फाइजर को भारत में जल्द अनुमति मिलने के आसार, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

फाइजर को भारत में जल्द मिल सकती है अनुमति. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऐसी खबरें, जो बीते दिन खूब चर्चा में रहीं. शुक्रवार को भी पाठकों की नजरें इन अहम मुद्दों पर बनी रहेंगी. एक क्लिक में पढ़िए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पाकिस्तान में जेल में बंद कुलभूषण जाधव मामले में भारत को राहत मिली है. पाक संसद के नए फैसले के बाद अब इस मामले को किसी भी हाईकोर्ट में लाया जा सकता है. श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को टीम की कमान सौंपी गई है. वैक्सीन मामले में अच्छी खबर है. कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही विदेशी उम्मीदवार फाइजर को मंजूरी दे सकती है. ऐसी ही देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों को जानते हैं.

    1- ICJ के फैसले के आगे झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को दी सजा के खिलाफ अपील की इजाजत
    पाकिस्तानी संसद ने कूलभूषण जाधव के मामले बड़ा फैसला लिया है. पड़ोसी देश ने कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान द्वारा दी गई सजा के खिलाफ किसी भी हाईकोर्ट में अपील करने की इजाजत दे दी है. दरअसल पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले (समीक्षा और पुर्नविचार) अध्यादेश 2020 को स्वीकृति दी है. पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से एएनआई ने जानकारी दी है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)



    2- श्रीलंका दौरा: टीम इंडिया का ऐलान, शिखर धवन कप्तान, पडिक्कल-चेतन सकारिया को मौका
    श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी शिखर धवन करेंगे. वहीं भुवनेश्वर कुमार को उपकप्तान बनाया गया है. दौरे के लिए कई युवा खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है, जिनमें देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, चेतन सकारिया जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. नीतीश राणा, कृष्णप्पा गौतम को भी पहली बार टीम इंडिया में मौका मिला है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- कोरोना टीकाकरणः फाइजर को जल्द मिलेगी मंजूरी, अगस्त में हो सकती है वैक्सीन की डिलीवरीः रिपोर्ट
    कोरोना वायरस टीकाकरण के लिए भारत सरकार जल्द ही विदेशी कोविड वैक्सीन फाइजर को मंजूरी दे सकती है. इसके साथ ही फाइजर कंपनी को कानूनी जवाबदेही से भी प्रोटेक्शन (Indemnity) मिल सकती है. रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले इस बात की जानकारी दी है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- Tikri Border Rape Case: पीड़िता के साथ पहले ट्रेन और फ‍िर 12 अप्रैल को आंदोलन स्‍थल पर हुआ था रेप
    टिकरी बॉर्डर स्थित किसान आंदोलन में पश्चिम बंगाल की एक युवती के साथ गैंगरेप किए जाने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. घटना के मुख्य आरोपी अनिल की गिरफ्तारी के बाद पुलिस के सामने खुलासा हुआ कि पीड़‍िता की मुख्य आरोपी ने अपने मोबाइल फोन से वीडियो भी बनाई थी. इस वीड‍ियो के जर‍िए वह उस युवती को ब्‍लैकमेल करता था और उसका बार-बार दुष्कर्म किया गया. यह जानकारी डीएसपी पवन कुमार ने दी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- पंजाब कांग्रेस कमेटी ने 4 पन्नों की रिपोर्ट सोनिया को सौंपी, कहा- CM अमरिंदर के काम के स्‍टाइल से कई MLA नाराज
    पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) के भीतर चल रहे विवाद (Dispute) के समाधान के लिए बनाई गई तीन नेताओं की कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को सौंप दी है. इस कमेटी के सामने पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह समेत नवजोत सिद्धू और अन्य नेता उपस्थित हो चुके हैं. अब कमेटी ने अपनी फाइनल रिपोर्ट दे दी है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- मेहुल चोकसी की गर्लफ्रेंड के दावों पर पत्नी प्रीति ने कहा- झूठ बोल रही जराबिका, मेरे पति को किया जा रहा बदनाम
    पंजाब नेशनल बैंक (PNB Scam) में कथित घोटाले का आरोपी और भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) इन दिनों डोमिनिका (Dominica) की जेल में है. उस पर गलत तरीके से डोमिनिका में प्रवेश करने का आरोप है. हालांकि चोकसी और उसके वकील ने दावा किया है कि फरार हीरा व्यापारी का अपहरण किया गया है. मेहुल के मौजूदा मामले में एक महिला बारबरा जाबरिका (Barbara Jabarica) का भी नाम सामने आ रहा है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- हाईकोर्ट का SSR पर बनी फिल्मों पर रोक से इनकार के बाद एक्टर की बहन का TWEET वायरल
    दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने गुरुवार को दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के जीवन पर आधारित फिल्म 'न्याय: द जस्टिस' की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. सुशांत की बहन मीतू सिंह (Meetu Singh) ने हाईकोर्ट के फैसले पर सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- भारत में मकानों की कीमत में आई गिरावट, देखें अमेरिका समेत किस देश में कितने महंगे हो गए हैं घर
    भारत में वर्ष 2021 की पहली तिमाही के दौरान मकानों की कीमतों में गिरावट (Home Prices Declined) दर्ज की गई है. इसी वजह से भारत ग्लोबल होम प्राइस इंडेक्स (Global Home Price Index) में 12 पायदान फिसलकर 55वें स्थान पर पहुंच गया है. भारत साल 2020 की पहली तिमाही के दौरान इस इंडेक्स में 43वें स्थान पर था. अंतरराष्ट्रीय प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी नाइट फ्रैंक (Knight Frank) ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा है कि साल 2021 की पहली तिमाही के दौरान सालाना आधार पर भारत में मकानों की कीमतों में 1.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- नाइजीरिया सरकार ने KOO ऐप पर बनाया आधिकारिक अकाउंट, Twitter हो चुका है बैन
    नाइजीरिया सरकार (Nigeria Government) ने हाल ही में माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) को अनिश्चित काल के लिए बैन कर दिया था. अब भारतीय माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने गुरुवार को कहा कि नाइजीरिया सरकार ने एक आधिकारिक अकाउंट कू पर बनाया है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- हैरी-मेगन की बेटी के नाम पर विवाद, कपल ने बीबीसी की खबर को बताया झूठा
    बेटी के जन्म के बाद ही प्रिंस हैरी (Prince Harry) और मेगन मर्केल मीडिया संस्थान बीबीसी के साथ विवादों में उलझ गए हैं. इस शाही जोडे़ ने अपनी बेटी का नाम लिलिबेट (Lilibet) रखा है. यह नाम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth) का निकनेम भी है. बीबीसी ने शाही महल के सूत्रों के हवाले से कहा था कि हैरी और मेगन ने नाम रखने से पहले महारानी से बात नहीं की थी. जोड़े ने बीबीसी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी भी दी है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)