लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 5:42 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने अपना दूसरा बजट पेश किया (फाइल फोटो, PTI)

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 5:42 AM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली NDA सरकार 2.0 ने शनिवार को अपना दूसरा बजट पेश किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट (Budget 2020) में कई ऐसी घोषणाएं कीं जो सुस्त अर्थव्यवस्था को तेज गति देने ​के लिाजाह से काफी महत्वपूर्ण है. वहीं ब्रिटेन 47 साल तक यूरोपीय संघ का सदस्य रहने के बाद शुक्रवार रात आखिरकार इससे अलग हो गया. इस फैसले के साथ ही ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन (European union) से बाहर होने वाला दुनिया का पहला देश बन गया.

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी बाहर हुए हार्दिक पंड्या
-- टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही विराट कोहली की टीम को हार्दिक पंड्या के रूप में करारा झटका लगा. भारतीय टीम के स्‍टार ऑल राउंडर हा‌र्दिक पंड्या न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी बाहर हो गए हैं.
-- पंड्या बैक सर्जरी के बाद मैच के लिए पूरी तरह से अपनी फिटनेस को साबित नहीं कर पाए. पिछले साल अक्टूबर में 26 साल के पंड्या ने पुरानी समस्या के लिए सर्जरी करवाई थी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

47 साल बाद यूरोपीय यूनियन से बाहर हुआ ब्रिटेन
--ब्रिटेन 47 साल तक यूरोपीय संघ का सदस्य रहने के बाद शुक्रवार रात आखिरकार इससे अलग हो गया. इस फैसले के साथ ही ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन से बाहर होने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है.-- ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने संबोधन में इस ऐतिहासिक क्षण को एक नई सुबह करार दिया. जॉनसन ने एक वीडियो संदेश में कहा कि यह एक ऐसा क्षण है जब एक नई सुबह की शुरुआत होती है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

निर्भया गैंगरेप : दोषी अक्षय ठाकुर ने राष्ट्रपति के समक्ष दायर की दया याचिका
-- 2012 के निर्भया गैंगरेप कांड के दोषी अक्षय ठाकुर ने अब भारत के राष्ट्रपति के समक्ष दया याचिका दायर की है. इससे पहले कुछ दोषियों की दया याचिका राष्ट्रपति खारिज कर चुके हैं.
-- इससे पहले शुक्रवार को निर्भया गैंगरेप मामले के एक अन्य दोषी विनय शर्मा की दया याचिका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खारिज कर दी थी. इस मामले में दोषी मुकेश सिंह की दया याचिका भी राष्ट्रपति ने 17 जनवरी को खारिज कर दी थी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

एअर इंडिया के विमान से लौटे 324 भारतीय, चीन ने 6 लोगों को रोका
-- एअर इंडिया का बी747 विमान चीन में कोरोनावायरस से प्रभावित वुहान शहर से 324 भारतीय नागरिकों को लेकर शनिवार सुबह यहां पहुंचा.
--विमान को उड़ान भरने से इसलिए भी देरी हुई क्‍योंकि चीनी अधिकारियों ने 6 भारतीयों को विमान में चढ़ने की इजाजत नहीं दी. ऐसा इसलिए किया गया, क्‍योंकि स्‍क्रीनिंग के दौरान इन लोगों में अधिक तापमान पाया गया.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

Budget 2020: शिक्षा का बजट हुआ 99,300 करोड़
-- मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया. इस साल शिक्षा क्षेत्र के बढ़ावा देने के लिए उन्होंने कई बड़े ऐलान किए, जिसमें उच्च शिक्षण संस्थान, मेडिकल कॉलेज ऑनलाइन कोर्स और इंटर्नशिप पर जोर दिया.
-- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए शिक्षा क्षेत्र के लिए वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 99300 करोड़ रुपये की घोषणा की. यह राशि पिछले बीते वित्त वर्ष 2019-20 से करीब पांच करोड़ रुपये अध‍कि है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

कुणाल कामरा ने इंडिगो एयरलाइंस को भेजा 25 लाख रुपये हर्जाने का नोटिस
-- स्टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा ने इंडिगो एयरलाइंस को कानूनी नोटिस भेजा है. उन्होंने मांग की है कि 'उन पर लगाए गए 6 महीने के प्रतिबंध को हटाया जाए.'
-- कानूनी नोटिस में कामरा ने इंडिगो से 25 लाख रुपये हर्जाने की मांग की है. कामरा ने कहा है कि मानसिक पीड़ा और दुख पहुंचाने के कारण उन्हें इंडिगो 25 लाख रुपये हर्जाना दे.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

अब मोबाइल की तरह बिजली कंपनी भी चुन सकेंगे ग्राहक
--वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दूसरे बजट में ऐलान किया है कि अगले तीन साल के भीतर देश भर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेंगे.
--वित्त मंत्री ने कहा है कि बिजली के ग्राहकों को अपनी पसंद की कंपनी चुनने की आजादी होगी. इसके लिए 22,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

20 फरवरी से इंदौर-वाराणसी रूट पर चलेगी तेजस ट्रेन!
-- आईआरसीटीसी की तीसरी निजी ट्रेन वाराणसी और इंदौर के बीच चलाई जाएगी. इस ट्रेन के डिब्बे पहले से चल रही दो तेजस ट्रेनों की तर्ज पर होंगे.
-- दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई मार्गों पर तेजस ट्रेन चलाई जा रही है जिसका संचालन ‘भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम’ (आईआरसीटीसी) कर रहा है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

ICC टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली का दबदबा बरकरार
-- भारतीय कप्तान विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में जलवा बरकरार है. शनिवार को जारी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली नंबर 1 स्थान पर बने हुए हैं.
-- विराट कोहली के नाम 928 रेटिंग अंक है और वो दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 17 अंक आगे हैं. 827 रेटिंग प्वाइंट के साथ तीसरे नंबर पर मार्नस लाबुशेन बने हुए हैं.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

सलमान खान और जैकलीन भोपाल में करेंगे IIFA 2020 की तारीखों का ऐलान
-- मध्य प्रदेश में आईफा अवार्ड के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं. बॉलीवुड के 'चुलबुल पांडे' सलमान खान 3 फरवरी को भोपाल में आईफा अवार्ड की तारीखों का ऐलान करेंगे.
-- 'दबंग' सलमान खान के साथ जैकलीन फर्नांडीस भी राजधानी आएंगी. जानकारी के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली के लिए रवाना हुए सीएम कमलनाथ के साथ ही सलमान खान भी भोपाल आएंगे.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 5:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर