Home /News /nation /

कैप्‍टन बनाएंगे नई पार्टी, घर-घर वैक्‍सीन लगाएगी सरकार, जानें टॉप 10 खबरें

कैप्‍टन बनाएंगे नई पार्टी, घर-घर वैक्‍सीन लगाएगी सरकार, जानें टॉप 10 खबरें

अमरिंदर सिंह बनाएंगे नई पार्टी. (File pic)

अमरिंदर सिंह बनाएंगे नई पार्टी. (File pic)

कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘हां, मैं नई पार्टी बना रहा हूं.' यहां जानें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें...

    नई दिल्‍ली. पंजाब (Punjab) के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Former CM Amarinder Singh) ने बुधवार को नई राजनीतिक पार्टी बनाने का ऐलान करते हुए कहा कि हम चुनाव (Punjab Election) के लिए पूरी तरह तैयार हैं. वहीं पूरे देश में टीकाकरण (Covid-19 Vaccine) को बढ़ाने के लिए सरकार हर घर दस्तक योजना के तहत अब घर-घर जाकर वैक्सीन (Door to Door Vaccination) लगाने के महाअभियान की शुरुआत करेगी.

    1. Punjab Politics : कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले- मैं बना रहा हूं नई पार्टी, चुनाव में BJP के साथ करेंगे सीट शेयरिंग
    पंजाब (Punjab) के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Former CM Amarinder Singh) ने बुधवार को नई राजनीतिक पार्टी बनाने का ऐलान करते हुए कहा कि हम चुनाव (Punjab Election) के लिए पूरी तरह तैयार हैं. कैप्टन ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘हां, मैं नई पार्टी बना रहा हूं. निर्वाचन आयोग से नाम और चुनाव चिह्न की मंजूरी मिलने के बाद इसका ऐलान करूंगा. मेरे वकील इस पर काम कर रहे हैं.’ बीजेपी (BJP) के साथ गठबंधन के सवाल अमरिंदर ने कहा, ‘मैंने बीजेपी के साथ गठबंधन की बात कभी नहीं कही. हम सीट शेयरिंग कर सकते हैं. हालांकि इस बारे में बीजेपी के साथ कोई बातचीत नहीं हुई है, लेकिन मैं इस बारे में सोच रहा हूं.’ (य‍हां पढ़ें पूरी खबर)

    2. अब घर-घर जाकर वैक्सीन लगाएगी सरकार, देशभर में जल्द ‘हर घर दस्तक’ महाअभियान की शुरुआत
    पूरे देश में टीकाकरण (Covid-19 Vaccine) को बढ़ाने के लिए सरकार हर घर दस्तक योजना के तहत अब घर-घर जाकर वैक्सीन (Door to Door Vaccination) लगाने के महाअभियान की शुरुआत करेगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Minister Mansukh Mandaviya) के साथ बुधवार को विज्ञान भवन में राज्यों की हुई बैठक में वैक्सीनेशन बढ़ाने के साथ ही कोविड टीका की दूसरी डोज को तेज गति से बढ़ाने पर भी चर्चा हुई. केंद्र सरकार ने राज्यों से “हर घर दस्तक” कार्यक्रम शुरू करने के लिए कहा है, इस योजना में जिन्होंने वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है, उन्हें डोज दिया जाए और जिन्होंने दूसरी डोज नहीं ली है, उन्हें दूसरी डोज दी जाए. भारत में ऐसे लोगों की संख्या 10 करोड़ से ज्यादा है. (य‍हां पढ़ें पूरी खबर)

    3. दिल्ली के 90 फीसदी से ज्यादा लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी, सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी
    छठे सीरो सर्वे (6Th Sero Survey) की रिपोर्ट जारी कर दी गई है. इसमें कहा गया है कि दिल्ली (Delhi) में 90 फीसदी से ज्यादा लोगों में कोरोना (Corona) के खिलाफ एंटीबॉडी (Antibodies) पाई गई है. खास बात यह है कि सीरो पॉजिटिविटी रेट दिल्ली के हर जिले में 85 फीसदी से अधिक पाई गई है. वहीं, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या सीरो पॉजिटिव में ज्यादा है. दरअसल, दिल्ली में कोरोना की चौथी और सबसे खतरनाक लहर के बाद यह पहला सीरो सर्वे किया गया है. जनवरी में किए गए पांचवें सीरो सर्वे में 56.13 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी. (य‍हां पढ़ें पूरी खबर)

    4. राजनाथ की चीन को दो टूक- बातचीत भले ही चल रही, लेकिन हमारी सेना हमेशा अलर्ट पर
    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath singh) ने बुधवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) गतिरोध के शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत-चीन (India-China) के बीच बातचीत जारी रहेगी, जबकि हमारे जवान इस क्षेत्र में पूरी मजबूती से खड़े हैं. रक्षामंत्री ने सेना के शीर्ष कमांडरों के एक सम्मेलन में कहा कि क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए खराब मौसम और ‘दुश्मनों’ का सामना करने वाले सैनिकों के लिए अच्छी क्वालिटी के हथियारों, उपकरणों और कपड़ों की उपलब्धता सुनिश्चित करना एक राष्ट्रीय जिम्मेदारी है. (य‍हां पढ़ें पूरी खबर)

    5. अब P&G बिगाड़ेगी घर का बजट! Tide समेत सभी प्रोडक्‍ट्स के दाम में की 11 फीसदी तक की बढ़ोतरी
    आम उपभोक्‍ता पर महंगाई (Inflation) की चौतरफा मार पड़ रही है. पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Prices) से लेकर सब्जियों तक के दाम बढ़ (Vegetables Prices Hike) गए हैं. इसी कड़ी में अब घर में साफ-सफाई रखने से लेकर पर्सनल केयर तक के प्रोडक्‍ट्स बनाने वाली दिग्गज कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल हाइजीन एंड हेल्थ (Procter & Gamble Hygiene and Health) ने अपने सभी उत्‍पादों के दाम में इजाफा कर दिया है. प्रॉक्टर एंड गैंबल ने कच्चे माल की कीमतें बढ़ने के कारण अपने प्रोडक्‍ट्स की कीमतों में 4 से 11 फीसदी तक की बढ़ोतरी का फैसला लिया है. (य‍हां पढ़ें पूरी खबर)

    6. ड्रग के एक अन्य मामले के दूसरे गवाह ने कहा: एनसीबी अधिकारियों ने खाली पन्नों पर कराए साइन
    क्रूज ड्रग मामले में स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा खाली पन्नों पर दस्तखत कराने के एनसीबी गवाह प्रभाकर सैल के दावे के कुछ दिन बाद मादक पदार्थ के एक अन्य मामले के दूसरे गवाह ने भी मुंबई के क्षेत्रीय निदेशक समेत एजेंसी के विभिन्न अधिकारियों पर ऐसा ही आरोप लगाया है. नवी मुंबई के शेखर कांबले ने कहा कि इस साल अगस्त में वानखेड़े एवं अन्य ने उससे 10-12 खाली पन्नों पर दस्तखत कराये और बाद में उनका उपयोग मुंबई के खारघर से एक नाईजीरियाई नागरिक की गिरफ्तारी के सिलसिले में पंचनामे के तौर पर किया गया. (य‍हां पढ़ें पूरी खबर)

    7. पंजाबः पठानकोट में मिली पाकिस्तान से आई नाव, अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसी
    पाकिस्तान में बैठे आतंकियों के आका पिछले कई महीनों से पंजाब में ड्रोन के जरिए हथियार पहुंचाने का काम कर रहे हैं. हथियारों की धड़ पकड़ के बीच अब बीएसएफ को पाकिस्तान की तरफ से आई एक बोट मिली है. उसे जब्त कर लिया गया है और आगे की जांच की जा रही है. (य‍हां पढ़ें पूरी खबर)

    8. काजी का दावा, समीर वानखेड़े पहली शादी के समय मुस्लिम थे; एनसीबी अधिकारी बोले- कभी धर्म नहीं बदला
    एनसीबी की मुंबई क्षेत्रीय इकाई के निदेशक समीर वानखेड़े की 2006 में पहली शादी कराने वाले काजी ने बुधवार को दावा किया कि अधिकारी एक मुस्लिम परिवार से संबंधित हैं अन्यथा उनका निकाह इस्लाम के अनुसार नहीं कराया जाता. काजी का यह दावा महाराष्ट्र के मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता नवाब मलिक के उन आरोपों की पृष्ठभूमि में आया है कि वानखेड़े जन्म से मुस्लिम थे लेकिन जाति प्रमाण पत्र सहित विभिन्न दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा किया ताकि वह यह दिखा सकें वह हिंदू अनुसूचित जाति से संबंधित हैं और आरक्षण के तहत यूपीएससी परीक्षा पास कर नौकरी पा सकें. (य‍हां पढ़ें पूरी खबर)

    9. Air India ने बंद की उधारी सुविधा, अब मंत्रालय और केंद्रीय विभाग के अधिकारियों को नकद खरीदना होगा एयर टिकट: वित्‍त मंत्रालय
    वित्‍त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने सभी मंत्रालयों और केंद्र सरकार के सभी विभागों को निर्देश दिया है कि वे तुरंत एयर इंडिया का बकाया (Air India Dues) चुका दें. इसके लिए वित्‍त मंत्रालय की ओर से जारी मेमोरेंडम में कहा गया है कि हाल में भारत सरकार (Central Government) ने एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) में अपनी हिस्‍सेदारी टाटा संस (Tata Sons) को बेच दी है. प्रक्रिया पूरी होने पर एयर इंडिया पूरी तरह से टाटा संस को सौंप दी जाएगी. वहीं, एयर इंडिया ने हवाई टिकट की खरीद पर सरकारी विभागों और मंत्रालय को दी जाने वाली क्रेडिट सुविधा बंद कर दी है. (य‍हां पढ़ें पूरी खबर)

    10. बड़ी खबर: हार्दिक पंड्या ने शुरू की गेंदबाजी, अहम मुकाबले से पहले टीम इंडिया को मिली खुशखबरी
    टीम इंडिया (Team India) के लिए दुबई से बड़ी और राहत देने वाली खबर आ रही है. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने फिर से गेंदबाजी शुरू कर दी है. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के पहले मैच में टीम को पाकिस्तान से हार मिली थी. टीम को अब 31 अक्टूबर को अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) से भिड़ना है. यह मैच दोनों टीम के लिए अहम रहने वाला है. पंड्या ने आईपीएल 2021 के दौरान भी गेंदबाजी नहीं की थी. टीम 2007 के बाद से टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. (य‍हां पढ़ें पूरी खबर)

    Tags: Amarinder Singh, Coronavirus, COVID 19

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर