निजी अस्पतालों के लिए तय हुए वैक्सीन के दाम, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

सरकार ने कोरोना वैक्सीन के अधिकतम रेट तय कर दिए हैं (सांकेतिक फोटो)

जानें निजी अस्पतालों में कितने रुपयों में लगाई जाएगी वैक्सीन, सीएम उद्धव ठाकरे और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच क्या हुई चर्चा. एक क्लिक में जानें देश-दुनिया के 10 बड़े अपडेट्स.

  • Share this:
    नई दिल्ली. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान मराठा आरक्षण और जीएसटी मुआवजे समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई. सीएम ठाकरे और पीएम मोदी की बैठक के बाद राज्य में चर्चा का दौर शुरू हो गया था. लंबे समय से टीकाकरण के मुद्दे पर घिरी केंद्र सरकार ने मंगलवार को नई गाइडलाइंस जारी की. साथ ही निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की नई दरें भी तय की गई हैं. पुणे जिले के कैमिकल प्लांट में हुए हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई थी. अब प्लांट के मालिकों में से एक के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है. आइए देश-दुनिया की ऐसी ही 10 बड़ी अपडेट्स जानते हैं.

    1- PM मोदी से मिले उद्धव ठाकरे, कहा- मराठा आरक्षण समेत कई अहम मुद्दों पर हुई बात
    महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मंगलवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच मराठा आरक्षण (Maratha Reservation) व चक्रवात राहत उपायों के लिए वित्तीय सहायता जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई. उनके साथ उप मुख्यमंत्री अजित पवार और लोक निर्माण मंत्री अशोक चव्हाण भी रहे. चव्हाण मराठा आरक्षण पर मंत्रिमंडल की उपसमिति के प्रमुख हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2- पुणे कैमिकल प्‍लांट अग्निकांड : मालिक पर गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज
    पुणे जिले के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक कैमिकल प्‍लांट में लगी भीषण आग में 17 कामगारों की मौत के एक दिन बाद मंगलवार को कंपनी के मालिकों में से एक के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस ने कहा कि संयंत्र में अग्नि सुरक्षा उपायों को नजरअंदाज किया गया था. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3- केंद्र सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोरोना वैक्सीन के अधिकतम रेट तय किए
    केंद्र सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के अधिकतम रेट तय कर दिए हैं. नए रेट के मुताबिक कोविशील्ड का दाम 780 (600 वैक्सीन की कीमत+5% GST+सर्विस चार्ज 150 रुपया) रुपये प्रति डोज़ होगा. वहीं कोवैक्सीन का दाम 1410 रुपये (1200 रुपया कीमत+60 रुपया जीएसटी+150 रुपया सर्विस चार्ज) प्रति डोज़ होगा. रूस निर्मित वैक्सीन स्पूतनिक-V का दाम प्राइवेट अस्पतालों के लिए 1145 प्रति डोज़ (948 रुपया वैक्सीन+47 रुपया जीएसटी+ 150 रुपया सर्विस चार्ज) होगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4- जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में सपा, बसपा कांग्रेस के उम्मीदवारों को समर्थन देगी सुभासपा
    सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर (Om Prakash Rajbhar) ने जिला पंचायत अध्यक्ष (Jila Panchayat Adhyaksh) पद के लिए होने वाले चुनाव में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party), बहुजन समाज पार्टी (BSP) और कांग्रेस (Congress) के मजबूत उम्मीदवारों को समर्थन देने की घोषणा की है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5- हापुड़ में 90 दलित परिवारों ने अपने घरों पर लगाए 'मकान बिकाऊ है' के पोस्टर, मचा हड़कंप
    अलीगढ़ के बाद अब उत्तर प्रदेश के हापुड़ (Hapur) में दलित बस्तियों में 'मकान बिकाऊ है' के पोस्टर लगाने का मामला सामने आया है. यहां लगभग 80 से 90 दलित परिवारों ने इलाके में सड़क, पानी और अन्य सुविधाएं नहीं होने के कारण अपने-अपने घरों पर 'मकान बिकाऊ है' (House For Sale) के पोस्टर लगाए हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6- दिशा सालियन को इंसाफ दिलाने के लिए फिर उठी मांग, लोग लगातार कर रहे TWEET
    सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड करने के बाद ही लोग यह कयास लगाने लगे थे कि दिशा सालियान के सुसाइड के साथ सुशांत के सुसाइड का जरूर कुछ कनेक्शन है, लेकिन काफी जांच होने के बाद इन दोनों के सुसाइड के बीच कोई कनेक्शन निकलकर सामने नहीं आया. इन दोनों के लिए सोशल मीडिया पर लोग लगातार इंसाफ की मांग करते आ रहे हैं और आज एक बार फिर नेटिजंस ने दिशा सलियन की पहली पुण्यतिथि पर अपनी आवाज ट्विटर पर बुलंद करते नजर आ रहे हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7- RBI ने बैंको को दिए नोटबंदी के समय के CCTV फुटेज संभालकर रखने के निर्देश, जानें आदेश की वजह
    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने देश के सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे वर्ष 2016 में हुए नोटबंदी (Demonetization) के समय के सीसीटीवी रिकॉर्डिंग (CCTV recordings) को अभी संभाल कर रखें. RBI ने कहा कि देश की जांच एजेंसियां नोटबंदी के समय के कई मामलों की जांच कर रही हैं और ये मामले देश की कई अदालतों में लंबित हैं. इसलिए बैंक सीसीटीवी वीडियो फुटेज को अभी संभाल कर रखें, ताकि जांच में सहयोग हो सके. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8- IPL 2021 पर बड़ा खतरा, ICC नहीं चाहती 15 अक्टूबर तक चले टूर्नामेंट!
    इंडियन प्रीमियर लीग 2021 (IPL 2021) के बचे हुए मैचों का आगाज 19 सितंबर से यूएई में होगा और फाइनल 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. हालांकि अब ये खबर सामने आ रही है कि आईसीसी को आईपीएल के इस शेड्यूल पर आपत्ति है. आईसीसी नहीं चाहती कि आईपीएल 2021 का फाइनल 15 अक्टूबर को खेला जाए. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9- WhatsApp में यूजर लॉगइन होगा ज्यादा सुरक्षित! सिर्फ यही यूजर्स ले सकेंगे फायदा, जानिए सबकुछ
    WhatsApp अपने लॉग इन ओटीपी को जल्द ही बदलने जा रहा है. नए बदलाव में यह और ज्यादा सुरक्षित होगा वहीं WhatsApp का मौजूदा लॉगिन ओटीपी मैसेज अतीत की बात हो जाएगी, या कहे ऑप्शनल होगा. WABetaInfo की ताजा रिपोर्ट तो यही कहती है जिसके अनुसार WhatsApp एक फ्लैश कॉल (Flesh Call) नाम से फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जिसका उद्देश्य यूजर्स के WhatsApp लॉगिन की मौजूदा ऑथेंटिसिटी को बदलना है जिसमें वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का इस्तेमाल होता है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10- VIDEO: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पर हमला, भीड़ के सामने शख्स ने मारा थप्पड़
    फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (French President Emmanuel Macorn) को थप्पड़ मारने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को दक्षिणपूर्वी फ्रांस के ड्रोम क्षेत्र में लोगों के साथ वॉकआउट सेशन दौरान एक व्यक्ति द्वारा थप्पड़ मार दिया. जिसके बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
    Published by:Nisarg Dixit
    First published: