US कैपिटल पर ट्रंप समर्थकों की हिंसा से किसानों के ट्रैक्टर मार्च तक, पढ़ें देश-दुनिया 10 बड़ी खबरें

हिंसा में 4 लोगों की मौत हो गई थी.

हिंसा में 4 लोगों की मौत हो गई थी.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 7 जनवरी 2021 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 5:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी संसद में हुई हिंसा के मामले में सोशल मीडिया कंपनियों ने राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है. ट्रंप के फेसबुक, इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर प्रतिबंध अनिश्चित काल के ल‍िए बढ़ा दिया गया है. दूसरी ओर, किसान आंदोलन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जाहिर की है. गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोरोना काल में किसान आंदोलन की स्थिति तबलीगी जमात जैसी ना हो, ऐसे में सरकार भीड़ को लेकर गाइडलाइन बनाए. वहीं, सौरव गांगुली को वुडलैंड अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. इसके साथ ही पढ़ें 7 जनवरी की देश-दुनिया की 10 खबरें...

1. किसान आंदोलन से तबलीगी जमात जैसी हो सकती है दिक्‍कत, सरकार बनाए गाइडलाइन- SC

>>एक महीने से अधिक समय से केंद्र के 3 कृषि कानूनों (Farm Laws) के विरोध में जारी किसान आंदोलन (Farmers Protest) को लेकर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने चिंता जाहिर की है. सुप्रीम कोर्ट ने कोविड 19 महामारी और किसान आंदोलन को लेकर चिंता व्‍यक्‍त करते हुए कहा है कि किसानों का आंदोलन 2020 में दिल्‍ली के निजामुद्दीन इलाके में उत्‍पन्‍न हुई तबलीगी जमात जैसी स्थिति बना सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से यह भी पूछा है कि क्‍या आंदोलन में किसान कोरोना संक्रमण के प्रसार के खिलाफ एहतियाती कदम उठा रहे हैं. (पढ़ें पूरी खबर)

Youtube Video

2. US Violence: ट्रंप का फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट बैन, मार्क जुकरबर्ग ने दी जानकारी

>> अमेरिका (America) के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को अनिश्चितकाल के लिए बैन कर दिया गया है. फेसबुक के चीफ मार्क जुकरबर्ग ने इसकी जानकारी दी है. इससे पहले फेसबुक ने नीति उल्लंघन के चलते राष्ट्रपति के अकाउंट को 24 घंटे के लिए बैन कर दिया था. ट्विटर ने भी 12 घंटे के लिए ट्रंप के हैंडल को बैन कर दिया. (पढ़ें पूरी खबर)

3. कोरोना: देशव्यापी दूसरे ड्राई रन से पहले दिल्ली पहुंची कोविशील्ड की पहली खेप



>>देशभर में कोरोना वैक्सिनेशन (Covid-19 Vaccination) की तैयारियों के बीच शुक्रवार को देशभर में दूसरा ड्राई रन (Dry run) किया जाना है. इस बीच खबर आ रही है कि सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) की पहली खेप राजधानी दिल्ली पहुंच चुकी है. गौरतलब है कि कोविशील्ड को भारत में सशर्त इमरजेंसी यूज की अनुमति दी जा चुकी है. इसके अलावा भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को भी इमरजेंसी यूज की अनुमति दी गई है. ये वैक्सीन भारत-बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर तैयार की है. (पढ़ें पूरी खबर)

4. बर्ड फ्लू: केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से गंभीर स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा

>>केंद्र सरकार (Central Government) ने बृहस्पतिवार को कहा कि अभी तक केवल केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हुई है, लेकिन सभी राज्यों को किसी भी अकस्मात स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए. राज्यों से पीपीई किट और अन्य आवश्यक उपकरणों का पर्याप्त भंडार सुनिश्चित करने को कहा गया है. उन्हें जनता के बीच यह जागरूकता फैलाने को भी कहा गया है कि उबालने या पकाने के बाद ही ‘पॉल्ट्री’ उत्पादों का सेवन करना सुरक्षित है. (पढ़ें पूरी खबर)

5. जो बाइडन की जीत पर US कांग्रेस ने लगाई मुहर, ट्रंप समर्थकों की हिंसा में 4 की मौत

>>अमेरिका में लोकतंत्र पर एक अभूतपूर्व हमले के तहत निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) के हजारों समर्थकों ने यहां स्थित कैपिटल भवन (Capitol Building) (अमेरिकी संसद भवन) पर हमला किया और वे पुलिस से भिड़ गए. इस घटना में चार लोग मारे गए और राष्ट्रपति तथा उपराष्ट्रपति के रूप में क्रमश: जो बाइडन (Joe Biden) एवं कमला हैरिस (Kamala Harris) के निर्वाचन को सत्यापित करने की प्रक्रिया बाधित हुई. कांग्रेस ने इस घटना के चलते हुए विलंब के बाद अंतत: गुरुवार को अपने संयुक्त सत्र में बाइडन तथा हैरिस के निर्वाचन की औपचारिक रूप से पुष्टि कर दी. (पढ़ें पूरी खबर)

6. राजस्थान में नया बिल्डिंग बायलॉज लागू, अब छोटे भूखंड पर भी बन सकेंगे सिनेमाघर

>>लंबे इंतजार के बाद आखिरकार राजस्थान सरकार (Rajasthan government) ने जयपुर (Jaipur) में नए बिल्डिंग बायलॉज (building bylaws) लागू कर दिए हैं. इस बायलॉज की खास बात यह है कि वर्तमान परिस्थियों और कोरोना काल के मद्देनजर अपने घर की अहमियत को नजर में रखते हुए नए नियमों को लागू किया गया है. इस नियम के बाद 2500 वर्ग मीटर तक के भूखण्डों पर डीम्ड बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम लागू हो जाएगा. 20000 वर्ग मीटर निर्मित क्षेत्र और 18 मीटर ऊंचाई तक निर्माण पर ही डीम्ड अप्रूवल सिस्टम लागू होगा. (पढ़ें पूरी खबर)

7. अलर्ट! RBI ने बैंक के टोल फ्री जैसे नंबर से धोखाधड़ी की चेतावनी जारी की, जानिए इसके बारे में..

>>भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों के टोल फ्री जैसे मोबाइल नंबर से होने वाली धोखाधड़ी के लिए चेतावनी जारी की है. इस संबंध में भारतीय स्टैट बैंक ऑफ इंडिया ने आरबीआई के केंद्रीय साइबर सुरक्षा और आईटी रिस्क डिपार्टमेंट (CSITE) की ओर से जारी की गई एडवाइजरी को अपनी वेबसाइट पर अप लोड किया है. इस एडवाइजरी के अनुसार साइबर अपराधी बैंकों के टोल फ्री नंबर के समान मोबाइल नंबर का उपयोग करके लोगों के साथ धोखाधड़ी को अंजाम दे रहे हैं. आइए जानते है इस धोखाधड़ी से किस तरह बचा जा सकता है. (पढ़ें पूरी खबर)

8. इन 7 ऐप को फोन में डाउनलोड करने की ना करें गलती, वरना मिनटों में खाली हो जाएगा अकाउंट

>>भारत में इंटरनेट यूजर के लिए कस्टमर केयर स्कैम एक बड़ी समस्या बन गया है. कई बार इस तरह के स्कैम में फंसने से लोगों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ जाता है. दरअसल किसी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर जानने के लिए यूजर उसे Google पर सर्च करते हैं और फिर उसे डायल करते हैं. लेकिन अक्सर Google पर सर्च किया गया कस्टमर केयर नंबर का पहला रिजल्ट फर्जी होता है. (पढ़ें पूरी खबर)

9. कॉलर ट्यून से अमिताभ बच्चन की आवाज हटाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका

>>देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों से लोगों को आगाह करने के लिए भारत सरकार ने कॉलर ट्यून में अभिनेता अमिताभ बच्चन की आवाज में एक संदेश देने की शुरुआत की थी. ये संदेश अब लगता है लोगों को परेशान करने लगा है. यही कारण है कि दिल्ली हाईकोर्ट में इसके खिलाफ एक याचिका दायर की गई है. इस याचिका में कॉलर ट्यून से अमिताभ बच्चन की आवाज को हटाने की मांग की गई है. (पढ़ें पूरी खबर)

10. JEE Advanced Exam date 2021: 3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, शिक्षा मंत्री निशंक ने की घोषणा

>>जेईई एडवांस्ड परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 (JEE Advanced Exam date 2021) की तारीख का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि वर्तमान हालात को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है ताकि स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए पूरा समय मिल सके. (पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज