Home /News /nation /

सुप्रीम कोर्ट ने रिजर्वेशन के पैमानों में दखल से किया इनकार, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

सुप्रीम कोर्ट ने रिजर्वेशन के पैमानों में दखल से किया इनकार, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

सुप्रीम कोर्ट ने OBC के लिए पदोन्नति में आरक्षण की शर्तों को कम करने से किया इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने OBC के लिए पदोन्नति में आरक्षण की शर्तों को कम करने से किया इनकार

Top 10 News:दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 4044 नए मामले आए तथा 25 और लोगों की मौत हो गई. वहीं, संक्रमण दर घटकर 8.60 प्रतिशत हो गई है. अफ्रीका में एक और नए वायरस ने दस्तक दी है. कहा जा रहा है कि ये कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है. खास बात ये है कि इस वायरस को लेकर चेतावनी चीन के वुहान लैब के वैज्ञानिकों ने दी है. महाराष्ट्र विधानसभा से निलंबित किए गए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायकों को सुप्रीम कोर्ट ने राहत दी है. एक नज़ देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर....

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली.  सुप्रीम कोर्ट ने ने सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जातियों (SC) और अनुसूचित जनजातियों (एसटी) को प्रोन्नति में आरक्षण (Reservation in Promotion) देने के लिए कोई मानदंड तय करने से शुक्रवार को इनकार कर दिया. उधर दिल्ली के लोगों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 4044 नए मामले आए तथा 25 और लोगों की मौत हो गई. वहीं, संक्रमण दर घटकर 8.60 प्रतिशत हो गई है. कोरोना वायरस (Covid-19) के अलग-अलग वेरिएंट को लेकर पूरी दुनिया परेशान है. इस बीच अब एक और नए वायरस ने दस्तक दी है. कहा जा रहा है कि ये कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है. आईए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर…

    1. प्रमोशन में एससी-एसटी को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला
    न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि राज्य सरकारें एससी/एसटी के प्रतिनिधित्व में कमी के आंकड़े एकत्र करने के लिए बाध्य हैं. शीर्ष अदालत ने कहा कि वह एससी/एसटी के अपर्याप्त प्रतिनिधित्व का पता लगाने के लिए कोई मानदंड तय नहीं कर सकती और यह राज्यों को करना होगा.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    2.दिल्ली में कोरोना से बड़ी राहत, एक दिन में आए करीब 4000 नए मामले, 25 मरीजों ने गंवाई जान
    दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 4044 नए मामले आए तथा 25 और लोगों की मौत हो गई. वहीं, संक्रमण दर घटकर 8.60 प्रतिशत हो गई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से यह जानकारी मिली. स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में नए मामलों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 17,64,41 जबकि मृतक संख्या 25,769 हो गई है. एक दिन पहले कुल 47,042 नमूनों की जांच की गई.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    3. NeoCov: कोरोना के बाद एक और खतरनाक वायरस ने दी दस्तक, इंसानों में भी फैलने का खतरा!
    कोरोना वायरस (Covid-19) के अलग-अलग वेरिएंट को लेकर पूरी दुनिया परेशान है. इस बीच अब एक और नए वायरस ने दस्तक दी है. कहा जा रहा है कि ये कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है. खास बात ये है कि इस वायरस को लेकर चेतावनी चीन के वुहान लैब के वैज्ञानिकों ने दी है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4.  महाराष्ट्र विधानसभा से निलंबित 12 भाजपा MLAs बहाल, सुप्रीम कोर्ट ने रद्द किया प्रस्ताव
    महाराष्ट्र विधानसभा से निलंबित किए गए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायकों को सुप्रीम कोर्ट ने राहत दी है. शीर्ष अदालत ने  12 बीजेपी विधायकों के एक साल के निलंबन को असंवैधानिक और मनमाना बताते हुए रद्द कर दिया.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. RRB-NTPC Protest: पटना में भी हुआ खूब बवाल, इन इलाकों में प्रदर्शनकारियों ने जमकर किया हंगामा 
    आरआरबी-एनटीपीसी (RRB NTPC) परीक्षा परिणाम के विरोध में छात्र संगठनों ने शुक्रवार को बिहार बंद बुलाया. इस बंद का समर्थन राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी राजद, कांग्रेस और लेफ्ट दलों ने भी किया है. यहां तक कि सरकार में शामिल जीतनराम मांझी की पार्टी हम और मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी ने भी छात्रों के बंद को अपना समर्थन दिया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    6. Rajasthan में कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी, वीकेंड कर्फ्यू खत्म
    राजस्थान में कोरोना की स्थितियों का आकलन करने के बाद गृह विभाग की ओर से शुक्रवार देर रात नई गाइडलाइन जारी की गई. नई गाइडलाइंस के मुताबिक, 1 फरवरी से दसवीं से बारहवीं तक स्कूल खुलेंगे. 10 फरवरी से छठीं से नवीं तक स्कूल खुलेंगे. दुकानें अब रात 10 बजे तक खुली रहेंगी.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    7. गिरफ्तार हो सकती हैं तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा फेम ‘बबीता जी’, कोर्ट ने खारिज की याचिका
    ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ सीरियल से प्रसिद्ध हुई टीवी कलाकार मुनमुन दत्ता उर्फ बबीता जी  की अग्रिम जमानत की याचिका हिसार की SC-ST एक्ट (SC-ST Act) के तहत स्थापित विशेष अदालत (Special Court) के जज अजय तेवतिया  ने खारिज कर दी है, जिससे बबीता जी की मुश्किलें बढ़ गई हैं और उन पर गिरफ्तारी का खतरा मंडराने लगा है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    8. बजट से ठीक 3 दिन पहले नियुक्त किए गए चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर, अब वी अनंत नागेश्‍वरन संभालेंगे जिम्मेदारी
    बजट से ठीक 3 दिन पहले मोदी सरकार ने डॉ. वी अनंत नागेश्‍वरन को चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर यानी सीईए (Chief Economic Advisor) नियुक्‍त किया है. दिसंबर 2021 में केवी सुब्रमण्‍यन (KV Subramanian) का कार्यकाल खत्‍म होने के बाद से ये पद खाली पड़ा हुआ था. सुब्रमण्यन 3 साल तक देश के सीईए रहे.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    9. देश के विदेशी मुद्रा भंडार में फिर आई कमी, लेकिन गोल्ड रिजर्व बढ़ा
    देश के विदेशी मुद्रा भंडार में फिर कमी आई है. 21 जनवरी, 2022 को खत्म हुए सप्ताह में यह 67.8 करोड़ डॉलर घटकर 634.287 अरब डॉलर रह गया. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    10. Under 19 World Cup पर कोरोना का अटैक, 2 मैच रद्द, कनाडा के 9 खिलाड़ी संक्रमित
    कनाडा के नौ खिलाड़ियों के कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आने के बाद टीम के आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप (Under 19 World Cup) प्लेट स्पर्धा के दो मैच शुक्रवार को रद्द कर दिये गये. कनाडा का स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच रद्द किया गया जबकि दूसरा मैच युगांडा और पीएनजी के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता टीम से होना था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    Tags: Coronavirus, Supreme Court

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर