10 राज्यों में कोरोना से बिगड़े हालात, पढ़े देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में आए 4,03,738 मामलों में से 71.75 फीसदी, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली समेत 10 राज्यों से हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन को कोरोना वैक्सीन को लेकर चिट्ठी लिखी है. इस पत्र में केजरीवाल ने वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीन के डोज मांगे हैं. वहीं, तेलंगाना में कोरोना संक्रमण के हालात को संभालने के लिए द कैलवरी टेंपल चर्च को कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में तब्दील किया गया है. आईए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर...


1. देश के इन 10 राज्यों में कोरोना से बिगड़े हालात, 71% से ज्यादा नए मामले

>>केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में आए 4,03,738 मामलों में से 71.75 फीसदी, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली समेत 10 राज्यों से हैं.
>>सूची के अन्य 10 राज्यों में केरल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और हरियाणा हैं. मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 56,578 नए मरीजों की पुष्टि हुई है जिसके बाद कर्नाटक में 47,563 और केरल में 41,971 मामले मिले हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. दिल्ली को हर महीने 60 लाख वैक्सीन सप्लाई करें, CM केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र



>>दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन को कोरोना वैक्सीन को लेकर चिट्ठी  लिखी है.

>>इस पत्र में केजरीवाल ने वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीन के डोज मांगे हैं. अरविंद केजरीवाल ने 18 से 45 वर्ष के लोगों का डेटा देते हुए दिल्ली सरकार की ओर से डिमांड रखी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3.  तेलंगानाः कोरोना मरीजों के लिए चर्च को बनाया गया कोविड सेंटर, 300 बेड का है इंतजाम

>>देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद अस्पतालों में बेड की कमी देखी जा रही है. इस संकट की घड़ी में कई संस्थान मदद के लिए आगे आए हैं.

>>वहीं, तेलंगाना में कोरोना संक्रमण के हालात को संभालने के लिए द कैलवरी टेंपल चर्च को कोविड केयर सेंटर में तब्दील किया गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. पंजाबः CM अमरिंदर ने की केंद्र से अतिरिक्त 300 मीट्रिक टन ऑक्सीजन और वैक्सीन की मांग

>> देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से बिगड़ते हालातों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब, कर्नाटक, बिहार और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों से रविवार को बातचीत की.

>>बैठक के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी से ऑक्सीजन का कुल कोटा 300 मीट्रिक टन बढ़ाने और राज्य के लिए वैक्सीन की तत्काल आपूर्ति सुनिश्चित करने का आग्रह किया. कैप्टन ने कहा कि वर्तमान में पंजाब में वैक्सीन और ऑक्सीजन दोनों की कमी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. Corona से निपटने के लिए सेना के 400 रिटायर्ड डॉक्टर देश भर में होंगे तैनात

>>कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सेना पूरी तरह से एक्शन में है. ऑक्सीजन की सप्लाई हो या फिर मेडिकल उपकरणों को जल्द से जल्द पहुंचाना- सेना अपने काम में जुटी हुई है.

>>इसी बीच देश में डॉक्टर्स की क्राइसिस को देखते हुए रक्षा मंत्रालय के आदेश के बाद थलसेना, वायुसेना और नौसेना के सेवानिवृत्त डॉक्टरों को रीकॉल किया गया है. इन्हें अलग-अलग जगहों पर तैनात किया जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. कोरोना पर संसद समितियों की डिजिटल बैठक कराने की मांग, विपक्षी नेताओं ने कहा- संसद मूक दर्शक नहीं बन सकती

>>विपक्षी कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने राज्यसभा और लोकसभा के पीठासीन अधिकारियों को संसद की स्थायी समितियों की बैठक डिजिटल माध्यम से कराने की अनुमति देने का आग्रह करते हुए कहा है कि लोगों की बदहाली पर संसद मूकदर्शक बने हुए नहीं रह सकती और एकजुटता का संदेश देना चाहिए.

>>राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू को एक पत्र में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने उनसे हस्तक्षेप करने की मांग की है और कहा है कि संसदीय समितियां इस महामारी से निपटने और लोगों को राहत प्रदान करने के मौजूदा कदमों में योगदान दे सकती है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. ग्रामीण इलाकों में कोरोना से निपटने के लिए केंद्र ने की मदद! ग्रामीण निकायों को दिए 8,923 करोड़ रुपये

>>देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने का सिलसिला थम नहीं रहा है. अभी भी हर दिन 4 लाख से ज्‍यादा नए संक्रमित सामने आ रहे हैं.

>>मौजूदा हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने मदद का हाथ बढ़ाया है. वित्‍त मंत्रालय ने 25 राज्यों को 8,923 करोड़ रुपये जारी किए हैं. ये रकम स्थानीय ग्रामीण निकायों को दी जाएगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. फिर शाहरुख खान के साथ काम करेंगे संजय लीला भंसाली, रियल होगी फिल्म की स्टोरी

>>'देवदास' के बाद पहली बार शाहरुख खान (के फेमस डायरेक्टर संजय लीला भंसाली के साथ काम करने की चर्चा है. शाहरुख ने 'देवदास' के बाद से भंसाली के साथ किसी प्रोजेक्ट में काम नहीं किया है. >>अब बॉलीवुड के गलियारों चर्चा शुरू हो गई है कि शाहरुख और संजय लीला भंसाली फिर एक साथ काम करने जा रहे हैं. शाहरुख और भंसाली की फिल्म 'इजहार' में एक साथ काम करने जा रहे हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बाद टीम इंडिया श्रीलंका का दौरा करेगी, वनडे और टी20 होंगे

>>भारतीय क्रिकेट टीम को श्रीलंका का दौरा करना है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस बारे में आधिकारिक घोषणा कर दी है.

>>उन्होंने कहा जुलाई में टीम इंडिया को श्रीलंका दौरे पर भेजे जाने की योजना है. इस दौरे पर तीन वनडे और पांच टी20 मैच खेले जाएंगे. यानी टीम इंग्लैंड से श्रीलंका जाएगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा- आईपीएल के बचे मुकाबले देश में नहीं होंगे

>>बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुलीने आईपीएल 2021को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि टी20 लीग के बचे सीजन के मुकाबले देश में नहीं होंगे.

>>हालांकि उन्होंने कहा कि इस बारे में अभी बताना जल्दबाजी होगी कि इसे कब आयोजित किया जाएगा. आईपीएल के मुकाबले कोरोना के कारण पिछले दिनों स्थगित कर दिए गए.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज