Home /News /nation /

ओमिक्रॉन के खिलाफ भारत में युद्धस्तर पर तैयारी, पढ़ें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें

ओमिक्रॉन के खिलाफ भारत में युद्धस्तर पर तैयारी, पढ़ें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें

नए कोरोना वेरिएंट ने देश में चिंता बढ़ा दी है. (Pic- AP)

नए कोरोना वेरिएंट ने देश में चिंता बढ़ा दी है. (Pic- AP)

कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के गिरते ग्राफ के बाद जहां हर कोई राहत की सांस ले रहा था अब कोविड (Covid-19) ने नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने फिर से सबको चिंता में डाल दिया है. ओमिक्रॉन (Omicron Crisis) के बढ़ते मामलों के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा पाबंदियों में छूट दिए जाने की योजना पर फिर समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं. जानिये देश-विदेश की 10 बड़ी खबरें...

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए और संक्रामक वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने दुनिया के तमाम देशों की चिंता बढ़ा दी है. भारत में कोरोना वायरस के इस वेरिएंट की रोकथाम के लिए राज्यों ने पहले से तैयारी शुरू कर दी है. दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक औऱ उत्तराखंड समेत विभिन्न प्रदेशों की सरकारों ने इस बारे में जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. वहीं ओमिक्रॉन (Omicron Crisis) के बढ़ते मामलों के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM narendra Modi) ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा पाबंदियों में छूट दिए जाने की योजना पर फिर समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं. जानिये देश-दुनिया की टॉप-10 खबरें…

    1. ‘ओमिक्रॉन’ के खिलाफ भारत में युद्धस्तर पर तैयारी, राज्यों ने बढ़ाई स्क्रीनिंग-टेस्टिंग, PM मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग
    कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए और संक्रामक वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने दुनिया के तमाम देशों की चिंता बढ़ा दी है. भारत में कोरोना वायरस के इस वेरिएंट की रोकथाम के लिए राज्यों ने पहले से तैयारी शुरू कर दी है. दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक औऱ उत्तराखंड समेत विभिन्न प्रदेशों की सरकारों ने इस बारे में जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. वहीं नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र (PM Narendra Modi) मोदी ने एक हाई लेवल मीटिंग की है. जिसमें पीएम मोदी ने देश में कोविड-19 से जुड़े हालातों पर चर्चा करते हुए अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने की बात कही है. कोरोना वायरस का यह नया वेरिएंट ओमिक्रॉन B.1.1.529 साउथ अफ्रीका में मिला है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अति गंभीर और तेजी से फैलने वाला वायरस बताया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2. दक्षिण अफ्रीका से भारत आए 2 लोग कोरोना पॉजिटिव, नए वेरिएंट से मचा हड़कंप
    दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पाए गए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron variant) का खतरा भारत में तेजी से बढ़ रहा है. केंद्र सरकार इसके लिए पहले ही अलर्ट जारी कर चुकी है. इसी बीच दक्षिण अफ्रीका से बेंगलुरु लौटे दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. एयरपोर्ट पर दोनों व्यक्तियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद बेंगलुरु (2 People Corona positive Come from South Africa) में ही उन्हें आइसोलेट किया गया है. हालांकि अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि इन दोनों लोगों में कोरोना का नया वेरिएंट पाया गया है या नहीं. फिलहाल सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3. हैदराबाद: पैसा दोगुना, ब्लैक मनी से व्हाइट मनी; महिला ने मशहूर हस्तियों से ऐसे ठगे 100 करोड़, जानें पूरा मामला
    हैदराबाद पुलिस (Hyderabad Police) ने मशहूर हस्तियों सहित कई लोगों से कथित तौर पर करोड़ों रुपये ठगने के आरोप में एक महिला को गिरफ्तार किया है. मशहूर हस्तियों, कारोबारियों और बैंकरों से झूठ बोलकर कथित तौर पर पैसे लेने के आरोप में पुलिस ने शनिवार को व्यवसायी शिल्पा उर्फ ​​शिल्पा चौधरी (Businesswoman Shilpa Chaudhary) को हिरासत में लिया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4. Ram Mandir: रामलला के दर्शनों के लिए नहीं बढ़ेगा समय, ट्रस्ट ने सिरे से खारिज की बात
    रामलला के दर्शन अवधि को नहीं बढ़ाया जाएगा. दर्शनों का समय बढ़ाए जाने की बात को खुद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट ने खारिज कर दिया है. गौरलतब है कि भगवान रामलला के मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गई है. इसका ताजा उदाहरण अयोध्या में बीते दिन हुआ कार्तिक मेला है जहां पर एक दिन में ही 25 लाख से ज्यादा लोगों ने रामलला के दर्शन किये. रामलला के दर्शन के लिए बढ़ते श्रद्धालुओं की वजह से राम जन्मभूमि में हुई डीजीपी मुकुल गोयल के नेतृत्व में सुरक्षा समिति की बैठक में रामलला के दर्शन समय अवधि बढ़ाने पर मंथन हुआ था लेकिन अब श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट दर्शन अवधि को बढ़ाने के पक्ष में नहीं है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. Kisan Andolan: क‍िसान सोमवार को नहीं करेंगे संसद कूच, SKM ने टाली ट्रैक्‍टर रैली, सरकार के रूख के बाद तय होगी आगे की रणनीत‍ि
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तीनों कृषि कानूनों को रद्द (Repeal three Farm Laws) करने की घोषणा की जा चुकी है. लेक‍िन क‍िसान अभी भी इन कानूनों से जुड़ी मांगों को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलनरत हैं. किसानों की मुख्य मांगों, द‍िल्‍ली कूच (Delhi March)करने और दूसरे अन्‍य मुद्दों को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक हुई ज‍िसमें सोमवार को होने वाले द‍िल्‍ली कूच को फि‍लहाल टाल द‍िया गया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6. Corona Strain: कोरोना के नए वेरिएंट से एक्शन में भारत, WHO ने दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों को किया आगाह
    कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है. भारत सरकार ने कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग के यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग का निर्देश दिया है. भारत सरकार के सतर्क होने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी दक्षिणी एशियाई देशों को चेतावनी दी है. कोरोना वायरस संक्रमण के नए वेरिएंट का पता लगने और कई स्थानों पर संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिणपूर्वी एशिया क्षेत्र के देशों से शनिवार को कहा कि वे सतर्कता बढ़ाएं और जन स्वास्थ्य सेवा एवं सामाजिक उपायों को मजबूत करें. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7. विपक्ष में फिर से दरार!, शीतकालीन सत्र पर बुलाई कांग्रेस की बैठक में शामिल नहीं होगी TMC, जानें क्या है कारण
    संसद के शीतकालीन सत्र में कृषि कानून और महंगाई समेत अन्य मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरने की विपक्षी दल की एकता को बड़ा झटका लगा है. तृणमूल कांग्रेस ने कांग्रेस पार्टी की बैठक में जाने से इनकार कर दिया है. सूत्रों ने NDTV को बताया कि, सोमवार से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने सभी विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है लेकिन टीएमसी ने इस बैठक में शामिल होने से इनकार किया है. दरअसल पार्टी की गोवा यूनिट चाहती है कि टीएमसी इस मीटिंग से दूरी बनाए रखे क्योंकि गोवा में वह बीजेपी और कांग्रेस के खिलाफ चुनावी मैदान में है. नाम नहीं बताने की शर्त पर तृणमूल कांग्रेस के एक नेता ने NDTV को बताया कि, संसद में विपक्षी दलों की एकता बरकरार रहेगी लेकिन सुबह होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में उपस्थिति मुश्किल होगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8. कर्नाटक सरकार फैसला, दक्षिण अफ्रीका समेत इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य
    कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Covid new variant omicron) के मामले भारत में मिलने के बाद केंद्र और राज्य सरकारें सतर्क हो गई है. केंद्र ने पहले ही इसे लेकर अलर्ट जारी (Omicron Alert) कर दिया है और अलग-अलग राज्य भी दिशा निर्देश जारी कर रहे हैं. इस बीच कर्नाटक (Karnataka) की बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) सरकार ने भी विदेश से आने वाले यात्रियों को लिए गाइडलाइन्स (Omicron Karnataka Guidelines) जारी किए हैं. कर्नाटक सरकार ने राज्य में दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से आने वाले यात्रियो के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9. Omicron Crisis: हवाई यात्रा प्रतिबंधों में ढील के बाद आखिर क्यों दोबारा समीक्षा की जरूरत पड़ी, 10 प्वाइंट्स में समझें
    कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के गिरते ग्राफ के बाद जहां हर कोई राहत की सांस ले रहा था अब कोविड (Covid-19) ने नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने फिर से सबको चिंता में डाल दिया है. ओमिक्रॉन (Omicron Crisis) के बढ़ते मामलों के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM narendra Modi) ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा पाबंदियों में छूट दिए जाने की योजना पर फिर समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं. भारत सरकार ने हाल ही एक बड़ा फैसला लेते हुए घोषणा की थी सरकार 15 दिसंबर से नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू कर सकता है और इसके एक दिन बाद ही दक्षिण अफ्रीका में कोविड के नए वेरिएंट का पता चला था. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

     

    10. कश्मीर को UT बनाने पर बोले गुलाम नबी आजाद- ये तो ऐसा DGP को थानेदार, सीएम को MLA बनाने जैसा
    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने पर केंद्र की सत्तासीन सरकार पर निशाना साधा है. शनिवार को जम्मू कश्मीर के कुलगाम में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गुलाम नबी आजाद ने कहा, केंद्र ने जम्मू-कश्मीर की न सिर्फ पहचान छील ली, बल्कि देश की सबसे बड़ी रियासत के दो टुकड़े भी कर दिए. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गुलाम नबी आजाद ने कहा, आम तौर पर होता ये है कि किसी केंद्र शासित प्रदेश को राज्य का दर्जा दिया जाता है ये तो ऐसा हुआ जैसे डॉयरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) को थानेदार बना दिया जाए और मुख्यमंत्री को एमएलए और चीफ सेकेट्री को पटवारी. ये काम कोई अक्लमंद आदमी नहीं कर सकता. उन्होंने कहा कि मैं इस मुद्दे पर संसद में काफी बोल चुका हूं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    Tags: Coronavirus, COVID 19, Omicron

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर