस 5.5 लाख से नीचे, 76 लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक
    भारत ने कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के खिलाफ लड़ाई में एक और उपलब्धि हासिल की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने मंगलवार को बताया कि देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों (Covid-19 Active Cases) की संख्या 5.5 लाख से नीचे आ गई है जो अब तक संक्रमित हुए मरीजों का महज 6.55 प्रतिशत है जबकि 76 लाख से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं. मंत्रालय ने कहा कि उपचाराधीन मरीजों की संख्या में कमी ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में तेजी से हुई वृद्धि से संभव हुई. (पढ़ें पूरी खबर)

    4. भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमता होगी और मजबूत, आज भारत पहुंचेंगे 3 और राफेल
    चीन से सीमा विवाद (Border Dispute With China) के बीच भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) की ताकत लगातार बढ़ती जा रही है. राफेल जैसे शक्तिशाली लड़ाकू विमान की संख्या में हो रहा इजाफा इस बात का प्रमाण है कि भारत अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है. दरअसल, सौदे के मुताबिक फ्रांस से आज 3 और राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Plane) की खेप भारत पहुंचेगी. भारत ने फ्रांस से 59 हजार करोड़ के सौदे के तहत 36 राफेल विमानों (Rafale) का सौदा किया है. अब तक देश को 5 राफेल मिल चुके हैं.  (पढ़ें पूरी खबर)

    5. आर्टिकल 370 की समाप्ति को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर जल्द सुनवाई के लिए SC में याचिका
    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका दायर कर केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर जल्द सुनवाई करने का आग्रह किया गया है. याचिका में कहा गया है कि पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर के लोग बार-बार इंटरनेट बंद किए जाने से परेशानी का सामना कर रहे हैं और प्रतिबंध लगाए जाने से अर्थव्यवस्था को नुकसान हो रहा है. (पढ़ें पूरी खबर)

    6. कश्मीरियों पर कानून थोपे जा रहे हैं, हम ये बर्दाश्त नहीं करेंगे: महबूबा मुफ्ती
    जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti, PDP) ने कहा है कि कश्मीरियों पर कानून थोपे जा रहे हैं. उन्होंने कहा, 'कश्मीरी युवाओं के भविष्य को बचाने के लिए मह किसी भी हद तक जाएंगे. पहले सभी कानून लोगों से सलाह-मशविरे के आधार पर बनते थे और वो पब्लिक-फ्रेंडली हुआ करते थे. लेकिन अब कानून कश्मीरियों पर थोपे जा रहे हैं. और ये सब कुछ उनके अस्तित्व के विरुद्ध है. हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे.'(पढ़ें पूरी खबर)

    7. UP के प्राइमरी टीचरों के अंतर्जनपदीय तबादले के मामले में HC ने यूपी सरकार के फैसले पर लगाई मुहर
    उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों (Primary School) के शिक्षकों (Teacher) के अंतर्जनपदीय तबादले के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) का अहम आदेश आया है. मामले में हाईकोर्ट ने यूपी सरकार के फैसले पर मुहर लगा दी है. हाईकोर्ट ने साफ कर दिया है कि एक बार ट्रांसफर पा चुके शिक्षकों का दोबारा तबादला नहीं हो सकता. सामान्य परिस्थितियों में दोबारा ट्रांसफर नहीं हो सकता. सिर्फ विशेष परिस्थितयों में ही दूसरी बार हो तबादला हो सकता है. जस्टिस अजीत कुमार की सिंगल बेंच ने ये फैसला सुनाया है.(पढ़ें पूरी खबर)

    8. Bihar Chunav: दूसरे चरण में 94 विधानसभा सीटों पर हुआ 54.05 % मतदान, देखें पूरी लिस्‍ट
    बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के दूसरे चरण के तहत प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर शाम छह बजे तक 54.05 मतदान हुआ है. इसके साथ इस चरण में करीब 2.85 करोड़ मतदाताओं ने चुनाव मैदान में उतरे 1500 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद कर दिया है. जबकि 58.48 प्रतिशत मतदान के साथ बेगूसराय ने बाजी मारी है. वहीं, पटना में 48.24 प्रतिशत मतदान हुआ है. (पढ़ें पूरी खबर)

    9. फॉरबिसगंज में पीएम नरेंद्र मोदी बोले- 'डबल-डबल युवराजों' को नकार, फिर बनेगी 'राजग सरकार'
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को विपक्षी महागठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘जंगल राज’ चलाने वालों ने एक समय बिहार में मतदान केन्द्र पर कब्जा करने की संस्कृति के जरिए गरीबों के मताधिकार को छीन लिया था लेकिन राजग ने गरीबों को उनका वह अधिकार फिर से दिलाया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि यही कारण है कि आज बिहार में अराजकता, जबरन वसूली की हार हो रही है जबकि विकास और कानून का शासन जीत रहा है.  (पढ़ें पूरी खबर)

    10. IPL 2020: मुंबई को हराकर प्‍लेऑफ में पहुंचा हैदराबाद, कोलकाता की आखिरी उम्‍मीद टूटी
    डेविड वॉर्नर (David Warner) और ऋद्धिमान साहा की आतिशी पारी के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल (IPL 2020) के इस सीजन के आखिरी लीग मुकाबले में मुंबई इंडियंस को हराकर प्‍लेऑफ में जगह बना ली है. हैदराबाद की जीत के साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स की प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्‍मीदें भी पूरी तरह से खत्‍म हो गई है. प्‍लेऑफ में पहले ही स्‍थान बना चुकी मुंबई के लिए यह मुकाबला क्‍वालिफायर से पहले एक अभ्‍यास की तरह था, वहीं हैदराबाद के लिए यह प्‍लेऑफ में जगह बनाने के लिए आखिरी मौका था, जिसका फायदा उठाते हुए वॉर्नर की हैदराबाद ने 10 विकेट से जीत हासिल कर खुद का सफर जल्‍दी खत्‍म होने से बचा लिया. (पढ़ें पूरी खबर)
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज