लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 6:12 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए संसद में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का ऐलान किया.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 6:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का ऐलान किया. वहीं, अमेरिकी सीनेट (US Senate) ने बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को महाभियोग (Impeachment) के सभी आरोपों से बरी कर दिया.

राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट गठित,
-- श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में कुल 15 सदस्य होंगे. जिनमें 9 स्थायी और 6 नामित सदस्य होंगे. हिंदू पक्ष के वकील के. परासरन को ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है.
-- इसके साथ ही ट्रस्ट में अयोध्या के पूर्व शाही परिवार के राजा विमलेंद्र प्रताप मिश्रा, अयोध्या के ही होम्योपैथी डॉक्टर अनिल मिश्रा और कलेक्टर को जगह दी गई है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

महाभियोग के मुकदमे में डोनाल्ड ट्रंप को राहत
-- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी राहत मिली है. अमेरिकी सीनेट ने बुधवार को ट्रंप को महाभियोग के सभी आरोपों से बरी कर दिया है.-- सीनेट ने सत्ता के दुरुपयोग के आरोप को 52-48 वोट के अंतर से और कांग्रेस की कार्रवाई बाधित करने के आरोप को 53-47 वोट के अंतर से खारिज कर दिया.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

कपिल और AAP का तार जोड़कर फंसे DCP, चुनाव आयोग ने इलेक्शन ड्यूटी से हटाया
-- दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच के डीसीपी राजेश देव के खिलाफ कड़ा संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने बुधवार को कहा कि उनका बयान 'पूरी तरह अवांछित' था और उन्हें चुनावी कार्य से रोक दिया गया है
-- राजेश देव ने दावा किया था कि शाहीन बाग में गोली चलाने वाला युवक कपिल आम आदमी पार्टी से जुड़ा है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

निर्भया केस: राष्ट्रपति ने खारिज की दोषी अक्षय ठाकुर की दया याचिका
-- निर्भया गैंगरेप कांड के दोषी अक्षय ठाकुर की दया याचिका को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खारिज कर दी.
-- इससे पहले निर्भया मामले के एक अन्य दोषी विनय शर्मा की दया याचिका राष्ट्रपति ने खारिज कर दी थी. वहीं इस मामले में दोषी मुकेश सिंह की दया याचिका भी राष्ट्रपति ने 17 जनवरी को खारिज कर दी थी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

INDvsNZ : न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया
-- रॉस टेलर के शतक की मदद से न्यूजीलैंड ने पहले वनडे मैच में भारत को चार विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.
-- टीम इंडिया ने टॉस हारने के बाद हैमिल्टन वनडे में चार विकेट पर 347 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, लेकिन रॉस टेलर और टॉम लाथम की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने 48.1 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

MP में CAA लागू नहीं करेगी कमलनाथ सरकार, कैबिनेट में संकल्प पास
-- मध्य प्रदेश में नागरिक​ता संशोधन कानून लागू नहीं किया जाएगा. बुधवार को भोपाल में हुई कैबिनेट बैठक में इसका संकल्प भी पारित कर दिया गया.
-- संकल्प में मध्य प्रदेश शासन ने भारत सरकार से इस कानून को वापस लेने का आग्रह किया है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

Forbes: भारत के 30 साल से कम उम्र वाले कामयाब लोगों में भुवन बाम समेत कई नाम
-- फोर्ब्स इंडिया ने  '30 अंडर 30' लिस्ट जारी की है. भारत की 30 साल से कम उम्र वाली कामयाब 30 हस्तियों की इस लिस्ट में वे नाम हैं जो देश को नई दिशा में ले जाने का काम कर रहे हैं.
-- इस लिस्ट में देश के सबसे लोकप्रिय यूट्यूबर भुवन बाम, टेक्निकल गुरुजी के नाम से यूट्यूब पर फेमस गौरव चौधरी को भी इस लिस्ट में जगह मिली है. वहीं, एक्टर साई पल्लवी के अलावा देश में भीम यूपीआई को बनाने वाली टीम के हेड और सेतु स्टार्टअप के को-फाउंडर निखिल कुमार भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

शाहीन बाग: कोर्ट ने अनुराग ठाकुर-प्रवेश वर्मा के खिलाफ पुलिस से मांगी ATR
-- दिल्ली की एक अदालत ने माकपा नेता बृंदा करात की शिकायत पर पुलिस को कार्रवाई रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया.
-- करात ने शाहीन बाग में सीएएविरोधी प्रदर्शनों के संबंध में अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा के नफरत फैलाने वाले कथित भाषणों के लिए उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

रक्षामंत्री ने पांच देशों के समकक्षों से की वार्ता, चीन नहीं हुआ शामिल
-- रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, मालदीव, किर्गिस्तान और ओमान  के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक की.
-- रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक ब्रिटेन के रक्षा खरीद मंत्री जेम्स हिप्पे के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की हुई वार्ता के दौरान सिंह ने दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंध को रेखांकित किया.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

Twitter पर गलत जानकारी शेयर करने से पहले मिलेगी चेतावनी
-- ट्विटर पर कुछ दिनों में ऐसी सुविधा उपलब्ध होगी जो किसी भ्रामक या गलत जानकारी वाले ट्वीट को रिट्वीट करने पर यूजर्स को एक चेतावनी दिखाएगी.
-- कंपनी यह सेवा 5 मार्च, 2020 से शुरू कर देगी. इसका मकसद उन भ्रामक या गलत जानकारी को फैलने से रोकना है जो सर्वजन की सुरक्षा के लिए या मतदाता को प्रभावित कर सकती हैं.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 5:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर