महाराष्ट्र में 15 दिनों के लिए बढ़ाई गई पाबंदी, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

स्कूली बच्चों की परीक्षाओं पर उद्धव ठाकरे ने कहा,

स्कूली बच्चों की परीक्षाओं पर उद्धव ठाकरे ने कहा, "राज्य सरकार ने 10वीं की परीक्षा नहीं कराने का फैसला किया है." (PIC: ANI)

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

नई दिल्ली. महाराष्ट्र में लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया है. राज्य के कुछ जिलों में हालांकि ऐसे नियमों में ढील भी दी गई है. उधर वैक्सीन के मोर्चे से अच्छी खबर है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने जून में कोविशील्ड टीके (Covishield) की नौ से 10 करोड़ खुराकों के उत्पादन एवं आपूर्ति करने के बारे में सरकार को सूचित किया है. उधर एलोपैथी पर दिए बयान के बाद चौतरफा घिरे बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने कहा है कि वह अब इस विवाद को ईमानदारी और दिल से समाप्त करना चाहते हैं. आईए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर....

1. महाराष्ट्र में 15 दिनों के लिए बढ़ाई गई पाबंदी, तीसरी लहर की तैयारी के लिए टास्क फोर्स गठित

>> महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरेने राज्य में लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया है.

>>राज्य के कुछ जिलों में हालांकि ऐसे नियमों में ढील भी दी गई है, जबकि कुछ जिलों में पाबंदियां और सख्त कर दी गई हैं. मुख्यमंत्री ठाकरे ने विपक्ष से अपील करते हुए कहा कि राज्य सरकार पर 'अनलॉक' करने को लेकर दबाव ना बनाएं, हमें मजबूरी के चलते लॉकडाउन को बढ़ाना पड़ रहा है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. महाराष्ट्र में धीमी पड़ रही कोरोना की रफ्तार! 2 महीने बाद सबसे कम नए केस, 402 मौतें

>>महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होती जा रही है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 18,600 मामले दर्ज किए गए हैं.



>>16 मार्च के बाद महाराष्ट्र में सबसे कम कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं. 16 मार्च को 17,864 कोरोना केस मिले थे. राज्य में कोरोना से हुई मौतों की संख्या में भी गिरावट दर्ज की जा रही है. पिछले 24 घंटों में यह आंकड़ा 402 पर आ गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3.सीरम इंस्टीट्यूट ने सरकार को दी जानकारी, कहा- जून में कोविशील्ड की 9 से 10 करोड़ खुराक का उत्पादन और सप्लाई

>>सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने जून में कोविशील्ड टीके की नौ से 10 करोड़ खुराकों के उत्पादन एवं आपूर्ति करने के बारे में सरकार को सूचित किया है.

>>राज्यों की ओर से कोविड-19 टीके की कमी की शिकायत के बीच आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4.एलोपैथी पर दिए बयान पर बोले बाबा रामदेव- इस विवाद को ईमानदारी और दिल से करना चाहता हूं समाप्त

>> एलोपैथी पर दिए बयान के बाद चौतरफा घिरे बाबा रामदेव ने कहा है कि वह अब इस विवाद को ईमानदारी और दिल से समाप्त करना चाहते हैं.

>>न्यूज 18 के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में रामदेव ने कहा कि वह इस विवाद को आगे तूल नहीं देना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हम सभी को अनावश्यक विवाद से बचते हुए देश की भलाई के काम में जुट जाना चाहिए.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5.मोदी सरकार के 7 साल पर; कांग्रेस ने बताया हानिकारक, बीजेपी अध्यक्ष ने विपक्ष को कहा बाधा

>>केंद्र की मोदी सरकार के सात साल पूरा करने के मौके पर कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोलते हुए इन 7 सालों को 7 आपराधिक भूल बताया है.

>>कांग्रेस ने मोदी सरकार पर अर्थव्यवस्था से लेकर कोरोना से निपटने में असफलता और किसान, बेरोजगारी और महंगाई के मसले पर हमला किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. 5 से 12 उम्र वर्ग के बच्चों के लिए जायडस कैडिला ने विकसित की वैक्सीन, जुलाई तक मंजूरी मिलने की उम्मीद

>>गुजरात के अहमदाबाद स्थित जायडस कैडिला ग्रुप कोरोना वायरस बना रहा है. जायकोव-डी प्लाजमिड डीएनए वैक्सीन है, जोकि न्यूक्लिएक एसिड वैक्सीन के तहत आती है. हाल ही में जायडस कैडिला ने बालिगों के लिए 800 क्लिनिकल ट्रायल किए हैं, जबकि वैक्सीन का परीक्षण 12 से 18 साल के बच्चों के लिए भी किया गया है.

>>कंपनी की तैयारी अपनी वैक्सीन के लिए जून या जुलाई के अंत तक इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी पाने की है. कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर शरविल पटेल ने टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बातचीत में कहा, "हमारे पास 5 से 12 आयु वर्ग के बच्चों पर वैक्सीन की टेस्टिंग से जुड़ा अच्छा खासा डाटा होगा. अगर सबकुछ सही तरीके से चलता है, तो 12 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन को मंजूरी मिल जाएगी."

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7.Paytm Board ने 22,000 करोड़ रुपये के IPO को दी सैद्धंतिक मंजूरी, जानें कब आएगा पब्लिक ऑफर

>>देश की डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम के बोर्ड ने 22,000 करोड़ रुपये के पब्लिक ऑफर को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है.

>>पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 कम्युनिकेशंस के बोर्ड की बैठक 28 मई 2021 को हुई थी. कंपनी का यह आईपीओ देश का अब तक का सबसे बड़ा पब्लिक ऑफर होगा. इस IPO के लिए कंपनी की नजर 25-30 अरब डॉलर वैल्यूएशन पर है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. कंगना रनौत के बॉडीगार्ड कुमार हेगड़े को रेप के आरोप में कर्नाटक से किया गया गिरफ्तार

>>बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत के बॉडीगार्ड कुमार हेगड़े को कर्नाटक में उसके गांव मांड्या के हेगडाहल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया है.

>>हेगड़े पर खिलाफ शादी का झांसा देकर रेप और चीटिंग का आरोप है. हाल ही में, मुंबई पुलिस ने कुमार हेगड़े के खिलाफ डीएन नगर थाने में दुष्कर्म के एक मामले में एफआईआर दर्ज की थी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. महेंद्र सिंह धोनी ने रांची और मुंबई के बाद अब पुणे में खरीदा नया आशियाना

>>टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का कार और बाइक से लगाव किसी से छिपा नहीं है. वह रांची में अपने फार्म हाउस पर पालतू जानवरों के साथ भी वक्त बिताते नजर आते हैं लेकिन ऐसा लगता है कि अब वह अपनी संपत्ति को बढ़ा रहे हैं.

>>रांची और मुंबई के बाद अब धोनी ने पुणे में भी घर खरीदा है. चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी ने पुणे के पिंपरी-चिंचवाड़ में अपना नया आशियाना खरीदा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10.पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद को फ्लाइट में चढ़ने नहीं दिया गया, PSL पर संकट

>>पूर्व कप्तान सरफराज अहमद उन 11 खिलाड़ियों और अधिकारियों में शामिल थे, जिन्हें रविवार को अबुधाबी के लिए कॉमर्शियल फ्लाइट लेने के लिए मंजूरी नहीं मिली.

>>यूएई में अगले महीने पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के बचे हुए मैचों का आयाोजन होना है. मार्च में कोरोना के केस आने के बाद 14 मैच बाद ही टी20 लीग को स्थगित कर दिया गया था. 6 टीमों के टूर्नामेंट में अभी 20 मैच और होने हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज