देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए मचे घमासान के बीच वर्ल्ड कप से बाहर होने पर घर पहुंचने वाली पाकिस्तानी टीम तक, जानिए आज क्या है खास.

News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 7:54 AM IST
देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
पाकिस्‍तान के कप्‍तान सरफराज अहमद. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 7:54 AM IST
कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद नये अध्यक्ष को लेकर पार्टी में घमासान मचा हुआ है. दूसरी ओर राहुल के इस्तीफे के बाद देश अन्य हिस्सों से भी इस्तीफों का दौर शुरू हो गया है. ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस महासचिव पद से इस्तीफा देने के बाद अब कांग्रेस में बड़े बदलाव की उम्मीद की जा रही है. उधर वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने मुल्क वापसी कर ली है. साथ ही कप्तान सरफराज आलम ने अपनी टीम को बाहर कराने में टीम इंडिया का हाथ होने से इंकार कर दिया है. आइए जानते हैं देश दुन‌िया उन दस खबरों के बारे में जिनको जानना जरूरी है.

कांग्रेस के सीनियर लीडर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव पद से इस्तीफा दे दिया है. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफा दिए जाने पर पार्टी में इस्तीफों का सिलसिला चल पड़ा है. इसी क्रम में सिंधिया ने भी अपना पद छोड़ दिया. न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि वह अपना इस्तीफा दस दिन पहले ही राहुल गांधी को भेज चुके थे. इस्तीफे के बाद सिंधिया ने कहा, 'लोगों के फैसले को स्वीकार करते हुए और जवाबदेही लेते हुए, मैंने अपना इस्तीफा एआईसीसी के महासचिव के रूप में राहुल गांधी को सौंप दिया था. मैं उन्हें इस जिम्मेदारी को देने के लिए और मुझे अपनी पार्टी की सेवा करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद देता हूं.' पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

कांग्रेस अध्यक्ष के पद से राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद भले ही उनका इस्तीफ़ा मंज़ूर न किया गया हो लेकिन उनकी जिद को देखते हुए अब नए नामों पर विचार हो रहा है. मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट का नाम रेस में सबसे आगे है. इतना ही नहीं मध्य प्रदेश में कांग्रेस नेता और पश्चिमी उत्तर प्रदेश चुनाव प्रभारी रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम भी इस रेस में शामिल है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मांग की है कि पार्टी को युवा नेतृत्व मिले. पंजाब के सीएम ने कहा कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी युवा चेहरे पर विचार करे. इतना ही नहीं बीते दिनों खुद, कैप्टन का नाम भी अध्यक्ष पद के लिए चल रहा था. इसके बाद उन्होंने यह टिप्पणी की. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.
पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 से बाहर होने के बाद रविवार सुबह स्‍वदेश लौट आई. कप्‍तान सरफराज अहमद के नेतृत्‍व में टीम कराची एयरपोर्ट पहुंची. यहां उनका गर्मजोशी से स्‍वागत किया गया. हालिया खिलाड़ी पूरी तरह से सिक्‍योरिटी में थे. किसी भी तरह की अनहोनी या प्रदर्शन को टालने के लिए माकूल व्‍यवस्‍था की गई थी. सिक्‍योरिटी में ही उन्‍हें घर और होटल तक ले जाया गया. जिस तरह का गुस्‍सा पाकिस्‍तान की हार के बाद सोशल मीडिया पर निकाला गया था वैसा एयरपोर्ट पर कुछ नहीं दिखा. बता दें कि पाकिस्‍तान ने 9 में से 5 जीते लेकिन नेट रनरेट में न्‍यूजीलैंड से पीछे होने की वजह से वह सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाया. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 से बाहर होने के बाद पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम रविवार को घर लौट गईं. पाकिस्‍तान पहुंचने के बाद कप्‍तान सरफराज अहमद ने पत्रकारों से बात की और वर्ल्‍ड कप के सफर के बारे में बताया. उन्‍होंने इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच मैच पर कहा कि विराट कोहली की टीम के हारने पर सवाल उठाना गलत है. उस हार को जानबूझकर हारना कहना गलत है. बता दें कि पाकिस्‍तान ने 9 में से 5 जीते लेकिन नेट रनरेट में न्‍यूजीलैंड से पीछे होने की वजह से वह सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाया. इंग्‍लैंड के खिलाफ अगर इंडिया जीत जाता तो पाकिस्‍तान के लिए सेमीफाइनल में जाने का मौका बनता. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

फिट रहना हर किसी को पसंद होता है और जब पार्टनर फिट हो तो यह आपके लिए एक चैलेंज हो जाता है. कुछ ऐसा ही चैलेंज कोरियोग्राफर और डायरेक्टर रेमो डिसूज़ा की पत्नी ने लिया. उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से सात महीनों में इतना वजन घटा लिया कि पति भी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. रेमो ने खुद पत्नी लिजेल की दो तस्वीरें शेयर कीं और दिखाया कि बीते सात महीनों में लिजेल में कितना बदलाव आया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

आखिरकार सपना चौधरी आज बीजेपी में शामिल हो गईं. इसके साथ ही सपना चौधरी ने राजनीति में कदम रख दिया है. सपना को उनके फैंस बतौर हर‍यिाणवी डांसर, बिंग बॉस कंटेस्टेंट और एक्ट्रेस जानते हैं, लेकिन सपना की जिंदगी के कई ऐसे राज हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो...पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.
Loading...

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दो सहयोगी दल जेडीयू और शिवसेना कई मुद्दों पर बीजेपी से अलग राग अलापा करते हैं. लेकिन अब इन दोनों दलों के पास ऐसा करने के लिए कुछ ज्यादा विकल्प नहीं रह गए हैं. इन दोनों पार्टियों के प्रभाव वाले राज्यों में इस साल और अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. महाराष्ट्र में इसी साल तो बिहार में 2020 में चुनाव होना है. पिछली बार के विधानसभा चुनाव में जेडीयू और शिवसेना, बीजेपी से अलग चुनाव मैदान में उतरे थे लेकिन इस बार दोनों दल शायद ही बीजेपी से अलग होकर चुनाव लड़ने की हिम्मत जुटा पाएं. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के मसूरी थाना क्षेत्र के न्यू शताब्दीपुरम में प्रदीप नाम के युवक ने बीते दिनों तीन बेटियों और पत्नी की हत्या कर खुदकुशी कर ली थी. प्रदीप ने पत्नी के सिर पर हथौड़े से वार कर और तीनों बच्चियों के मुंह पर टेप चिपकाकर गला घोंट दिया था. उसके बाद अपने मुंह पर टेप चिपकाकर आत्महत्या कर ली. पुलिस को अब प्रदीप का सुसाइड नोट मिला है, जिसमें उसने हत्या किए जाने के पीछे की वजहों का खुलासा किया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा बुलेटिन देश के एक दर्जन से अधिक राज्यों में भारी से बहुत ज्यादा भारी की चेतावनी दी है. मौसम विभाग का कहना है कि हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे में दक्षिणपश्चिम मानसून के पहुंचने का अनुमान है. उत्तर प्रदेश के दक्षिण जिलों और मध्य प्रदेश के उत्तरी जिलों में 9 और 10 जुलाई को भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान उत्तरपूर्वी राज्यों और पश्चिमी कोस्ट में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण एंड गोवा और मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश दर्ज की गई है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देश का दूसरा सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) अपने ग्राहकों को इंटरेस्ट फ्री लोन दे रहा है. आप बैंक से एक निश्चित समयसीमा के लिए लोन ले सकते हैं और आपको कोई ब्याज नहीं देना होगा. आईसीआईसीआई बैंक की इस फ्री लोन सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको कुछ शर्तों को मानना होगा और आपको बिना किसी ब्याज के लोन मिल जाएगा. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.
First published: July 8, 2019, 7:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...