Home /News /nation /

आज से खुलेगा करतारपुर कॉरीडोर, जानें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें

आज से खुलेगा करतारपुर कॉरीडोर, जानें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें

करतारपुर कॉरीडोर फिर से खुलेगा. (File pic)

करतारपुर कॉरीडोर फिर से खुलेगा. (File pic)

पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को कुछ बातों का खयाल रखना बेहद जरूरी है. श्रद्धालुओं के लिए यह जानकारी बहुत जरूरी है कि करतारपुर कॉरिडोर से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को 72 घंटों में कराए गए RT-PCR टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीन सर्टिफिकेट साथ ले जाना अनिवार्य होगा. वहीं बुंदेलखंड (Bundelkhand) के महोबा (Mahoba) में 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने सिख श्रद्धालुओं के लिए आज यानी बुधवार से करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) खोलने का निर्णय लिया है. पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को कुछ बातों का खयाल रखना बेहद जरूरी है. ग्लोबल एजेंसी फिच रेटिंग्‍‍‍स (Fitch Ratings) ने नेगेटिव आउटलुक के साथ लंबी अवधि के लिए भारत की रेटिंग ट्रिपल-बी नेगेटिव (BBB-) बरकरार रखी है.

    1. आज खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर, श्रद्धालुओं के लिए नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य
    केंद्र सरकार ने सिख श्रद्धालुओं के लिए आज यानी बुधवार से करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) खोलने का निर्णय लिया है. पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को कुछ बातों का खयाल रखना बेहद जरूरी है. श्रद्धालुओं के लिए यह जानकारी बहुत जरूरी है कि करतारपुर कॉरिडोर से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को 72 घंटों में कराए गए RT-PCR टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीन सर्टिफिकेट साथ ले जाना अनिवार्य होगा. करतारपुर गुरुद्वारे में भी पाकिस्तान के अन्य इलाकों की तरह वहां के कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2. Fitch Ratings ने कहा- भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी से हुआ है सुधार, 8.7 फीसदी रहेगी GDP Growth
    ग्लोबल एजेंसी फिच रेटिंग्‍‍‍स (Fitch Ratings) ने नेगेटिव आउटलुक के साथ लंबी अवधि के लिए भारत की रेटिंग ट्रिपल-बी नेगेटिव (BBB-) बरकरार रखी है. फिच ने कहा कि मध्यम अवधि में भारत का ग्रोथ आउटलुक (Growth Outlook) मजबूत दिख रहा है. फिच ने कहा कि कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में तेजी से सुधार हुआ है. इससे फाइनेंशियल सिस्टम पर दवाब कम हुआ है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3. भूख से मर रहे लोगों को भोजन उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी : सुप्रीम कोर्ट
    उच्चतम न्यायालय ( Supreme Court) ने सामुदायिक रसोई योजना को लागू करने के लिए अखिल भारतीय नीति बनाने को लेकर केंद्र (central government) के जवाब पर मंगलवार को गहरी अप्रसन्नता जतायी और यह टिप्पणी करते हुए राज्य सरकारों के साथ बैठक करने के लिए उसे तीन सप्ताह का समय दिया कि कल्याणकारी सरकार की पहली जिम्मेदारी ‘भूख से मरने वाले लोगों को भोजन उपलब्ध कराना’ है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4. महोबा से 19 नवंबर को चुनावी शंखनाद करेंगे PM मोदी, अर्जुन सहायक परियोजना का होगा लोकार्पण
    महोबा. बुंदेलखंड (Bundelkhand) के महोबा (Mahoba) में 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है. महोबा पुलिस लाइन ग्राउंड में पुलिस और प्रशासनिक आला अधिकारियों की देखरेख में हेलीपैड बनकर तैयार किए जा रहे हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. पंजाब चुनाव के लिए नवजोत सिंह सिद्धू की तैयारी शुरू, बताया कैसे उम्मीदवारों को मिलेगा टिकट
    कांग्रेस की पंजाब इकाई (Punjab Congress) के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू (navjot singh sidhu) ने मंगलवार को यहां पार्टी के राज्य कार्यालय में कार्यभार संभाल लिया और कहा कि राज्य विधानसभा चुनावों (Punjab Elections 2022) में उम्मीदवारों के चयन के लिए जीत की संभावना ही एकमात्र मानदंड होगा और मौजूदा विधायक होना उम्मीदवारी की गारंटी नहीं है. इससे पहले सिद्धू ने शर्त रखी थी कि जिस दिन नए महाधिवक्ता की नियुक्ति की जाएगी और नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) की नियुक्ति के लिए संघ लोक सेवा आयोग से पैनल आएगा, उसके बाद ही वह कार्यभार संभालेंगे. सिद्धू के साथ कांग्रेस महासचिव हरीश चौधरी और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Chief Minister Charanjit Singh Channi) भी थे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6. Good News: अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा खाना, सरकार ने यात्री सुविधाओं को शुरू करने की दी मंजूरी
    घरेलू हवाई सफर (Domestic Flights) के दौरान एयरलाइन कंपनियां अब यात्रियों को फिर से खाना उपलब्‍ध करा सकेंगी. नागरिक विमानन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने बताया कि हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में खाना परोसेने (In-Flight Meals) की एयरलाइंस को इजाजात दे दी गई है. इसके अलावा मंत्रालय ने सफर के दौरान हवाई यात्रियों (Flyers) को मैग्जीन समेत पढ़ने की दूसरी सामग्रियां देने की भी मंजूरी दे दी है. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते कम दूरी वाली घरेलू उड़ानों में यात्रियों को खाना उपलब्‍ध कराने और पढ़ने की कोई भी सामग्री देने पर पाबंदी लगा दी गई थी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. Rajasthan में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, नई कीमतें आज रात 12 बजे से लागू, गहलोत सरकार ने घटाया VAT
    राजस्थान में पेट्रोल-डीजल (Rajasthan Petrol Diesel New Rate) में वैट कम कर दिया गया है. मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर को कम करने का सर्वसम्मति से फैसला लिया गया. रात 12 बजे से पेट्रोल में 4 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 5 रुपए प्रति लीटर दरों में कमी आ गई. इस फैसले से सरकार को हर साल 3500 करोड़ रुपये राजस्व की हानि होगी. पेट्रोल-डीजल में वैट की कमी को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने एक ट्वीट भी किया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8. राजस्थान कैबिनेट फेरबदल में इन मंत्रियों की छुट्टी तय! खुद CM अशोक गहलोत ने दिए संकेत
    जयपुर. राजस्थान में गहलोत मंत्रिमंडल (Rajasthan Cabinet Expansion) में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasara) समेत कुछ मंत्रियों की छुट्टी लगभग तय मानी जा रही है. इसके संकेत खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में एक कार्यक्रम में दे दिए है. सीएम गहलोत ने शिक्षा विभाग के एक कार्यक्रम को मंत्री डोटासरा का विदाई कार्यक्रम बता दिया, लेकिन मुख्यमंत्री ने साथ में यह भी संकेत दे दिए कि मजबूत वे ही रहेंगे. जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में शिक्षक सम्मान समारोह चल रहा था. शिक्षा मंत्री गोविंंद सिंह डोटासरा के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मौजूद थे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9. क्या रद्द होंगे CBI और ED का कार्यकाल बढ़ाने वाले केंद्र के अध्यादेश? सुप्रीम कोर्ट में PIL
    नई दिल्ली. सीबीआई (CBI) तथा प्रवर्तन निदेशालय (ED) के निदेशकों का कार्यकाल और तीन साल तक बढ़ाने संबंधी दो अध्यादेशों के खिलाफ एक जनहित याचिका मंगलवार को उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) में दायर की गयी. केंद्र ने दोनों अध्यादेश 14 नवंबर को जारी किए. जनहित याचिका में आरोप लगाया गया है कि केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) अध्यादेश और दिल्ली विशेष पुलिस प्रतिष्ठान (संशोधन) अध्यादेश संविधान के खिलाफ हैं. याचिका में दोनों अध्यादेशों को रद्द करने का अनुरोध किया गया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10. महाराष्ट्र: कोरोना वैक्सीन पर मुस्लिमों की झिझक दूर करेंगे सलमान खान, उद्धव सरकार का फैसला
    मुंबई. महाराष्ट्र के मुस्लिम इलाकों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान (Bollywood Actor Salman Khan) समेत मुस्लिम धर्मगुरुओं की मदद लेगी. ताकि मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्रों में लोगों का टीकाकरण आसानी से किया जा सके. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Maharashtra Health Minister Rajesh Tope) ने इस बात की जानकारी दी है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    Tags: Coronavirus, Kartarpur Corridor, Narendra modi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर