• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • तमिलनाडु में निजी अस्पतालों में भी मुफ्त मिलेगी वैक्सीन, शिल्पा शेट्टी से पूछताछ शुरू; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

तमिलनाडु में निजी अस्पतालों में भी मुफ्त मिलेगी वैक्सीन, शिल्पा शेट्टी से पूछताछ शुरू; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

तमिलनाडु सरकार ने कहा कि वह निजी अस्पतालों में जल्द ही नि:शुल्क कोविड रोधी टीकाकरण शुरू करेगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

तमिलनाडु सरकार ने कहा कि वह निजी अस्पतालों में जल्द ही नि:शुल्क कोविड रोधी टीकाकरण शुरू करेगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

बीता शुक्रवार देश-विदेश की कई बड़ी अपडेट्स से भरा रहा. ऐसी टॉप-10 न्यूज एक क्लिक में जानिए, जिनपर देशभर की नजरें आज भी बनी रहेंगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ब्राजील में एंटी कोविड-19 वैक्सीन भारत बायोटेक की कीमतों को लेकर विवाद हो गया था. इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच वैक्सीन डील अटक गई थी. अब वैक्सीन निर्माता ने फार्मा कंपनियों के साथ अपने समझौते को खत्म करने का ऐलान किया है. अब तमिलनाडु के निजी अस्पतालों में भी लोगों को कोरोना वायरस के खिलाफ मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी. राज्य में जल्द ही यह नई सुविधा शुरू हो सकती है. गाजियाबाद में बुजुर्ग की पिटाई से जुड़ा वीडियो वायरल होने के बाद मनीष माहेश्वरी उत्तर प्रदेश पुलिस के सामने पेश होना था. इस मामले में उन्हें कर्नाटक हाईकोर्ट से राहत मिलती दिख रही है.अदालत ने पुलिस से कहा है कि वे माहेश्वरी का बयान वर्चुअली या उनके आवास या कार्यालय पर पहुंचर दर्ज करें. देश-विदेश की ऐसी ही 10 बड़ी खबरों के बारे में जानिए-

    1- ब्राजील को अब नहीं मिलेगी कोवैक्सीन! भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद भारत बायोटेक ने रद्द किया सौदा
    भारत बायोटेक ने ब्राजील में कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन कोवैक्सीन बेचने के लिए प्रेसिसा मेडिकामेंटोस और एनविक्सिया फार्मास्यूटिकल्स कंपनियों के साथ अपने समझौते को खत्म करने का ऐलान किया है. वैक्सीन निर्माता कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. हालांकि कंपनी ने कहा कि वह वैक्सीन के लिए जरूरी मंजूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ब्राजील की राष्ट्रीय स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी अन्विसा के साथ लगन से काम करना जारी रखेगी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)
    2- ट्विटर के एमडी को राहत, गाजियाबाद पुलिस का पेशी वाला नोटिस कर्नाटक HC ने किया खारिज
    कर्नाटक हाईकोर्ट (Karnataka High Court) ने शुक्रवार को ट्विटर इंडिया (Twitter India) के एमडी (प्रबंध निदेशक) मनीष माहेश्वरी को राहत दी है. माहेश्वरी ने उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से उनके खिलाफ जारी किए गए समन को लेकर याचिका दायर की थी. उन्हें गाजियाबाद में एक बुजुर्ग की पिटाई के वीडियो को लेकर किए गए ट्वीट्स मामले में पूछताछ के लिए पुलिस के सामने पेश होना था. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- तमिलनाडु के प्राइवेट अस्पतालों में जल्द शुरू होगा फ्री वैक्सीनेशन, सरकार ने किया ऐलान
    तमिलनाडु सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह निजी अस्पतालों में जल्द ही नि:शुल्क कोविड रोधी टीकाकरण शुरू करेगी और इस कार्य के लिए सीएसआर पहल के तहत कॉरपोरेट क्षेत्र से कोष प्राप्त किया जाएगा. राज्य के चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्री मा सुब्रमण्यन ने अस्पतालों और कॉरपोरेट क्षेत्र से जुड़ी हस्तियों के साथ बैठक करने के बाद कहा कि जिन अस्पतालों को नि:शुल्क टीके मिलेंगे, उन्हें अपने प्रतिष्ठान के सामने एक बोर्ड लगाना होगा जिसके जरिए लोगों को कॉरपारेट-सामाजिक दायित्व (सीएसआर) पहल के बारे में सूचना दी जाएगी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- शुभेंदु अधिकारी ने कोलकाता हाईकोर्ट से उनके खिलाफ सभी केस CBI को सौंपने का किया अनुरोध
    पश्चिम बंगाल (West Bengal) विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं भाजपा विधायक शुभेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने राजनीतिक प्रतिशोध का आरोप लगाते हुए कोलकाता हाईकोर्ट (Kolkata High Court) में एक याचिका दायर की है और राज्य की पुलिस द्वारा अपने खिलाफ दर्ज किए गए सभी आपराधिक मामलों को सीबीआई (CBI) को सौंपने का अनुरोध किया है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- राजस्थान: 2 अगस्त से स्कूल खुलने पर संशय, अब मंत्रियों की कमेटी करेगी निर्णय
    प्रदेश में 2 अगस्त से स्कूल खुलने पर संशय हो गया है. अब मंत्रियों की कमेटी स्कूल खुलने की तारीख पर निर्णय करेगी. सीएम गहलोत ने पांच मंत्रियों की समिति की गठित की है. कल शिक्षा मंत्री डोटासरा ने 2 अगस्त से स्कूल खोलने का ऐलान किया था लेकिन इस फैसले का अभिभावकों द्वारा विरोध देखने को मिला. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- शिल्पा शेट्टी से क्राइम बांच की पूछताछ शुरू, राज कुंद्रा को भी साथ लेकर पहुंची है पुलिस
    अश्लील फिल्म बनाने और उसे ऐप के जरिए प्रसारित करने के मामले में आरोपी बिजनेसमैन राज कुंद्रा (Raj Kundra) की मुश्किलें रोज बढ़तीं जा रही हैं और उन मुश्किलों के कारण शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के लिए परेशानियां खड़ी हो रही हैं. मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम शुक्रवार को राज कुंद्रा को लेकर शिल्पा शेट्टी के घर पहुंच गई. मुंबई पुलिस राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है. फिलहाल मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम ने अश्लील फिल्म मामले में फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से पूछताछ शुरू कर दी है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- पूर्व PM मनमोहन सिंह ने इकोनॉमी को लेकर दी चेतावनी, कहा- आगे का रास्ता 1991 से ज्यादा चुनौतीपूर्ण
    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने 1991 के ऐतिहासिक बजट के 30 साल पूरा होने के मौके पर शुक्रवार को कहा कि कोरोना महामारी के कारण पैदा हुए हालात के मद्देनजर आगे का रास्ता उस वक्त की तुलना में ज्यादा चुनौतीपूर्ण है और ऐसे में एक राष्ट्र के तौर पर भारत को अपनी प्राथमिकताओं को फिर से निर्धारित करना होगा. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- IND vs SL 3rd ODI Highlights : श्रीलंका ने जीता तीसरा वनडे, भारत ने अपने नाम की सीरीज
    श्रीलंकाई टीम ने वर्षा बाधित तीसरे वनडे (IND vs SL 3rd ODI) में भारत को शुक्रवार को 3 विकेट से हरा दिया. हालांकि भारत ने तीन मैचों की इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने अपनी कप्तानी में पहली ही सीरीज में जीत दर्ज की. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम की पारी 43.1 ओवर में 225 रन पर सिमटी. डीएलएस नियम के तहत श्रीलंका को 47 ओवर में 227 रन का लक्ष्य मिला जिसे उसे अविष्का फर्नांडो (76) की शानदार पारी की बदौलत 39 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- गूगल क्रोम के नए अपडेट में मिलेंगी Per-Site परमिशन, बेहतर फिशिंग सुरक्षा और भी बहुत कुछ
    नया गूगल क्रोम (Google Chrome) अपडेट अभी एंड्रॉयड और अन्य प्लेटफॉर्म पर चल रहा है, जो कि यूजर्स की प्राइवेसी के मामले में और अधिक कारगर है. नया अपडेट यूजर्स के लिए पर-साइट (Per-Site) के आधार पर वेबसाइट परमिशन को टॉगल करने की क्षमता रखता है. गूगल के अनुसार भविष्य में इसका और विस्तार किया जाएगा. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- ब्रिटेन में एक हफ्ते के अंदर 38.4% बढ़ गए कोरोना मरीज, दोबारा लॉकडाउन लगाने की सलाह
    ब्रिटेन में वैज्ञानिकों ने एक बार फिर अनलॉक (Unlock) के लिए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को चेतावनी दी है. साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप फॉर इमर्जेंसीज (सेज) ने कहा है कि 8-14 जुलाई के बीच अस्पतालों में भर्ती होने वाले कोरोना मरीजों (Coronavirus infected) की संख्या 38.4% बढ़ी है. वैज्ञानिकों ने कहा, ‘अगर यही रफ्तार रही तो अगस्त में हर रोज एक लाख मरीज आ सकते हैं. पीएम जॉनसन तैयार रहें.' वैज्ञानिकों की राय है कि इस स्थिति में फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ेगा. मास्क और अन्य कोरोना प्रतिबंध भी अनिवार्य करने होंगे. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज