जितिन प्रसाद ने थामा बीजेपी का हाथ, कांग्रेस में हलचल तेज; पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

बीजेपी में शामिल हुए जितिन प्रसाद कांग्रेस के G23 नेताओं में शामिल थे.

बीता बुधवार सियासत की बड़ी खबरों से भरा रहा. कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद के बीजेपी में शामिल होने से लेकर मानसून की दस्तक तक टॉप-10 खबरों को एक क्लिक में पढ़ें.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कांग्रेस के दिग्गज नेता कहे जाने वाले जितिन प्रसाद बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए हैं. प्रसाद का पार्टी छोड़ना उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. रिटायर्ड IAS अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय को नया चुनाव आयुक्त बनाया गया है. इससे पहले वे भारत सरकार में भी कई अहम जिम्मेदारियां निभा चुके हैं. कहा जा रहा है कि मुंबई में मानसून की दस्तक हो चुकी है. मौसम विभाग ने बुधवार को शहर में 4-5 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. देश-विदेश की ऐसी ही 10 बड़ी खबरों को जानते हैं.

    1- बीजेपी में शामिल हुए जितिन प्रसाद, पीयूष गोयल ने दिलाई सदस्यता
    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता में शुमार और मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री रहे जितिन प्रसाद (Jitin Prasada) बुधवार दोपहर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में एक संक्षिप्त कार्यक्रम के दौरान प्रसाद को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पार्टी की सदस्यता दिलाई. इस दौरान गोयल ने कहा कि प्रसाद के पार्टी में शामिल होने से पार्टी को बल मिलेगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2- कुंभ से लेकर कारोबार तक- नए निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र हर बार मनवाते रहे हैं लोहा
    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के सेवानिवृत्त अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय (Anup Chandra Pandey) को चुनाव आयुक्त (Election Commissioner) नियुक्त किया है. 1984 बैच के अधिकारी पांडे अपनी साफ-सुथरी छवि और कड़ी मेहनत के लिए जाने जाते हैं. राज्य में कल्याण सिंह शासन के दौरान सूचना निदेशक रहे पांडे को प्रयागराज में इन्वेस्टर समित और कुंभ मेले के सफल आयोजन का श्रेय दिया जाता रहा है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3- मानसून: मुंबई में आज के लिए रेड अलर्ट जारी, अगले 4-5 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट
    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने आज मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं अगले 4-5 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में बुधवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून (South Western Monsoon) ने दस्तक दी है. मानसून के कारण देश की वित्तीय राजधानी और उसके उपनगरों में सुबह भारी बारिश हुई जिससे जन-जीवन प्रभावित हुआ. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4- New IT Rules: ट्विटर ने सरकार से कहा- गाइडलाइंस का पालन करने के लिए हर संभव प्रयास जारी
    सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (IT Ministry) की ओर से जारी इंटरमीडियरी गाइडलाइंस को के बाद माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने अपनी सफाई दी है ट्विटर ने कहा है कि वह भारत के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहा है और अपने प्लेटफार्म पर इस संबंध में सार्वजनिक चर्चा की सुविधा भी दे रहा है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5- बाबा रामदेव के बदले सुर, कहा- इमरजेंसी में और सर्जरी के लिए एलोपैथी ही श्रेष्ठ चिकित्सा पद्धति
    एलोपैथी को लेकर विवादित बयान देकर सुर्खियों में आए बाबा रामदेव (Baba Ramdev) अब यू-टर्न लेते हुए दिख रहे हैं. रामदेव ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि सर्जरी और आपातकाल की स्थिति में एलोपैथी ही श्रेष्ठ चिकित्सा पद्धति है. रामदेव ने कहा कि उनका किसी भी संगठन या चिकित्सा की पद्धति से बैर नहीं है. जो अच्छे डॉक्टर हैं वे धरती पर देवदूत की तरह हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6- VIDEO: 20 लाख का जुर्माना लगने के बाद जूही चावला ने कहा- 'हम लोग 5G के खिलाफ नहीं हैं'
    बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस जूही चावला (Juhi Chawla) की 5जी तकनीक रोलआउट के खिलाफ हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट ने याचिका खारिज कर दी थी. इसके साथ ही जूही चावला पर 20 लाख रुपए का जुर्माना भी ठोंका है. हाईकोर्ट ने जूही चावला की याचिका को फीस के मूल्यांकन के संबंध में मांग को खारिज किया था. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7- जीवन बीमा कंपनियों की प्रीमियम से आय घटी, मई 2021 में घटकर रह गई 12976 करोड़ रुपये
    कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बीच देश की जीवन बीमा कंपनियों (Life Insurance Companies) की प्रीमियम से आय में गिरावट दर्ज की गई है. सबसे ज्‍यादा गिरावट देश की सबसे बड़ी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की आय में आई है. इससे देश की सभी जीवन बीमा कंपनियों की नये कारोबार से प्रीमियम आय (Income from Premium) में मई 2021 के दौरान 5.6 फीसदी की कमी दर्ज की गई. इससे बीमा कंपनियों की प्रीमियम से आय मई 2021 के दौरान 12,976.99 करोड़ रुपये रही. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8- केन विलियमसन अब नहीं रहेंगे नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज, चोट बनी वजह!
    इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले न्यूजीलैंड की टीम को बड़ा झटका लगा है. चोट के चलते उसके कप्तान केन विलियमसन बर्मिंघम टेस्ट से बाहर हो गए हैं. केन विलियमसन की कोहनी में चोट लगी हुई है और इसी वजह से उन्हें दूसरे टेस्ट में आराम दिया गया है. केन विलियमसन की जगह अब टॉम लैथम न्यूजीलैंड की कमान संभालेंगे वहीं विल यंग को विलियमसन की जगह टीम में मौका मिलेगा. बता दें केन विलियमसन के दूसरे टेस्ट से बाहर होते ही अब उनका नंबर 1 टेस्ट रैंकिंग से हटना तय हो गया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9- Jio यूजर्स अब WhatsApp से कर सकेंगे फोन रीचार्ज, कोविड वैक्‍सीन की उपलब्‍धता की भी मिलेगी जानकारी, जानें कैसे
    रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने कोरोना संकट के बीच अपने यूजर्स की मदद के लिए बड़ा तोहफा दिया है. इसके तहत जियो यूजर्स अब सिर्फ व्हाट्सऐप (WhatsApp) की मदद से अपना मोबाइल नंबर रीचार्ज (Mobile Recharge) कर सकेंगे. यही नहीं, यूजर्स अपने नजदीकी वैक्‍सीनेशन सेंटर पर कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) की उपलब्धता की जानकारी भी ले सेकेंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10- चीन के बढ़ते आर्थिक प्रभाव को रोकने के लिए US का बड़ा कदम, ड्रैगन ने जताई आपत्ति
    अमेरिकी सीनेट (US Senate) ने चीन के बढ़ते आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए एक दुर्लभ द्विदलीय विधेयक को पारित कर दिया जिसके तहत विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अरबों डॉलर का निवेश किया जाएगा. चीन विरोधी (Anti-china) यह विधेयक मंगलवार को 32 के मुकाबले 68 मतों से पारित हो गया. सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर इसे एक बड़ी राजनीतिक जीत मानते हैं जिन्होंने इसे शीर्ष प्राथमिकता बना रखा था. (यहां पढ़ें पूरी खबर)