राम मंदिर ट्रस्ट ने दिया जमीन सौदे का लेखा-जोखा, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने राम मंदिर के लिए हुए जमीन सौदे में घोटाले का आरोप लगाया है.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 14 जून 2021 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • Share this:
    नई दिल्ली. श्रीराम जन्म तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) ने सोमवार को फिर प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जमीन अनुबंध विवाद (Land Registration Dispute) पर अपनी बात स्पष्ट की है. वहीं, बिहार में एलजेपी में उठे सियासी घमासान के बीच सोमवार देर शाम लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सांसद पशुपति पारस को एलजेपी के संसदीय दल के नेता के तौर पर मान्यता दे दी. अब पशुपति पारस आधिकारिक तौर पर एलजेपी के ससदीय दल के नेता बन गए हैं. दूसरी ओर, दिल्ली में मॉनसून के आज दस्तक देने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश व धूरी भरी आंधी हो सकती है.

    इसके साथ ही पढ़िए 14 जून की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

    1. Ayodhya Ram Temple: चंपत राय ने सामने रखा भूमि सौदे का पूरा लेखा-जोखा, कहा- दुष्प्रचार में विश्वास न करें भक्त
    श्रीराम जन्म तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) ने सोमवार को फिर प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जमीन अनुबंध विवाद (Land Registration Dispute) पर अपनी बात स्पष्ट की है. उन्होंने कहा कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र श्रीराम जन्म-भूमि मंदिर को वास्तु शास्त्र के अनुसार भव्य स्वरूप प्रदान कराने, शेष परिसर को सभी प्रकार से सुरक्षित और दर्शनार्थियों के लिए सुविधापूर्ण बनाने के लिए कार्य कर रहा है. इस निमित्त मंदिर के पूर्व और पश्चिम भाग में निर्माणाधीन परकोटा व रिटेनिंग वॉल की सीमा में आने वाले महत्वपूर्ण मंदिरों/स्थानों को परस्पर सहमति से क्रय किया जा रहा है. (यहां पढ़िए पूरी खबर)

    2. 10 दिन में देश के ज्यादातर हिस्सों में पहुंच गया मानसून, अब धीमी पड़ सकती है रफ्तार
    देश के उत्तरी पश्चिमी हिस्सों सहित ज्यादातर इलाकों में मानसून ने अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी है. हालांकि भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में मानसून की रफ्तार धीमी हो सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि देश के पूर्वी, केंद्रीय और उत्तरी पूर्वी भारत के साथ उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंच गया है. इस बार मानसून बहुत तेजी से देश के ज्यादातर हिस्सों में पहुंचा है, और इसमें सिर्फ 10 दिन का वक्त लगा है. विभाग का कहना है कि ऐसा एक्टिव मानसून सर्कुलेशन और बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते हुआ है. (यहां पढ़िए पूरी खबर)

    3. चिराग पासवान के चाचा पशुपति पारस निर्विरोध चुने गए लोकसभा में LJP संसदीय दल के नेता
    लोक जनशक्ति पार्टी से बगावत करने वाले चिराग पासवान के चाचा और सांसद पशुपति कुमार पारस (Pashupati Kumar Paras) को सर्वसम्मति से लोकसभा में पार्टी संसदीय दल का नेता चुना गया है. इसका फैसला आज हुई मीटिंग में लिया गया है. बात दें कि चिराग के चाचा पशुपति समेत पांच सांसदों ने पार्टी से बगावत कर दी है. यही नहीं, आज एलजेपी के बागी पांचों सांसद लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला से भी मिले. (यहां पढ़िए पूरी खबर)


    4. WTC Final: विजेता टीम की प्राइज मनी विराट कोहली की आईपीएल सैलरी से भी कम
    आईसीसी ने पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्राइज मनी घोषित कर दी है. विजेता को लगभग 11.72 करोड़ रुपए की प्राइज मनी मिलेगी. वहीं रनरअप को 5.85 करोड़ रुपए मिलेंगे. हालांकि विजेता को मिलने वाली प्राइज मनी विराट कोहली की आईपीएल सैलरी से कम है. आईपीएल में कोहली को हर सीजन के 17 करोड़ रुपए मिलते हैं. फाइनल मैच 18 से 22 जून के बीच भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में होना है. विराट कोहली और केन विलियमसन दोनों ने अपनी कप्तानी में अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. ऐसे में दोनों यहां खिताब जीतना चाहेंगे. (यहां पढ़िए पूरी खबर)

    5. सुशांत सिंह राजपूत की याद में रिया चक्रवर्ती ने लिखा इमोशनल पोस्ट, कहा- 'प्लीज मेरे पास वापस आ जाओ'
    बॉलीवुड एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) ने दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) को याद करते हुए अपने इंस्टाग्राम पर एक इमोशनल नोट लिखा है. बता दें, पिछले साल आज ही के दिन यानी 14 जून, 2020 को सुशांत का निधन हो गया था. सुशांत ने अपने मुंबई वाले फ्लैट में फांसी लगाकर जान दे दी थी. रिया चक्रवर्ती सुशांत की गर्लफ्रेंड थीं. अब सुशांत के निधन के एक साल होने पर रिया ने एक इंस्टा पोस्ट के जरिए अपनी भावनाओं को व्यक्त किया है. (यहां पढ़िए पूरी खबर)

    6. गौतम अडानी से छिन सकता है एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का ताज, जानिए वजह
    नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड यानी एनएसडीएल (NSDL) ने तीन फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स यानी एफपीआई Albula Investment Fund, Cresta Fund और APMS Investment Fund के अकाउंट्स फ्रीज कर दिए हैं. यह खबर एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस और दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) की अगुआई वाले अडानी ग्रुप (Adani Group) के लिए काफी भारी पड़ रही है. इन एफपीआई के पास अडानी ग्रुप की 4 कंपनियों के 43,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के शेयर हैं. (यहां पढ़िए पूरी खबर)



    7. COVID-19: 50 जगहों पर मॉड्यूलर अस्पताल बनाएगी सरकार, हफ्ते भर में कहीं भी किया जा सकेगा शिफ्ट- रिपोर्ट
    कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से देश की लड़ाई जारी है. कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के बीच केंद्र सरकार अगले दो-तीन महीनों में देशभर में 50 इनोवेटिव मॉड्यूलर अस्पताल (Innovative Modular Hospitals) स्थापित की योजना बना रहा है. 'टाइम्स ऑफ इंडिया' की एक रिपोर्ट के अनुसार, इन मॉड्यूलर अस्पतालों को मौजूदा अस्पतालों के बगल में बुनियादी ढांचे के विस्तार के रूप में तैयार किया जाएगा, ताकि मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्टर ( Operational Infrastructure) पर लोड को कम किया जा सके. (यहां पढ़िए पूरी खबर)



    8. चीन को झटका देने के लिए बाइडन ने दिया BBB प्लान, भारत भी बन सकता है इसका हिस्सा
    जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ग्लोबल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट 'बिल्ड बैक बेटर' प्लान का प्रस्ताव दिया है. इसे चीन के बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट को काउंटर करने वाला माना जा रहा है. भारत ने ग्लोबल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट BBB पर विचार करने की बात कही है. सरकार की ओर से कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के बीबीबी प्रोजेक्ट की पहले डिटेल स्टडी की जाएगी, इसके बाद भारत इस प्रोजेक्ट में शामिल होगा. अगर दुनिया के G-7 देश इस दिशा में आगे बढ़ते हैं, तो एशिया से यूरोप तक के मुल्कों में दखल की तैयारी कर रहे चीन को बड़ा झटका लगेगा. (यहां पढ़िए पूरी खबर)



    9. कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट से हिफाजत करती है फाइजर और एस्ट्राजेनेका वैक्सीन, स्टडी में दावा
    भारत में पहली बार पाए गए कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट (बी.1.617.2) से संक्रमित लोगों के अस्पताल में पहुंचने की संख्या पिछले साल ब्रिटेन में मिले अल्फा वेरिएंट के मुकाबले दोगुने से ज्यादा है. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि फाइजर-बायोएनटेक और एस्ट्राजेनेका के कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं. उन्होंने स्कॉटलैंड में किए अपने विस्तृत अध्ययन में पाया कि फाइजर-बायोएनटेक टीका शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बेहतर एंटीबॉडी तैयार करती है. (यहां पढ़िए पूरी खबर)

    10. हाई कोर्ट में बोला इंस्ट्राग्राम, हिंदू देवी-देवताओं से जुड़ी आपत्तिजनक सामग्री को हमने हटाया
    सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया है कि उसके मंच पर एक उपयोगकर्ता द्वारा पोस्ट की गई हिंदू देवी-देवताओं के बारे में आपत्तिजनक सामग्री उसने हटा दी है. न्यायमूर्ति रेखा पल्ली ने नोटिस भी जारी किया और फेसबुक तथा इंस्टाग्राम से एक याचिका पर जवाब मांगा. याचिका के जरिए सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश एवं डिजिटल आचार संहिता) नियम 2021 का पूर्ण रूप से क्रियान्वयन के लिए निर्देश जारी करने का अनुरोध किया गया है. (यहां पढ़िए पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.