एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
भारत 20 फरवरी को एक सी-17 सैन्य विमान चीन भेजेगा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 6:59 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. भारत (India) कोरोना वायरस (Corona Virus) से प्रभावित चीन (China) के शहर वुहान (Wuhan) से और भारतीयों को निकालने तथा चीन को चिकित्सा सामग्री पहुंचाने के लिए 20 फरवरी को एक सी-17 सैन्य विमान वहां भेजेगा. सैन्य सूत्रों ने मंगलवार को पीटीआई को बताया कि वायु सेना (Indian Air force) का सबसे बड़ा विमान सी-17 ग्लोबमास्टर (C-17 Globemaster) चिकित्सा संबंधी सामान की बड़ी खेप चीन ले जाएगा और वुहान से और भारतीयों को वापस लाएगा.

Nirbhaya Case: निर्भया गैंगरेप के दोषियों के लिए तीसरी बार जारी हुआ डेथ वॉरंट, लेकिन अब भी फंस सकता है पेंच
>> दिल्ली में साल 2012 में हुए निर्भया गैंगरेप (Nirbhaya Gang Rape Case) में चारों दोषियों के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट ने नया डेथ वॉरंट जारी कर दिया है. नए डेथ वॉरंट के मुताबिक, अब चारों दोषियों को एक साथ 3 मार्च की सुबह 6 बजे तिहाड़ जेल में फांसी दी जाएगी.
>> यह तीसरी बार है जब निर्भया के दोषियों का डेथ वॉरंट जारी किया गया है. हालांकि, 3 मार्च को भी दोषियों को फांसी होगी? ऐसा यकीन से नहीं कहा जा सकता, क्योंकि दोषियों के वकील का दावा है कि अभी उनके पास कई कानूनी विकल्प बचे हैं.



यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर



कोरोनावायरस से लड़ने में भारत की मदद से भावुक हुआ चीन, कहा - डॉ. कोटनिस की दिला दी याद
>> चीन के राजदूत सुन वेइडॉन्‍ग (Sun Weidong) ने कहा कि उनका देश कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ भारत की मदद से काफी भावुक है. उन्‍होंने कहा कि ये चीन (China) के लिए मुश्किल वक्‍त है्. ऐसे में मैं भारतीय मित्रों की ओर से की जा रही मदद से काफी भावुक महसूस कर रहा हूं.
>> वेइडॉन्‍ग ने कहा, मुझे उस दौर की याद आ गई, जब डॉ. कोटनिस ने बड़ी संख्‍या में चीनी नागरिकों की जान बचाई थी. भारत के डॉक्‍टर द्वारकानाथ कोटनिस (Dr. Dwarkanath Kotnis) ने 1940 में जापान (Japan) के साथ युद्ध के दौरान घायल चीनी सैनिकों के इलाज में मदद की थी. इसी दौरान उनकी मौत हो गई थी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

सरकारी कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, सरकार ने पेंशन स्कीम को लेकर किया ये ऐलान
>> सरकारी कर्मचारियों से जुड़ी पेंशन स्कीम को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. नए फैसले के तहत, सरकार ने नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) से जुड़े सरकारी कर्मचारियों को ‘पुरानी पेंशन स्कीम’ (Old Pension Scheme Latest News) में शामिल होने की छूट दी है.
>> केंद्रीय कर्मचारी जिन्होंने 1 जनवरी 2004 या उससे पहले सरकारी नौकरी शुरू की है. अब वो पुरानी पेंशन योजना का फायदा भी उठा सकते हैं, भले ही उनका अपाइंटमेंट (Appointment) इस तारीख के बाद हुआ हो.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

अहमदाबाद : ट्रंप की यात्रा से पहले झुग्‍गीवासियों को खाली कराने का नोटिस
>> गुजरात के अहमदाबाद नगर निगम/एएमसी (AMC) ने नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम के पास झुग्गियों में रह रहे कम से कम 45 परिवारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की 24 फरवरी को निर्धारित यात्रा से पहले उस जगह को खाली करने का नोटिस दिया है.
>> यह कदम ऐसे समय उठाया गया है, जब महज कुछ दिन पहले एएमसी ने उस मार्ग पर पड़ने वाली झुग्गियों को कथित रूप से ढकने के लिए दीवार खड़ी करनी शुरू की जिस मार्ग से अमेरिकी राष्ट्रपति के गुजरने की संभावना है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

चलती ट्रेन के दरवाजे पर लटका हुआ था लड़का, हाथ फिसला और... पीयूष गोयल ने लगाई फटकार
>> आजकल टिकटॉक वीडियो (TikTok Video) का क्रेज काफी बढ़ता जा रहा है. इस क्रेज के चलते लोग किसी भी तरह के वीडियो (Video) को सिर्फ लाइक और कमेंट के चक्कर में शेयर करने से नहीं चूकते. ऐसा ही एक टिकटॉक वीडियो वायरल हो रहा है जिसे खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने शेयर किया है.
>> वीडियो में एक शख्स चलती ट्रेन का हैंडल पकड़ कर लटका हुआ है. इस दौरान कुछ ही सेकेंड्स में बाद उसका हाथ छूट जाता है और वह ट्रेन से बाहर गिर जाता है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

तेलंगाना- शख्स को नहीं मिला कोई साधन तो चुरा ली सरकारी बस, जल्द जाना था घर
>> चोरी की कई घटनाएं आए दिन सामने आती रहती हैं, लेकिन ये मामला कुछ अलग है. एक व्यक्ति को घर जाने के लिए कोई साधन नहीं मिला तो उसने तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (TSRTC) की बस चुरा ली.
>> बस को चुराने के बाद वह अपनी मंजिल पर पहुंच बस को छोड़कर भाग गया. पुलिस का कहना है कि इस मामले में एफआईआर दर्ज कर व्यक्ति की तलाश कर रही है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

खुशखबरी! तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने के लिए नहीं होगी कोई टेंशन, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम
>> अब लास्ट मिनट में आपको तत्काल ट्रेन टिकट (Tatkal Ticket Booking) बुक करने के लिए कोई चिंता नहीं करनी होगी. अब तत्काल टिकट बुकिंग की चिंता दूर हो रही है. पैसेंजर फ्रेंडली कदम उठाते हुए रेलवे ने उन सभी गैरकानूनी सॉफ्टवेयर (Illegal Softwares) और 60 एजेंट्स पर कड़ी कार्रवाई की है, जो पहले से ही तत्काल टिकट्स को ब्लॉक कर लेते थे.
>> अब तत्काल टिकटों की संख्या में इजाफा होगा और टिकट बुक करने के लिए भी पर्याप्त समय मिल सकेगा. पहले कुछ मिनटों में ही तत्काल टिकट खत्म हो जाता था.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

अब बदल जाएगा क्रिकेट, शुरू होंगे वर्ल्ड कप जैसे नए टूर्नामेंट
>> क्रिकेट के फैंस को आईसीसी ने एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर ली है. खबरों के मुताबिक इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल साल 2023 से चैंपियंस कप (ICC Champions Cup) शुरू करने वाली है.
>> खास बात ये है कि चैंपियंस कप टी20 और वनडे दोनों फॉर्मेट में खेला जाएगा. टी20 चैंपियंस कप में आईसीसी रैंकिंग के टॉप 10 में रहने वाली टीमें खेलेंगी. वहीं वनडे चैंपियंस कप में टॉप 6 टीमों के बीच मुकाबला होगा.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

शहनाज गिल की 'शादी' से खुश हैं सिद्धार्थ शुक्‍ला, स्‍वयंवर को लेकर कही ये बात
>> एक्‍टर सिद्धार्थ शुक्‍ला (Sidharth Shukla) टीवी के सबसे चर्चित शो बिग बॉस 13 (Bigg Boss 13) के विनर बने हैं. शो में सिद्धार्थ शुक्‍ला और शहनाज गिल (Shehnaaz Gill) के बीच की केमेस्‍ट्री को भी लोगों ने खूब पसंद किया था.
>> बिग बॉस 13 शो भले ही खत्‍म हो गया हो, लेकिन अभी भी लोगों के बीच इसकी गॉसिप बरकरार है. वहीं इस शो के खत्‍म होते ही शहनाज गिल का एक नया शो शुरू हो गया है. 'मुझसे शादी करोगे' (Mujhse Shaadi Karoge) नामक टीवी शो का कॉन्‍सेप्‍ट स्‍वयंवर जैसा है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

Alert! वॉट्सऐप समेत इन ऐप के जरिए चोरी हो रही हैं आपके बैंक खाते की सीक्रेट जानकारी, ऐसे बचें
>> अब तो स्मार्टफोन के जरिए कहीं भी कितने भी रुपये ट्रांसफर करते रहने की सुविधा मिलती है, या कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग (online shopping) किया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पेमेंट करने के लिए डिजिटल का ऑप्शन खुला है.
>> डिजिटल के बढ़ते चलन को देखते हुए इसमें फ्रॉड (धोखाधड़ी) भी बढ़ गया है. लिहाजा ऑनलाइन पेमेंट करते समय काफी सतर्क रहने की जरूरत है. आइये जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे डिजिटल फ्रॉड से बचने में मदद मिलती है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर
First published: February 19, 2020, 3:44 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading