एक क्लिक में पढ़िए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट, पीएम मोदी की अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की यात्रा और आईसीसी वर्ल्ड कप से पाकिस्तान के बाहर होने समेत पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

News18Hindi
Updated: July 6, 2019, 7:39 AM IST
एक क्लिक में पढ़िए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
एक क्लिक में पढ़िए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
News18Hindi
Updated: July 6, 2019, 7:39 AM IST
मोदी सरकार 2.0 ने शुक्रवार को अपना पहला बजट पेश किया. देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र काशी पहुचेंगे और बीजेपी की सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे. क्रिकेट की बात करें तो पाकिस्तान बांग्लादेश से जीत जरूर गया, लेकिन कोई चमत्कार नहीं कर सका. इसी के साथ आईसीसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का सफर समाप्त हो गया है. इसके अलावा जानिए उन दस खबरों के बारे में जिन्हें आपको जानना चाहिए-

मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया. वित्त मंत्री ने 'यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चिराग जलता है' शेर पढ़कर बजट भाषण की शुरुआत की. बजट में लोकलुभावन वादे नहीं किए गए हैं. विश्लेषक बजट को वर्तमान चुनौतियों के परिप्रेक्ष्य में संतुलित बजट बता रहे हैं.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर 

कांग्रेस के वित्त मंत्री आईपैड में लाएंगे बजट- चिदंबरम 

मोदी सरकार 2.0 के पहले बजट पर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता की. प्रेस वार्ता में मौजूद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि '2019-20 का ये बजट एक नीरस बजट है. यह एक ऐसा बजट है, जिसमें न तो कुल राजस्व, कुल खर्च, वित्तीय घाटा अथवा राजस्व घाटा का कोई जिक्र नहीं है; न ही मनरेगा, मिड डे मील तथा स्वास्थ्य देखभाल जैसी योजना के लिए धनराशि तय की गई है.'

प्रेस वार्ता के दौरान चिदंबरम ने ब्रिफकेस की जगह कपड़े में बजट लाने पर भी टिप्पणी की. चिदंबरम ने कहा - 'मैं यह कह रहा हूं कि भविष्य में कांग्रेस के वित्त मंत्री आईपैड में बजट लाएंगे.'
Loading...

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर 

पीएम मोदी आज काशी से शुरू करेंगे बीजेपी का सदस्यता अभियान

बीजेपी का देशव्यापी सदस्यता अभियान आज से शुरू होगा. बीजेपी 6 जुलाई से 11 अगस्त तक देशव्यापी सदस्यता अभियान चलाने जा रही है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अभियान को शुरू करने के लिए आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे. इस अवसर पर पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे.



 

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर 

चमकी बुखार से झारखंड में एक बच्चे की मौत

बिहार में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी बुखार से 187 बच्चों की मौत के बाद अब झारखंड में भी इस बीमारी से पीड़ित एक बच्चे की मौत हो गई. बालूमाथ लातेहार के करमापुलसू गांव के रहने वाले रंजीत कुमार सिंह का तीन वर्षीय पुत्र सत्यम कुमार की मौत शुक्रवार को रांची के रानी हॉस्पिटल में हुई.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर 

एम. नागेश्वर राव को मिली नई जिम्मेदारी

CBI में अतिरिक्त निदेशक रहे एम. नागेश्वर राव को नई जिम्मेदारी मिली है. राव अब अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के महानिदेशक नियुक्त किए गए हैं. सीबीआई के निदेशक बनने के पहले वह दक्षिणी जोन के ज्वाइंट डायरेक्टर थे. उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में उन्होंने शारदा चिट फंड स्कैम की जांच भी की.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर 

तेजस्वी पर भड़के शिवानंद तिवारी

आरजेडी के 23वें स्थापना दिवस समारोह के दौरान राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी तेजस्वी यादव पर जमकर बरसे और ये सब हुआ मां राबड़ी देवी के सामने. दरअसल, शिवानंद तिवारी तेजस्वी के स्थापना दिवस समारोह पर ना पहुंचने के कारण भड़के हुए थे. उन्हें जैसे ही मौके मिला उन्होंने मंच से एक-एक करके तेजस्वी के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर कर दी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर 

शोएब मलिक ने अंतरराष्‍ट्रीय वनडे क्रिकेट से लिया संन्‍यास

पाकिस्‍तान के वेटरन क्रिकेटर और पूर्व कप्‍तान शोएब मलिक ने अंतरराष्‍ट्रीय वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. बांग्‍लादेश के खिलाफ पाकिस्‍तान की जीत के बाद उन्‍होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह ऐलान किया. पाकिस्‍तानी खिलाड़ियों ने मैच जीतने के बाद मलिक को फेयरवेल दिया. सभी खिलाड़ी बाउंड्री के पास खड़े हो गए और मलिक को सबसे पहले ड्रेसिंग रूम भेजा.



यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर 

बांग्लादेश से जीतकर भी हार गया पाकिस्तान

पाकिस्तान की टीम आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में साल 1992 का इतिहास दोहराने से नाकाम रही और बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी लीग मैच के साथ टूर्नामेंट में सफर खत्म हो गया. सेमीफाइनल में पहुंचने की असंभव उम्मीदें लेकर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और 315 का बड़ा स्कोर खड़ा किया. मैन ऑफ मैच रहे शाहीन अफरीदी की शानदार गेंदबाजी की मदद से उन्होंने बांग्लादेश को 221 पर ही ऑल आउट कर दिया. पाकिस्तान ने 94 रनों से जीत हासिल की और जीत के साथ टूर्नामेंट का अंत किया.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर 

ऋतिक रोशन ने शेयर की सुपर टीचर की तस्वीर

बॉलीवुड के सुपरस्टार ऋतिक रौशन इन दिनों अपनी आगामी फिल्म 'सुपर 30' की रिलीज की तैयारी में जुटे हुए हैं. हाल ही में उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर करते हुए बताया कि उनके नानाजी और स्पीच थेरेपिस्ट ही उनके 'सुपर टीचर्स' हैं.



यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर 

दुबई एयरपोर्ट पर अब भारतीय रुपए में भी कर सकेंगे शॉपिंग

अगर आप भी दुबई जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपको राहत दे सकती है. दरअसल अब दुबई के सभी एयरपोर्ट पर भारतीय रुपयों का लेन देने किया जा सकेगा. संयुक्त अरब अमीरात से मिली सूचना के मुताबिक दुबई के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी तीनों टर्मिनल और अल मख्तूम हवाई अड्डे पर आज से भारतीय मुद्रा स्वीकार्य की जाएगी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर 
First published: July 6, 2019, 7:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...