लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: January 20, 2020, 5:54 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
AAP ने पेश किया केजरीवाल का गारंटी कार्ड.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2020, 5:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया. 287 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 47.3 ओवर में 3 विकेट गंवाकर आसानी से जीत दर्ज की. रोहित शर्मा ने 119 रनों की पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. वहीं विराट कोहली को तीन मैचों में दो अर्धशतक लगाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. उधर दिल्ली विधानसभा 2020 के लिए आम आदमी पार्टी रविवार को घोषणापत्र जारी किया. इसे आप ने 'केजरीवाल का गारंटी कार्ड' नाम दिया है.

AAP ने पेश किया केजरीवाल का गारंटी कार्ड
-- दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल जल्द ही आम आदमी पार्टी का आधिकारिक घोषणापत्र 'केजरीवाल का गारंटी कार्ड' को अन्य वरिष्ठ पार्टी नेताओं की मौजूदगी में जारी किया.
--केजरीवाल गारंटी कार्ड में हर घर में पानी, प्रदूषण मुक्त शहर, महिला सुरक्षा, मुफ्त बिजली (200 यूनिट), भूमिगत केबल, अवैध कॉलोनियों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, जहां झुग्गी वहां घर, सार्वजनिक परिवाहन, शिक्षा, स्वच्छ दिल्ली और शौचालय संबंधी वादे किए गए हैं.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

2 दिनों के लिए हो सकती है बैंकों की हड़ताल
-- यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने 31 जनवरी और एक फरवरी को दो दिन की बैंक हड़ताल का आह्वान किया है. यूएफबीयू नौ ट्रेड यूनियनों का प्रतिनिधित्व करती है.-- यूएफबीयू ने कहा है कि यदि उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो मार्च में तीन दिन की हड़ताल की जाएगी और उसके बाद उसने एक अप्रैल, 2020 से अनिश्चितकालीन हड़ताल करने की धमकी दी है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था हुई खस्ताहाल, खाने के सामान हुए महंगे
-- पाकिस्तान में अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों में तेजी के बाद अब आटे के भाव में भारी तेजी देखने को मिल रही. गेहूं की आवक कम होने की वजह से पूरे पाकिस्तान में अब आटे के भाव में आग लगना शुरू हो चुका है.
-- कराची में 5 किलो आटे के पैकेट के लिए लोगों को 340-350 रुपये और 10 किलो के लिए 660-670 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं. दो दिन पहले ये भाव क्रमश: 310-330 और 630-640 रुपये था.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया, 2-1 से जीती वनडे सीरीज
-- रोहित शर्मा का शानदार शतक और विराट कोहली (Virat Kohli) के 89 रनों की बदौलत टीम इंडिया ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया.
-- 287 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 47.3 ओवर में 3 विकेट गंवाकर आसानी से जीत दर्ज की. रोहित शर्मा ने 119 रनों की पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

शेख हसीना ने CAA-NRC को बताया गैरजरूरी
-- बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संशोधित नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी को भारत का आंतरिक मामला करार दिया, लेकिन इसी के साथ यह भी कहा कि कानून आवश्यक नहीं था.
-- सीएए के मुताबिक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक प्रताड़ना की वजह से 31 दिसंबर 2014 तक वहां से भारत आए हिंदू, जैन, सिख, पारसी, बौद्ध और ईसाई समुदाय के लोगों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

भारतीय शिक्षिका चीन में हुई कोरोना वायरस से संक्रमित
-- चीन के वुहान और शेनजेन शहरों में फैल रहे निमोनिया के नये किस्म के विषाणु की चपेट में 45 वर्षीय भारतीय स्कूल शिक्षिका आ गई है. वह पहली विदेशी है जो रहस्यमय एसएआरएस (सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) जैसे कोरोनावायरस से संक्रमित हुई है.
--इस वायरस के फैलने के बाद से चीन में चिंता का माहौल है क्योंकि इसका संबंध एसएआरएस से बताया जा रहा है जिससे 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

प्रिंस हैरी और मेगन ने शाही परिवार की वरिष्ठ सदस्यता छोड़ेंगे
-- ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्य राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेगन ने शाही परिवार की वरिष्ठ सदस्यता छोड़ने का फैसला किया है.
--इस फैसले के बाद ब्रिटेन के राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेगन न तो शाही उपाधि 'रायल हाइनेस' और न ही सार्वजनिक कोष का इस्तेमाल कर सकेंगे.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

Facebook ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का लिखा गलत नाम
-- चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की म्यांमार यात्रा के दौरान फेसबुक पर उनके नाम का बर्मी भाषा से अंग्रेजी में हुए गलत अनुवाद के लिए फेसुबक ने शनिवार को माफी मांगी है.
-- म्यांमार के फेसबुक पेज पर स्वत: अनुवाद व्यवस्था में शी जिनपिंग के नाम का गलत अनुवाद हो गया था, जिससे विवाद पैदा हो गया. फेसबुक पोस्ट में बर्मी भाषा से अंग्रेजी में हुए अनुवाद में शी जिनपिंग का नाम ‘मिस्टर शिटहोल’ लिखा आ गया था.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

छपाक के बाद ऑनलाइन लीक हुई फिल्म जय मम्मी दी
-- अभिनेता सनी सिंह और अभिनेत्री सोनाली सिंह स्टारर फिल्म 'जय मम्मी दी ' ऑनलाइन लीक हो गई है. फिल्म के रिलीज होने के 24 घंटे बाद ही फिल्म की कॉपी ऑनलाइन लीक हो गई.
-- शुक्रवार को रिलीज हुई इस फिल्म के निर्देशक नवजोत गुलाटी हैं. फिल्म में प्रमुख किरदारों में सुप्रिया पाठक और पूनम ढिल्लों भी हैं. 'जय मम्मी दी' फिल्म की कहानी सनी और सोनाली की मांओं के बीच के मतभेद पर आधारित है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

शिखर धवन का न्‍यूजीलैंड जाना तय नहीं, बाएं हाथ पर चढ़ा प्‍लास्‍टर
-- भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजी शिखर धवन के न्यूजीलैंड दौरे पर जाने पर संदेह पैदा हो गया. न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम को 24 जनवरी को ऑकलैंड में पहला टी20 मुकाबला खेलना है. इस दौरे के लिए टीम सोमवार को रवाना होगी.
-- शिखर धवन का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में क्षेत्ररक्षण के दौरान कंधा चोटिल हो गया था. इसके बाद धवन को एक्स-रे के लिए ले जाया गया.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 5:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर