एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

मुंबई में जोरदार बारिश, आजम खान के खिलाफ एफआईआर, पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की गिरफ्तारी समेत यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें एक साथ...

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 8:14 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
महाराष्ट्र में भारी बारिश से जबर्दस्त तबाही की खबर हैं.
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 8:14 AM IST
महाराष्ट्र में भारी बारिश से जबर्दस्त तबाही की खबर हैं. राज्य में सिर्फ मंगलवार रात में तीन जगह दीवारें गिरी है. इन तीनों घटनाओं में 21 लोगों की मौत हुई है. दीवार गिरने की घटना मलाड ईस्ट, कल्याण और पुणे में हुई है. मलाड ईस्ट में 12 लोगों की मौत की खबर है, जबकि कल्याण में 3 लोग दीवार की चपेट में आकर मारे गए हैं. वहीं, पाकिस्तान की भ्रष्टाचार निरोधी संस्था ने पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को मनी लॉन्ड्रिंग के एक अन्य मामले में गिरफ्तार किया गया है. दूसरी ओर, राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की मियाद और 6 महीने बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. इसके अलावा आईसीसी वर्ल्ड कप में श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 23 रन से हरा दिया है. वर्ष 1996 की चैंपियन श्रीलंका की इस विश्व कप में आठ मैचों में यह तीसरी जीत है और उसके अब आठ अंक हो गए हैं.आइए जानते हैं, उन दस खबरों के बारे में जो आपको जाननी चाहिए:-
1. पुणे में दीवार गिरने से 6 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

>>महाराष्ट्र के पुणे में एक दीवार गिरने से छह लोगों की मौत हो गई, जबकि चार लोग घायल बताए जा रहे हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक अम्बेगांव में स्थित सिंहगड कॉलेज की दीवार गिरने से कई लोग चपेट में आ गए.
>>सोमवार की देर रात करीब 1:15 बजे यह हादसा हआ. सूचना मिलने के बाद मौके पर नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) की टीम पहुंच चुकी है. घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

2. पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जरदारी मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार

>>पाकिस्तान की भ्रष्टाचार निरोधी संस्था ने जेल में बंद पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को भ्रष्टाचार के एक अन्य मामले में सोमवार को गिरफ्तार किया.
Loading...

>>जरदारी और उनकी बहन फरयाल तालपुर लाखों डॉलर के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दो जुलाई तक राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की हिरासत में हैं.
>>एनएबी के अनुसार, दोनों ने कथित फर्जी बैंक खातों के माध्यम से 15 करोड़ रुपये का लेन-देन किया था.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

3. जया प्रदा पर अमर्यादित बयान के मामले में आजम खान पर FIR

>>समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और रामपुर से सांसद आजम खान ने इशारों-इशारों में कथित रूप से जया प्रदा के बारे में अमर्यादित बयान दिया था.
>> इस मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने आजम खान पर एफआईआर (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज कर लिया है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

4.कांग्रेस की तलाश पूरी, सोनिया गांधी ने इस नेता को अध्यक्ष पद के लिए किया फोन!

>>लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की. इन सबके बीच खबर है कि राहुल की जगह नए अध्यक्ष की तलाश पूरी हो गई है.
>>News18 India को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र इकाई के नेता सुशील कुमार शिंदे कांग्रेस के नए अध्यक्ष हो सकते हैं.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

5.आखिर तेजस्वी यादव गायब क्यों हुए? ये है इसके पीछे की असली कहानी!

>>आरजेडी के भविष्य और लालू यादव के उत्तराधिकारी माने जाने वाले तेजस्वी यादव के अज्ञातवास से घर वापसी पर राजनीतिक चर्चाएं शुरू हो गई हैं. तेजस्वी यादव के गायब होने पर काफी चर्चा हो रही है, इस चर्चा का सबसे बड़ा विषय यह है कि आखिर तेजस्वी गायब क्यों हुए.
>> लोकसभा चुनाव में हार के बाद उनकी गुमशुदगी 'गम' को लेकर थी या फिर लड़ाई सत्ता को लेकर थी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

6.पाकिस्तानी मूल के अभिनेता ने मांगी मदद, बोले- आज मुसलमान होना बेहद डरावना

>>पाकिस्तानी मूल के मशहूर हॉलीवुड अभिनेता रिजवान अहमद का मानना है कि आजकल के दौर में मुसलमान होना बहुत डरावना होता जा रहा है.
>>रिजवान के इस बयान के बारे में एक मैगजीन (पत्रिका) ने खुलासा किया.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

7. जिस खास फीचर के लिए जाना जाता है Whatsapp, वो जल्द हो सकता है बंद!

>>अमेरिकी सरकार इन्सटैंट मैसेजिंग सर्विस ऐप वॉट्सऐप के 'एंड टू एंड एन्क्रिप्शन' फीचर को हटाने पर विचार कर रही है. अमेरिकी मैगजीन Politico की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी अधिकारी संभावित एन्क्रिप्शन बैन को लेकर बातचीत कर रहे हैं.
>> इस रिपोर्ट में कहा गया है कि नेशनल सिक्युरिटी काउंसिल की मीटिंग में भी इसको लेकर विचार किया गया है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

8.बजट में टैक्सपेयर्स को मिल सकती है बड़ी राहत, बढ़ सकती है इनकम टैक्स छूट सीमा

>>आगामी आम बजट में व्यक्तिगत इनकम टैक्सपेयर्स के लिए टैक्स छूट (Tax Exemption Limit) की सीमा मौजूदा 2.5 लाख रुपये से ऊपर बढ़ सकती है.
>>इसके साथ ही 10 करोड़ रुपये से अधिक सालाना आय वालों पर 40 फीसदी की ऊंची दर से इनकम टैक्स लगाया जा सकता है. केपीएमजी के एक सर्वे में यह अनुमान लगाया गया है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

9.इस्तीफे की पेशकश पर बोले सीएम गहलोत- फैसला राहुल को करना है

>>लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद पार्टी में चल रहे घटनाक्रम के बीच इस्तीफे की पेशकश के सवाल पर सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि जब चुनाव का परिणाम आया था तभी हम लोगों ने राहुल गांधी से कहा था कि चुनाव परिणाम ठीक नहीं आया है. आप जो चाहे फैसला लें, जो चाहे चेंज कर सकते हैं.
>>राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्रियों ने अपने इस्तीफे की पेशकर कर दी है. अब पार्टी हाईकमान को इस पर फैसला करना है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

10.ICC World Cup : श्रीलंका के नाम रही रोमांच की बाजी, वेस्टइंडीज को 23 रन से दी मात

>>वर्ल्ड कप 2019 में सोमवार को खेला गया वेस्टइंडीज और श्रीलंका मैच का अंत बेहद रोमांचक रहा. वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन ने 103 गेंदों पर 118 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने की भरसक कोशिश की.
>>लेकिन वे अंतिम पड़ाव पार नहीं कर सके. आखिरी ओवरों तक उतार-चढ़ाव वाले इस मैच में बाजी आखिरकार श्रीलंका के नाम रही.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 7:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...