एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
प्वाइंट 14, 15 और 17A से पूरी तरह पीछे हटा चीन

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • Share this:
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. चौहान ने शनिवार को खुद ट्वीट करके बताया कि उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके साथ ही उन्होंने अपने संपर्क में आए सभी लोगों से जल्द कोविड-19 टेस्ट कराने की अपील की है. इसके साथ ही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन बनाने के लिहाज से आस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी करने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने टीके के मनुष्य पर क्लीनिकल ट्रायल के दूसरे और तीसरे चरण के लिए भारत के औषध महानियंत्रक से अनुमति मांगी है. उधर रक्षा सौदे में भ्रष्टाचार करने के 20 साल पुराने एक मामले में समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली और दो अन्य को अदालत ने दोषी ठहराया है.

रक्षा सौदे में भ्रष्टाचार के मामले में जया जेटली समेत 3 दोषी करार
--  रक्षा सौदे में भ्रष्टाचार करने के 20 साल पुराने एक मामले में समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली और दो अन्य को अदालत ने दोषी ठहराया है.
--  रक्षा सौदे में भ्रष्टाचार का सनसनीखेज खुलासा न्यूज पोर्टल तहलका ने किया था. सीबीआई के विशेष न्यायाधीश वीरेंद्र भट ने जया जेटली और पार्टी में उनके पूर्व सहयोगी गोपाल पछेरवाल एवं मेजर जनरल (अवकाश प्राप्त) एसपी मुरगई को भ्रष्टचार और आपराधिक साजिश का दोषी करार दिया.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर



शिवराज सिंह चौहान हुए कोरोना संक्रमित
--  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. चौहान ने शनिवार को खुद ट्वीट करके बताया कि उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.
--  सीएम शिवराज ने कहा, मैं कोरोना पॉजिटिव हो गया हूं. मेरी सभी साथियों से अपील है कि जो भी मेरे संपर्क में आए हैं, वह अपना कोरोना टेस्ट करवा लें. मेरे निकट संपर्क वाले क्वारंटाइन में चले जाएं.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

प्वाइंट 14, 15 और 17A से पूरी तरह पीछे हटा चीन: सूत्र
--  भारत और चीन की सेनाएं सैन्य बातचीत के बीच गलवान घाटी, पट्रोलिंग पॉइंट 15 और पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स / गोगरा क्षेत्र में पीछे हट गई हैं.
--  सूत्रों ने कहा कि पिछली कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता में किए गए समझौतों के अनुसार इन क्षेत्रों में विघटन के बाद, एकमात्र ऐसा क्षेत्र जहां पर विघटन लागू किया जाना शेष है, वह पैंगोंग त्सो झील के किनारे वाला फिंगर क्षेत्र है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

मुंबई में 22% से कम हुई कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या
--  महाराष्ट्र सरकार के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे के मुताबिक मुंबई में कोरोना वायरस के एक्टिव मामले 22% हैं. शुक्रवार को महाराष्ट्र में कोविड-19 के 9,615 नये मामले सामने आये.
-- राज्य में कोरोना से पिछले एक दिन में हुई मौतों का आंकड़ा 278 रहा. जिसके साथ ही राज्य में अब तक कोरोना वायरस से हुई मौतों का कुल आंकड़ा 13,132 पहुंच गया है. कुल 278 मौतों में से 54 सिर्फ मुंबई में हुईं.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

कनाडा ने 'पंजाब 2020 जनमत संग्रह' को नकारा
-- कनाडा की सरकार ने भारत में सिखों के लिए खालिस्तान की मांग करने वाले अमेरिका स्थित अलगाववादी समूह की ओर से 'पंजाब 2020 जनमतसंग्रह' को नकार दिया है. इसे सिख नेताओं और विशेषज्ञों ने सरकार के लिए एक कूटनीतिक जीत माना है.
-- कनाडा के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने एक ईमेल के जवाब में कहा कि कनाडा भारत की संप्रभुता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है. कनाडा जनमत संग्रह को मान्यता नहीं देगा.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

वैक्सीन के दूसरे-तीसरे चरण के ट्रायल के लिए मांगी अनुमति
-- ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन बनाने के लिहाज से आस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी करने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियाने टीके के मनुष्य पर क्लीनिकल ट्रायल के दूसरे और तीसरे चरण के लिए भारत के औषध महानियंत्रक से अनुमति मांगी है.
-- उच्च पदस्थ सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि पुणे स्थित दवा कंपनी एसआईआई ने शुक्रवार को डीसीजीआई को आवेदन दिया है और ‘कोविडशील्ड’ नामक टीके के परीक्षण के लिए अनुमति मांगी है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

अब पाकिस्तान भी बनाएगा जानलेवा वायरस, चीन ने की सीक्रेट डील
-- भारत की परेशानियां बढ़ाने के लिए देश के दो दुश्मन पूरी तरह से एक हो गए हैं. खुफिया एजेंसियों ने हाल ही में खुलासा किया है कि चीन और पाकिस्तान के बीच एक डील हुई है, जिसके तहत चीन पाकिस्तान को जैविक हथियार बनाने में मदद करेगा.
-- ये बात ऐसे समय में सामने आई है जब कोरोना को लेकर चीन शक के घेरे में है. बहुत से देश मानते हैं कि ये वायरस चीन की लैब से लीक हुआ है. इन हालातों में पाक के साथ जैविक हथियार बनाने की बात काफी डराने वाली है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

कल से बदल जाएगा देश में सामान बेचने-खरीदने का तरीका
-- देश में 20 जुलाई से नया उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 लागू हो गया है. इस कानून के लागू हो जाने के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनियां भी इसके दायरे में आ गई हैं.
-- ई-कॉमर्स कंपनियों को भी अब नए नियम का पालन करना अनिवार्य हो जाएगा. ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए नए नियम 27 जुलाई से लागू होंगे. मोदी सरकार ने इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

सोनाक्षी सिन्हा ने ऑनलाइन उत्पीड़न के खिलाफ शुरू किया ‘मिशन जोश’
-- बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा ने साइबर उत्पीड़न के खिलाफ नया अभियान शुरू किया है. वह ‘हैशटैग फुलस्टॉपटूसाइबरबुलिंग’ अभियान में महाराष्ट्र पुलिस के विशेष महानिरीक्षक और ‘‘मिशन जोश ’’ के साथ मिलकर काम करेंगी.
-- सोनाक्षी ने इंस्टाग्राम पर लिखे पोस्ट में कहा, ‘‘साइबर उत्पीड़न पर रोक अभियान ‘मिशन जोश’ की पहल है और मैं ,महाराष्ट्र पुलिस के विशेष महानिरीक्षक प्रताप दीवाकर के मिलकर इसमें काम करूंगी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

बड़े भाई को कोरोना होने के बाद सौरव गांगुली ने कराया टेस्ट
-- कोरोना वायरस महामारी से पूर्व कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का परिवार भी अछूता नहीं रहा. उनके बड़े भाई स्नेहाशीष गांगुली भी कोरोना की चपेट में आ गए थे, जिसके बाद सौरव गांगुली ने एहतियातन खुद को होम क्वारंटाइन कर लिया था.
-- सौरव गांगुली के बड़े भाई स्नेहाशीष का कोलकाता के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है और गांगुली खुद बीसीसीआई का कामकाज घर से ही देख रहे हैं. बीसीसीआई अधिकारियों के साथ वो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े रहते हैं.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading