एक क्लिक में पढ़िए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारत के आईसीसी वर्ल्ड कप के सेमिफाइनल में पहुंचने, पीएम के बीजेपी सांसदों से नाराज होने, सीएनजी की कीमतों में वृद्धि समेत यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें एक साथ...

News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 7:58 AM IST
एक क्लिक में पढ़िए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
एक क्लिक में पढ़िए देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें
News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 7:58 AM IST
आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारत ने बांग्लादेश को 28 रन से मात दी. इस जीत के साथ ही भारत के 8 मैच में 13 अंक हो गए और उसका अंतिम-4 में स्‍थान तय हो गया. यह लगातार तीसरा मौका है जब भारत ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने बीजेपी सांसदों की संसद में खराब उपस्थिति को लेकर नाराजगी जताई है. इसके अलावा चिली अर्जेंटीना में आज साल का पहला सूर्यग्रहण दिखा. आइए जानते हैं, उन दस खबरों के बारे में जो आपको जाननी चाहिए.

सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

रोहित शर्मा के शानदार शतक और जसप्रीत बमराह की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को 28 रन से मात देकर आईसीसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (104) के शतक और केएल राहुल (77) के अर्धशतकों की मदद से 9 विकेट पर 314 रन का स्‍कोर खड़ा किया. इसके जवाब में बांग्‍लादेश जसप्रीत बुमराह (55/4) और हार्दिक पंड्या (60/3) की गेंदबाजी के आगे 286 रन ही बना सका. बांग्‍लादेशी पारी 48वें ओवर में ही सिमट गई. इस जीत के साथ इंडिया के 8 मैच में 13 अंक हो गए और उसका अंतिम-4 में स्‍थान तय हो गया. रोहित शर्मा को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. बांग्लादेश को इस हार से झटका लगा है. वर्ल्‍ड कप में उसका सफर लगभग खत्‍म हो गया है. आगे जाने की उसकी जरा सी उम्‍मीद बची है, लेकिन इसमें वह पूरी तरह से दूसरी टीमों पर निर्भर है.



यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

बीजेपी सांसदों से नाराज हैं पीएम मोदी

सत्ता में वापसी के बाद मंगलवार को बीजेपी की पहली संसदीय समिति की बैठक हुई. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी सांसदों की संसद में खराब उपस्थिति का मुद्दा उठाया. उन्होंने सांसदों से कहा कि वे संसदीय कार्यवाहियों के दौरान वहां मौजूद रहें. सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने पार्टी के कई सांसदों के संसद से गायब रहने पर नाराजगी भी जताई.
Loading...

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली-NCR में CNG की कीमतों में बढ़ोत्तरी

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाज़ियाबाद में सीएनजी की कीमत में एक रुपए की वृद्धि हुई है. वहीं, रेवाड़ी, गुरुग्राम और करनाल में  0.95 रुपया प्रति किलो गैस का दाम बढ़ा है. दिल्ली में सीएनजी की कीमत 46.60 रुपए प्रति किलो है. वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाज़ियाबाद में 52.95 रुपया प्रति किलो सीएनजी है. अगर बात गुरुग्राम और रेवाड़ी की करें तो यहां पर 58.45 रुपए प्रति किलो सीएनजी है. जबकि करनाल में 55.45 रुपया प्रति किलो सीएनजी है. बता दें नई दरें 3 जुलाई की सुबह 6 बजे से लागू होंगी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

विवादों में घिरे सांसद सनी देओल

पंजाब के गुरदासपुर से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद सनी देओल ने अपना प्रतिनिधि नियुक्त करने पर उठे विवाद पर सफाई पेश की. सनी देओल ने बताया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया. सांसद ने कहा कि बेवजह का विवाद खड़ा किया जा रहा है. मैंने अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया, ताकि संसदीय क्षेत्र में काम बिना किसी रुकावट के चलता रहे.

प्रतिनिधि नियुक्त करने पर सनी देओल ने कहा, 'ससंद सत्र जॉइन करने के लिए और अन्य कामों की वजह से मैं ज्यादातर बाहर ही रहता हूं. इसलिए मैंने एक पीए नियुक्त कर दिया, जो क्षेत्र में हो रहे कार्यों को देखेगा और मुझे रिपोर्ट करेगा. प्रतिनिधि नियुक्त करने का मेरा मकसद सिर्फ समय पर सभी विकास कार्य कराना और लोगों की समस्याओं का समय पर समाधान कराना है. मैं नहीं चाहता कि मेरे बाहर रहने की वजह से काम रुके और विकास बाधित हो.'

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

नाइजीरिया में 45 लोगों की मौत

नाइजीरिया के बेनुए प्रांत में सड़क पर पलटे टैंकर से पेट्रोल इकट्ठा करने का लालच काफी लोगों पर भारी पड़ गया. टैंकर पलटते ही उससे निकल रहे पेट्रोल को इकट्ठा करने के लिए वहां काफी लोग पहुंच गए. इसी बीच टैंकर में जोरदार धमाका हो गया, जिससे 45 लोगों की मौत हो गई. दुर्घटना में 100 से अधिक लोग घायल भी हो गए.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

साल का पहला सूर्यग्रहण खत्म

दुनिया के कुछ हिस्सों में आज पूर्ण सूर्यग्रहण देखने को मिला. 2019 के पहले सूर्यग्रहण के दौरान कुछ वक्त के लिए पूरी तरह अंधेरा छा गया और सूरज किसी छल्ले जैसा नजर आया. भारत में देर रात होने की वजह से यह ग्रहण देखने को नहीं मिला. सूर्य ग्रहण को चिली, अर्जेंटीना और दक्षिण पैसिफिक क्षेत्र में करीब 6000 मील तक देखा गया.



कोहली 87 साल की इंडियन फैन से मिलने पहुंचे

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में इंडिया और इंग्‍लैंड के मैच एक दौरान स्‍टेडियम में मौजूद एक बुजुर्ग महिला ने सबका ध्‍यान खींचा. भारतीय पारी के दौरान यह महिला जोरशोर से इंडिया का सपोर्ट करती नजर आईं.  भारतीय बल्‍लेबाजी के दौरान उनके वुवुजेला यानी एक तरह का पपीहा बजाने का फुटेज टीवी पर नजर आया. इसे देखकर कमेंटेटर भी हैरान रह गए. क्रिकेट एक्‍सपर्ट हर्षा भोगले ने कहा कि यह कितना अच्छा नजारा है. मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली उनसे मिलने पहुंचे वह काफी देर तक उनके पास रुके और उनसे बातचीत की. उनके बाद रोहित शर्मा भी उनसे मिलने पहुंचे जो उनके गले लगे.

india vs bangladesh live score, ind vs ban score, indian woman fan, india old woman fan, चारूलता पटेल, इंडिया वस बांग्‍लादेश लाइव स्‍कोर, इंडिया महिला फैन, इंडिया बांग्‍लादेश स्‍कोर

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

अंबाती रायडू को इस देश ने ऑफर की नागरिकता

बल्‍लेबाज अंबाती रायडू को विजय शंकर के बाहर होने के बाद भी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में इंडियन टीम में जगह नहीं मिली. रायडू की जगह ही शंकर को वर्ल्‍ड कप स्‍क्‍वॉड में चुना गया था. उस समय भारतीय टीम के मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने शंकर को 3D प्‍लेयर बताया था. इसी बीच आइसलैंड क्रिकेट बोर्ड ने रायडू को अपने देश की नागरिकता ऑफर की है. उसके टि्वटर अकाउंट से नागरिकता लेने के पूरे नियम-कायदों की लिस्‍ट भी डाली गई है. हालांकि यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि आइसलैंड बोर्ड ने कितनी गंभीरता से यह ट्वीट किया है क्‍योंकि उसकी पहचान फनी और मजेदार कमेंट करने की रही है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

पहचान छिपाकर लखनऊ के थियेटर पहुंचे आयुष्मान खुराना

आयुष्मान अपनी अगली फिल्म 'बाला' के लिए लखनऊ में शूटिंग कर रहे हैं और सोमवार को दिन की शूटिंग पूरी करने के बाद वे अपनी पूरी टीम को होटल के पास बने एक थियेटर में आर्टिकल 15 देखने के लिए ले गए. आयुष्मान लखनऊ के एक थिएटर में 'बाला' के निर्देशक अमर कौशिक के साथ अपनी पूरी टीम को 'आर्टिकल 15' दिखाने ले गए. दरअसल क्रू मेंम्बर्स, एक्टर से फिल्म दिखाने के लिए कह रहे थे और दिन के काम के बाद अचानक प्रोग्राम बन गया. आयुष्मान की एक्टिंग और फिल्म की प्रतिभा को देखकर 'बाला टीम' एक्टर को मान गई.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

रेप आरोप में आदित्य पंचोली को मिली राहत

बॉलीवुड एक्टर आदित्य पंचोली के खिलाफ हाल ही में बॉलीवुड की एक बड़ी एक्ट्रेस ने रेप और वसूली का मामला दर्ज कराया था. जिस मामले में आदित्य को दिनदोशी सेशन कोर्ट की तरफ से उनकी अग्रिम जमानत की याचिका पर कोर्ट ने सुनवाई करते हुए उन्हें 19 जुलाई तक की अंतरिम जमानत दी है. दरअसल गिरफ्तारी से बचने के लिए सोमवार को अभिनेता ने दिनदोशी सेशन कोर्ट में अग्रिम जमानत की याचिका दायर की थी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 3, 2019, 7:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...