लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 6:50 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली की फाइल फोटो (Reuters)

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 6:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा उसकी महत्वाकांक्षी योजना सेन्ट्रल विस्ता (Central vista) का जो ब्लू प्रिंट (Blue Print) तैयार किया गया है, उसके अनुसार प्रधानमंत्री का आवास (PM House) और कार्यालय (PM Office) साउथ ब्लॉक (South Block) के पास जबकि उपराष्ट्रपति का नया आवास नॉर्थ ब्लॉक (North Block) के पास होगा. सूत्रों ने बताया कि लुटियंस (Lutyens) में जिन भवनों को गिराने के लिए चिह्नित किया गया है उनमें उपराष्ट्रपति का आवास भवन (Vice President's House) भी शामिल है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

गिरफ्तार किए गए DSP दविंदर सिंह से जम्मू-कश्मीर पुलिस पदक वापस लिया गया
जम्मू-कश्मीर प्रशासन (Jammu-Kashmir Administration) ने आतंकवादियों (Terrorists) को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से बाहर निकलने में मदद करने के आरोप में गिरफ्तार पुलिस उपाधीक्षक दविन्दर सिंह (Davinder Singh) को बहादुरी के लिए दिया गया शेर-ए-कश्मीर पुलिस पदक (Sher-e-Kashmir Police Medal) बुधवार को ‘‘वापस’’ ले लिया.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

दरियागंज हिंसा: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को तीस हजारी कोर्ट ने दी जमानत
भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को CAA के खिलाफ पुरानी दिल्ली के दरियागंज इलाके में हुई हिंसा के मामले में गिरफ्तार कर लिया गया था. जिसमें हुई सुनवाई के बाद तीस हजारी कोर्ट ने आजाद को जमानत दे दी है, साथ ही कोर्ट ने शर्त भी रखी है. इस शर्त में कोर्ट ने कहा कि चंद्रशेखर अगले 4 सप्ताह तक दिल्ली में नही रहेंगे.यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

भारत ने सबसे बड़े मुक्त व्यापार समझौते RCEP को लेकर अपने दरवाजे बंद नहीं किए हैं: जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने बुधवार को कहा कि भारत (India) और चीन (China) को एक दूसरे को प्रभावित करने वाले प्रमुख मुद्दों पर ‘‘संतुलन’’ और आपसी ‘‘समझ’’ बनानी होगी. उन्होंने कहा कि इस तरह के दृष्टिकोण को अपनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

चीन ने UNSC में फिर उठाया कश्मीर का मुद्दा लेकिन अकेला पड़ा
चीन (China) की तरफ से कश्मीर मुद्दे को उठाया गया, लेकिन फ्रांस (France) ने चीन की हरकत को नाकामयाब कर दिया. फ्रांस ने आज साफ कर दिया है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है और इस मुद्दे पर UNSC में चर्चा नहीं हो सकती.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

झटका! लगातार पांचवें महीने गिरा भारत का एक्सपोर्ट, दिसंबर में ₹1.92 लाख करोड़ पर रहा
देश का निर्यात (Export) दिसंबर महीने में 1.8 फीसदी घटकर 1.92 लाख करोड़ रुपये (27.36 अरब डॉलर) पर आ गया. यह लगातार पांचवां महीना है जब निर्यात में गिरावट आई है. वाणिज्य विभाग की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन अवधि में भारत का आयात (Import) भी 8.83 प्रतिशत गिरकर 2.70 लाख करोड़ रुपये (38.61 अरब डॉलर) रहा. इससे व्यापार घाटा कम होकर 78,750 करोड़ रुपये (11.25 अरब डॉलर) पर आ गया. दिसंबर 2018 में व्यापार घाटा 1 लाख करोड़ रुपये (14.49 अरब डॉलर) था.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

दुनिया के सबसे अमीर आदमी ने किया भारत में 7,000 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान
दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने भारत के लघु एवं मझोले उपक्रमों (एसएमबी) को डिजिटल बनाने पर एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये) का निवेश करने की घोषणा की है. दुनिया में सबसे अमीर और अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने बुधवार को यहां लघु एवं मझोले उपक्रमों पर आयोजित अमेजन संभव सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह घोषणा की. बेजोस ने कहा कि कंपनी अपनी वैश्विक पहुंच के जरिये 2025 तक 10 अरब डॉलर के ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों का निर्यात करेगी. दो दिन के इस सम्मेलन में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि कैसे लघु एवं मझोले उपक्रमों को प्रौद्योगिकी के प्रति जागरूक किया जा सकता है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

अब मैकडोनाल्ड्स के बर्गर की ‘होम डिलिवरी’ करेगा जोमैटो, हुई साझेदारी
खाने-पीने का सामान ऑर्डर करने वाले प्लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) ने मैकडॉनल्ड्स इंडिया (McDonalds India) के साथ भागीदारी हुई है. मैकडोनाल्ड्स ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इससे नॉर्थ और ईस्ट एरिया में उसकी डिलिवरी नेटवर्क काफी बढ़ जाएगा. कंपनी ने बयान में कहा गया है कि नॉर्थ और ईस्ट इंडिया के मैकडोनाल्ड प्रोडक्ट्स के लिए जोमैटो के जरिये भी आर्डर कर सकेंगे और उन्हें उनके घर पर इसकी डिलीवरी की जाएगी. यह सुविधा क्षेत्र के 125 से अधिक मैकडोनाल्ड्स रेस्टोरेंट में उपलब्ध होगी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

ऋषभ पंत राजकोट वनडे से बाहर, इलाज के लिए भेजा जाएगा बेंगलुरू
टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) राजकोट वनडे से बाहर हो गए हैं. मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान गेंद उनके सिर पर लग गई थी जिसके बाद उन्हें चक्कर आए थे. इस वजह से वो विकेटकीपिंग भी नहीं कर पाए और उनकी जगह केएल राहुल ने ये जिम्मेदारी संभाली थी. खबर के मुताबिक ऋषभ पंत अब राजकोट नहीं जाएंगे, उन्हें इलाज के लिए बेंगलुरू में स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी भेजा जाएगा.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली से आतंकी पकड़े जाने पर सिमी ग्रेवाल के ट्वीट पर बवाल, लोगों ने कहा- गिरफ्तार करो इसे
बॉलीवुड अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल (Simi Garewal) दिल्ली में आतंकी पकड़े जाने पर बयान देकर घिर गई हैं. सोशल मीडिया यूजर्स उनके ऊपर कई तरह की टीका-टिप्पणी कर रहे हैं. सिमी ग्रेवाल ने ट्वीट कर कहा, "दिल्ली से आतंकी पकड़ाते हैं. गणतंत्रता दिवस पर बम ब्लास्ट होता. सैकड़ों मरते. मुस्लिमों पर आरोप लगता. मु‌स्लिम निशाना बनाए जाते. यही पटकथा थी?" इसके बाद लोगों ने कहा इन्हें गिरफ्तार लेना चाहिए.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 6:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर