एक क्लिक में पढ़िए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

आइए जानते हैं उन 10 प्रमुख खबरों के बारे में जिनपर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 7:45 AM IST
एक क्लिक में पढ़िए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा आज संसद में जनसंख्या नियंत्रण से जुड़ा विधेयक पेश कर सकते हैं. (सांकेतिक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 7:45 AM IST
बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा आज संसद में जनसंख्या नियंत्रण से जुड़ा विधेयक पेश कर सकते हैं. राज्यसभा की कार्य सूची में 14वें नंबर पर राकेश सिन्हा का नाम प्राइवेट मेंबर बिल पेश करने वाले के तौर पर दर्ज है. बताया जाता है कि 'जनसंख्या विनियमन विधेयक-2019' में प्रस्ताव है कि जनसंख्या नियंत्रण को समुदाय, क्षेत्र और जाति सभी स्तरों पर समान रूप से लागू किया जाए. वहीं मानहानि के एक मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज अहमदाबाद की मेट्रोपोलिटन कोर्ट में पेश होंगे. इसके अलावा और कौन सी खबरे हैं जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए चलिए आपको बताते हैं-

संसद में पेश होगा जनसंख्या नियंत्रण बिल



बीजेपी के राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा शुक्रवार को जनसंख्या से जुड़ा प्राइवेट मंबर बिल पेश कर सकते हैं. इस बिल में प्रस्ताव है कि जनसंख्या नियंत्रण को समुदाय, क्षेत्र और जाति सभी स्तरों पर समान रूप से लागू किया जाए. इसके अलावा दो बच्चों के बाद नसबंदी का भी प्रस्ताव है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अहमदाबाद कोर्ट में पेश होंगे राहुल

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी नई मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं. मानहानि के एक मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज अहमदाबाद की मेट्रोपोलिटन कोर्ट में पेश होंगे. राहुल के खिलाफ यह केस अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक (एडीसीबी) और उसके चेयरमैन अजय पटेल ने दायर किया था.


Loading...

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चलती रहेगी JDS-कांग्रेस की सरकार: कुमारस्वामी

कर्नाटक में राजनीतिक उठापठक के बीच मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने अपनी सरकार को मजबूत बनाया है. उन्होंने ट्वीट करके कहा- कांग्रेस-जेडीएस का गठबंधन अस्थिर करने की कोशिशों के बावजूद मजबूत हो रहा है. हम विधायी सत्र के सुचारू और फलदायी आचरण के लिए आश्वस्त और तैयार हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

इंग्लैंड ने आईसीसी वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 224 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे इंग्लैंड ने दो विकेट खोकर 32.1 ओवर में हासिल कर लिया. 14 जुलाई को लंदन के लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल इंग्लैंड अब खिताब के लिए न्यूजीलैंड का सामना करेगा. 224 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड को जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी की.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नक्सलियों ने दर्जनों वाहनों को लगाई आग

झारखंड के लातेहार जिले में एक बार फिर से नक्सलियों ने तांडव मचाया है. नक्सलियों ने चंदवा थाना क्षेत्र के टोरी स्थित टीएसपीसी कोल साइडिंग में दो पोकलेन समेत दर्जनों हाइवा और ट्रकों को आग के हवाले कर दिया. बताया जाता है कि रात 10 बजे दर्जनों हथियारबंद नक्सली साइडिंग में धावा बोल जमकर तांडव मचाया है. सबसे पहले नक्सलियों ने जमकर फायरिंग की. इसके बाद दर्जनों गाड़ियों को आग के हवाले कर चलते बने.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

होशियारपुर में होमगार्ड्स बने हैवान

होशियारपुर के चौलांग रेलवे स्टेशन पर जीआरपी चौकी में गुरुवार की सुबह होमगार्ड के दो जवानों द्वारा 16 साल की नाबालिग किशोरी से गैंगरेप का मामला सामने आया है. नाबालिग किशोरी ने होमगार्ड के जवानों पर शराब के नशे में चौकी में बंद कर गैंगरेप करने का आरोप लगाया है. पुलिस ने किशोरी को मेडिकल के लिए सिविल अस्पताल जालंधर भेज दिया और दो होमगार्डों समेत तीन पर मामला दर्ज कर लिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सामने आई तबरेज की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट

झारखंड में मॉब लिंचिग का शिकार हुए तबरेज अंसारी की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आ गई है. रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि तबरेज की मौत सिर पर लगी चोट के चलते ब्रेन हैमरेज की वजह से हुई थी. तबरेज अंसारी के मामले में पुलिस के रोल पर भी सवाल उठ रहे हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, भीड़ जब अंसारी को थाने लेकर आई तो पुलिस ने उनका बयान दर्ज किया, लेकिन शिकायत में उन पर हुए हमले का जिक्र तक नहीं किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

ब्रिटिश और ईरानी नौसैनिक पोतों के बीच गुरुवार को होर्मुज जलसंधि में हल्का गतिरोध देखने को मिला है. इसके बाद से ही फारस की खाड़ी में बढ़ती तनातनी ने पूरी दुनिया में ऊर्जा की आपूर्ति को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं. ब्रिटिश नौसेना का कहना है कि उसने ईरानियों के ब्रिटिश तेल टैंकरों के रास्ते में बाधा डालने के प्रयासों को नाकाम कर दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

धोनी के संन्‍यास पर BCCI का बयान

महेंद्र सिंह धोनी के संन्‍यास को लेकर काफी बातें कही जा रही हैं. कहा जा रहा है कि वे जल्‍द ही वनडे क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं. धोनी के संभावित संन्‍यास को लेकर बीसीसीआई के कार्यकारी अध्‍यक्ष सीके खन्‍ना और प्रशासक समिति की सदस्‍य डायना इडुल्‍जी ने भी प्रतिक्रिया दी है. उन्‍होंने वर्ल्‍ड कप 2019 में इंडियन टीम के प्रदर्शन की भी तारीफ की और सेमीफाइनल में हारकर बाहर होने को निराशाजनक बताया. क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड ने इंडिया को 18 रन से शिकस्‍त दी थी. इसके चलते टीम इंडिया वर्ल्‍ड कप से बाहर हो गई थी जबकि न्‍यूजीलैंड फाइनल में चला गया था.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कबीर सिंह ने तोड़े कमाई के रिकॉर्ड्स

फिल्म कबीर सिंह अभिनेता शाहिद कपूर शाहिद कपूर, अभिनेत्री कायरा आडवाणी और निर्देशक संदीप रेड्डी वंगा की कमाई के मामले में सबसे बड़ी फिल्म बन गई है. कबीर सिंह ने साल 2019 में जुलाई तक रिलीज हुई सभी फिल्मों की कमाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. फिल्म ट्रेड पंडित तरण आदर्श के अनुसार फिल्म ने 10 जुलाई तक कुल 246 करोड़ रुपये की कमाई कर ली थी. फिल्म को रिलीज हुए कुल 20 दिन हो गए हैं, लेकिन अभी फिल्म तेजी से बॉक्स ऑफ‌िस पर दौड़ रही है. 20वें दिन यानी बुधवार को 3.11 करोड़ रुपये कमाए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...