बिहार में चिल्लाने पर होगी 3 माह की जेल, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 30 मार्च 2021 की 10 बड़ी खबरें एक साथ..

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 6:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने सरकार की टेंशन बढ़ा दी है. केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यों को चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर से हालात बद से बदतर हो रहे हैं. केंद्र ने ऐसे में सभी राज्यों को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने और वैक्सीनेशन कवरेज (Covid Vaccination Drive) 100 फीसदी तक करने को कहा है. दूसरी ओर, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 1 अप्रैल से 45 साल के ऊपर वाले सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. केंद्र सरकार ने एक हफ्ते पहले ही इसकी घोषणा की थी। हालांकि मंगलवार को आधिकारिक रूप से इसकी जानकारी दी गई.

इसके साथ ही पढ़िए 30 मार्च की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1.केंद्र ने राज्यों से कहा-हर कोरोना केस पर 25-30 लोगों की हो कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

देश में तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों (Rising Covid-19 Cases) के बीच केंद्र सरकार (Central Government) ने राज्यों से ज्यादा सघन कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग (Contact Tracing) करने को कहा है. सरकार ने कहा है कि प्रत्येक कोरोना केस पर कम से 25 से 30 लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जानी चाहिए. इसके अलावा आइसोलेशन सेंटर्स की बेहतर व्यवस्था किए जाने की जरूरत है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए जिला केंद्रित रणनीति तैयार करने पर जोर दिया है. (पढ़ें पूरी खबर)
2. बंगाल में ममता का नया दांव, बोलीं- शांडिल्य हूं... मां, माटी, मानुष मेरा गोत्र, बीजेपी बोली- डर गईं दीदी

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में टीएमसी चीफ ममता बनर्जी ने नया पैंतरा चला है. ममता ने मंगलवार को कहा कि "चुनाव प्रचार अभियान के दौरान मैं एक मंदिर गई थी, जहां पुजारी ने मेरा गोत्र पूछा और मैंने उसे बताया कि मां माटी मानुष मेरा गोत्र है. इससे मुझे त्रिपुरा के त्रिपुरेश्वरी मंदिर के दौरे की याद आ गई, जहां पुजारी ने मेरा गोत्र पूछा था और मैंने जवाब में कहा था कि मां माटी मानुष, लेकिन वास्तव में मैं शांडिल्य हूं." ममता के इस बयान पर बीजेपी ने पलटवार किया है, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "चुनाव हारने के डर से ममता दीदी अपना गोत्र बता रही हैं. दीदी, मुझे बताइए अगर रोहिंग्या और घुसपैठियों का गोत्र शांडिल्य निकला तो?" बीजेपी नेता ने कहा कि बंगाल की मुख्यमंत्री डर गई हैं, इसलिए सुवेंदु अधिकारी और अन्य बीजेपी कार्यकर्ताओं पर गोत्र के बहाने हमले करवाती रहती हैं. (पढ़ें पूरी खबर)

3. योगी सरकार का बड़ा फैसला, UP में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए सरकारी और निजी कर्मचारियों को मिलेगी छुट्टी



उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश में बढ़ते कोरोना (Corona) के मामलों को देखते हुए सरकारी (Government) और निजी (Private) कंपनी में काम करने वाले लोगों के लिए एक खास सुविधा देने की घोषणा की है. अब सरकारी और निजी कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए एक दिन की छुट्टी दी जाएगी. साथ ही मुख्यमंत्री ने कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए प्रदेश में पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं. (पढ़ें पूरी खबर)

4. March Closing : 31 मार्च तक यह काम जरूर कर लें, मिलेंगे यह बड़े फायदे

एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष (Financial Year) शुरू हो जाएगा. इस नए साल में कई बदलाव होंगे लिहाजा 31 मार्च 2021 तक पुराने वित्त वर्ष में कुछ जरूरी काम निपटा लेने चाहिए. इससे आपको इनकम टैक्स (Income Tax) में छूट और एफडी पर ज्यादा ब्याज (Interest) जैसे कई फायदे मिल सकेंगे. (पढ़ें पूरी खबर)

5. Rishabh Pant Captain: ऋषभ पंत बने दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान, श्रेयस अय्यर टूर्नामेंट से बाहर

टीम इंडिया के धमाकेदार बल्लेबाज और विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant Delhi Capitals new Captain) अब कप्तान भी बन गए हैं. पंत को दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2021 में कप्तानी सौंपी है. श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद पंत को ये बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. बता दें श्रेयस अय्यर इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान चोटिल हो गए थे. खबरों की मानें तो श्रेयस अय्यर के कंधे की सर्जरी होगी और वो अगले 3-4 महीनों तक क्रिकेट के मैदान पर नहीं उतर पाएंगे. यही वजह है कि दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी है. (पढ़ें पूरी खबर)

6. इमरान ने दिया पीएम मोदी की चिट्ठी का जवाब, शांति के साथ कश्मीर राग भी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने PM नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को खत लिखा है. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान के नेशनल डे पर लिखे पत्र के लिए धन्यवाद कहा है. साथ ही इमरान खान ने कहा है कि वो अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ शांति चाहते हैं, जिनमें भारत भी शामिल है. दरअसल बीते 23 मार्च को पीएम मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तान नेशनल डेके मौक पर पत्र लिखकर शुभकामनाएं दी थीं. (पढ़ें पूरी खबर)

7. बिहार: चिल्लाने पर होगी 3 माह की जेल, जानिए इस नए आदेश से क्यों उड़ी है सबकी नींद

बिहार ( Bihar) में अगले कुछ दिनों में होने वाले पंचायत चुनाव ( Panchayat Election) के दौरान शोर मचाना, चिल्लाना आप पर भारी पड़ सकता है. मतदान के दिन मतदान केंद्र ( Polling Station) या उसके नजदीक चिल्लाने वाले लोग कानूनी कार्रवाई की जद में आ सकते हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर मतदान केंद्र और उसके आसपास कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मतदान के दिन चिल्लाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. चिल्लाने पर तीन महीने की सजा और जुर्माना हो सकता है. इसको लेकर आयोग द्वारा दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. (पढ़ें पूरी खबर)

8. दिल्ली में बढ़ती कोरोना मरीजों की संख्या के बीच सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर किया ये बड़ा ऐलान

दिल्ली (Delhi) में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को देखते हुये दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने ट्वीट करके इसके बारे में जानकारी दी है. मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर बताया, 'कुछ अस्पतालों में साधारण और ICU बेड्स की संख्या बढ़ाई जा रही है, जिससे बेड की उपलब्धता में सुधार हो. 'हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं और कोरोना से निपटने के लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएंगे. चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन सभी सावधानी बरतने की जरूरत है'. (पढ़ें पूरी खबर)

9. कैटरीना कैफ ने रणबीर कपूर के साथ ब्रेकअप की बताई वजह, बोलीं- 'अकेले आए हैं और अकेले जाएंगे'

एक समय रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) को साथ देख कर ऐसा लगता था कि यह जोड़ी कभी नहीं टूटेगी, लेकिन वक्त और हालातों के आगे किसकी चली है. समय बदलते देर नहीं लगी और 6 साल पुराना यह रिश्ता टूट गया. आज भले रणबीर कपूर और आलिया भट्ट (Ranbir-Alia) की नजदीकियां सुर्खियों में रहती हैं, लेकिन एक वह दौर था जब रणबीर और कैटरीना (Ranbir-Katrina Breakup) के अफेयर की चर्चाओं के बगैर बॉलीवुड की बात पूरी नहीं होती थी. फिर क्या वजह थी कि इस मशहूर एक्स कपल के रास्ते अलग-अलग हो गए. (पढ़ें पूरी खबर)

10. रेलयात्री ध्‍यान दें...! घर से फुल चार्ज कर निकलें मोबाइल-लैपटॉप, ट्रेन में अब रात को नहीं मिलेगी चार्जिंग सुविधा

ज्‍यादातर रेलयात्री ट्रेन (Rail Passengers) में सवार होते ही अपने मोबाइल या लैपटॉप को चार्जिंग पर लगा देते हैं. अगर आपको भी घर से मोबाइल-लैपटॉप फुल चार्ज कर यात्रा पर निकलने के बजाय ट्रेन में चार्जिंग प्‍वाइंट्स ढूंढने की आदत है तो अब इसे बदल डालिए. दरअसल, भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपने कुछ नियमों में बदलाव कर दिया है. इसके तहत अब यात्री रात में सफर के दौरान अपना मोबाइल फोन (Mobile Phone) या लैपटॉप (Laptop) ट्रेन में चार्ज नहीं कर सकेंगे. रेलवे का कहना है कि ये फैसला ट्रेन में आगजनी और चोरी की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, ताकि अनहोनी से बचा जा सके. (पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज