देश में अनलॉक-1 के दिशा-निर्देश आज से लागू, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ

देश में अनलॉक-1 के दिशा-निर्देश आज से लागू, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ
आज से कोरोना संकट में लगे लॉकडाउन के नए दिशा-निर्देश लागू हो रहे हैं.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 31 मई की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना महामारी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख 90 हजार के करीब पहुंच चुका है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट की मार गरीबों और श्रमिकों पर सबसे अधिक पड़ी है और उनके दु:ख को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. दूसरी ओर आज से कोरोना संकट में लगे लॉकडाउन के नए दिशा-निर्देश लागू हो रहे हैं. अनलॉक-1 के तहत आर्थिक गतिविधियों को दोबारा शुरू किया जा रहा है. इसके साथ ही पढ़ें, 31 मई की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ...
1.गरीबों-मजदूरों पर पड़ी कोरोना की मार शब्दों में बयां नहीं की जा सकती: PM मोदी
>> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट की मार गरीबों और श्रमिकों पर सबसे अधिक पड़ी है और उनके दु:ख को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. रेडियो पर प्रसारित होने वाले ‘मन की बात’ मासिक कार्यक्रम में मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि वैश्विक महामारी के कारण सभी वर्गों के लोग प्रभावित हुए हैं लेकिन इसकी सबसे अधिक मार गरीबों पर पड़ी है.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)
2.भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले अमित शाह- मोदी सरकार अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को नहीं होने देगी कमजोर
>>केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को कहा कि मौजूदा सीमा विवाद को लेकर चीन के साथ कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर बातचीत चल रही है तथा उन्हें उम्मीद है कि इस मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा.


(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

3. संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद के वाजिद खान का निधन, सलमान को दिए सुपरहिट गाने
>>सलमान खान (Salman Khan) को पार्टनर, दबंग, वांटेड जैसी फिल्मों में सुपरडुपर हिट गीत देने वाली संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद (Sajid Wajid) के वाजिद खान (Wajid Khan) का 42 साल की उम्र में रविवार रात निधन हो गया है. वाजिद ने बतौर सिंगर सलमान खान के लिए 'हमका पीनी है', 'मेरा ही जलवा' समेत कई हिट गाने भी गाए हैं.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)


4. Unlock 1.0 : नोएडा-दिल्ली बॉर्डर रहेगा सील, लेकिन गाजियाबाद में लिमिटेड एंट्री
>> देशभर में लॉकडाउन का पांचवां चरण (Lockdown 5.0) लागू होने की खबरों के बीच दिल्ली से गाजियाबाद (Delhi-Ghaziabad) और नोएडा (Noida) आने-जाने वालों के लिए बड़ी खबर आई है. गाजियाबाद जिला प्रशासन ने आज रात जारी अपने एक आदेश में कहा है कि दिल्ली-गाजियाबाद के बीच आवागमन पहले की तरह नियंत्रित रहेगा. यानी Unlock 1.0 के बाद भी दिल्ली से गाजियाबाद आने-जाने की लिमिटेड इंट्री ही रहेगी.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)


5. पिता बनने वाले हैं हार्दिक पंड्या, सोशल मीडिया पर शेयर की खुशखबरी
>>भारत के स्‍टार ऑलराउंडर हार्दि‍क पंड्या (Hardik Pandya) पिता बनने वाले हैं. उन्‍होंने सोशल मीडिया पर इस खुशखबरी की जानकारी दी. हार्दिक‍ ने सोशल मीडिया पर नताशा स्टेनकोविच (Natasha stankovic) के बेबी बंप के साथ तस्‍वीर शेयर की.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

6.पूरे देश में कल से लागू होगा 'वन नेशन, वन राशन कार्ड', बदल जाएंगे ये नियम
>>कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच कल यानी 1 जून 2020 से देश में 'वन नेशन वन राशन कार्ड' (One Nation, One Ration Card) लागू हो जाएगा. इसकी शुरुआत 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से होगी. राशन कार्ड का फायदा BPL कार्डधारकों को मिलता है. एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड लागू होने के बाद गरीबी रेखा के नीचे वाले लोग किफायती कीमत पर देश के किसी कोने में राशन खरीद सकते हैं.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

7.SpaceX का स्पेसक्राफ्ट इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर उतरा, ऐतिहासिक कामयाबी
>>एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने अपने स्पेसक्राफ्ट को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) में उतारने में ऐतिहासिक कामायाबी पाई है. स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यान के जरिए स्पेस में गए अंतरिक्ष यात्री डग हर्ली और बॉब बेन्कन इंटरनेशन स्पेस स्टेशन पहुंच चुके हैं.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)


8. Corona Update: दिल्ली में फिर टूटा रिकॉर्ड, 24 घंटे में मिले 1295 नए कोरोना संक्रमित
>>पिछले 24 घंटों में राजधानी में कोरोना संक्रमण के 1295 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 13 मरीजों की मौत हो गई है. यह लगातार चौथा दिन है जब राजधानी दिल्ली में कोरोना (COVID-19) संक्रमितों के एक हजार से ज्यादा मामले सामने आए हों. उल्लेखनीय है कि दिल्ली में अब तक कोरोना पीड़ितों की संख्या 19844 पहुंच गई है. वहीं 473 मरीजों ने कोरोना संक्रमण के चलते दम तोड़ दिया है.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

9.क्या अब 10 से 11 डिजिट का हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर? TRAI ने दी नई जानकारी
>>टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने रविवार को स्पष्ट किया कि 11 डिजिट के मोबाइल नंबर (11 Digit Mobile Numbers) का कोई सुझाव नहीं दिया है. इसके पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि ट्राई ने मोबाइल नंबर 10 की जगह 11 डिजिट करने का सुझाव दिया है.

(क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)


10. UGC-NET और JNUEE सहित अन्य कई परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी
>>नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए (National Testing Agency,NTA) ने यूजीसी-नेट (UGC-NET) और दूसरी परीक्षाओं के लिए जैसे ICAR, CSIR- NET, JNUEE और IGNOU Open MAT के लिए अप्लाई करने की डेडलाइन को 15 जून तक के लिए आगे बढ़ा दिया है. यह फैसला कोविड-19 के चलते छात्रों को आने वाली परेशानी के कारण लिया गया है.

(क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज