टाउते ने गुजरात में उजाड़े 16 हजार घर, PM मोदी लेंगे हालात का जायजा; पढ़ें टॉप-10 खबरें

टाउते तूफान ने मचाई तबाही (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

टाउते तूफान ने मचाई तबाही (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:

नई दिल्ली. अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान टाउते का कहर जारी है. तूफान की वजह से गुजरात में 13 लोगों की मौत हो गई. वहीं, इस तूफान के चलते राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को गुजरात का दौरा करने जा रहे हैं. खबर है कि राजधानी दिल्ली में ब्लैक फंगस के मामलों में बढ़त देखी जा रही है. आइए ऐसी ही देश-दुनिया की टॉप-10 खबरों के बारे में जानते हैं.

1- चक्रवाती तूफान टाउते ने गुजरात में मचाई तबाही, 13 की मौत, 16 हजार घर बर्बाद

चक्रवाती तूफान टाउते (Cyclone Tauktae) ने गुजरात (Gujarat) में जबरदस्त तबाही मचाई है. राज्य के कई जिलों में करीब 16 हजार मकान बर्बाद हो गए और 13 लोगों की मौत हो गई है. सोमवार रात तूफान गुजरात के तट से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया था. तूफान की वजह से राज्य के सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात के कई इलाकों में 100MM तक की बारिश हुई. 12 तालुकों में 150 MM तक बारिश हुई. (पूरी खबर)

2- आज गुजरात दौरे पर जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, टाउते तूफान प्रभावित इलाकों का करेंगे हवाई सर्वे
कोरोना महामारी के काल में आए टाउते तूफान ने देश के कई तटीय इलाकों में तबाही मचाई है. तूफान और इससे हुए नुकसान पर केंद्र सरकार लगातार नजरें बनाए हुए है. गृहमंत्री अमित शाह ने जहां आज तूफान प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर हालात की जानकारी ली वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को खुद इसका जायजा लेने गुजरात और दीव जाएंगे. पीएम चक्रवात टाउते से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए गुजरात और दीव हवाई सर्वेक्षण करेंगे और इसके बाद अहमदाबाद में समीक्षा बैठक करेंगे. (पूरी खबर)

3- दिल्ली में बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मामले, डॉक्टरों ने स्टेरॉयड के अधिक इस्तेमाल को बताया जिम्मेदार

चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर के दौरान देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) के अस्पतालों में इस संक्रमण से उबर रहे लोगों में ब्लैक फंगस (Black Fungus) या म्यूकोरमाइकोसिस के मामले बढ़े हैं, और इसकी वजह बिना डॉक्टर के परामर्श के घर में स्टेरॉयड का ‘अतार्किक’ सेवन संभव है. यह कवकीय संक्रमण मस्तिष्क, फेफड़े और 'साइनस' को प्रभावित करता है व मधुमेह के रोगियों और कमजोर प्रतिरक्षा वाले व्यक्तियों के लिए जानलेवा हो सकता है. (पूरी खबर)



4- विजय माल्या को लंदन हाईकोर्ट से झटका! भारतीय संपत्ति से हटाया सिक्‍योरिटी कवर, अब बैंक आसानी से वसूल सकेंगे कर्ज

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) को लंदन हाईकोर्ट से तगड़ा झटका लगा है. लंदन हाईकोर्ट (London High Court) ने भारत में माल्या की संपत्तियों पर लगाया गया सिक्योरिटी कवर हटा लिया है. कोर्ट के इस फैसले के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की अगुवाई वाले भारतीय बैंकों (Indian Banks) के कंसोर्टियम (Consortium) को माल्या से बकाया कर्ज वसूलने (Recovery) में काफी आसानी होगी. बता दें कि विजय माल्‍या भारतीय बैंकों को 9,000 करोड़ रुपये का चूना लगाकर ब्रिटेन फरार हो गया था. (पूरी खबर)

5- UP: राज्य मंत्री विजय कश्यप का कोरोना से निधन, गुड़गांव मेदांता में चल रहा था इलाज

उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री विजय कश्यप (Vijay Kashyap) का मंगलवार रात कोरोना से निधन हो गया. बाढ़ एवं नियंत्रण मंत्री कश्यप गुड़गांव के मेदांता हॉस्पिटल में निधन हो गया, जहां उनका इलाज चल रहा था. कश्यप चरथावल विधानसभा से विधायक थे. ये यूपी के 5वें विधायक हैं जिनका कोरोना की दूसरी लहर में निधन हो गया है. (पूरी खबर)

6- अमिताभ बच्चन ने COVID-19 पीड़ितों के लिए मुंबई में शुरू किया 25 बेडों का अस्पताल

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और उनकी फिल्म 'चेहरे' (Chehre) के निर्माता आनंद पंडित (Anand Pandit) फिर एक साथ आए हैं, लेकिन इस बार वे किसी फिल्म के चलते नहीं, बल्कि कोरोना (Covid-19) से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए आए हैं. उन्होंने महामारी के चलते अपनी अगली फिल्म 'चेहरे' (Chehre) की रिलीज डेट को भी आगे के लिए टाल दिया है. इससे उनका पूरा ध्यान लोगों की मदद करने में लग गया है. अमिताभ और आनंद ने मुंबई के जुहू में एक 25 बेड का अस्पताल शुरू किया है, जिसमें ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था है. (पूरी खबर)

7- फिल्म ‘राधे’ को लेकर हो रही आलोचना पर पहली बार सलमान खान बोले- 'और मेहनत करूंगा'

सलमान खान (Salman Khan) की फिल्‍म 'राधे: योर मोस्‍ट वॉन्‍टेड भाई' (Radhe: Your Most Wanted Bhai) दुनियाभर में देखी जा रही है. इंडिया में ओटीटी पर रिलीज हुई ये फिल्म जहां सलमान खान के फैंस को पसंद आ रही है, तो वहीं क्रिटिक्स इस फिल्म की आलोचना भी कर रहे हैं. लोगों का मानना है कि सलमान खान को अब स्टंट वाली इस तरह की फिल्में नहीं करनी चाहिए. हालांकि ओवरसीज के बॉक्स ऑफिस पर फिल्म को अच्छा रिस्पॉस मिल रहा है. (पूरी खबर)

8- कोल इंडिया 22 अस्पतालों में लगाएगी 25 मेडिकल ऑक्‍सीजन प्लांट, 35 करोड़ करेगी खर्च

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) ने कहा है कि वह कोविड-19 के बढ़ते संकट को देखते हुए ऑक्‍सीजन आपूर्ति (Oxygen Supply) बढ़ाने के मकसद से 22 अस्पतालों में 25 ऑक्‍सीजन प्‍लांट (Oxygen Plants) स्थापित करेगी. इसके लिए कंपनी 35 करोड़ रुपये खर्च करेगी. कोल इंडिया ने कहा कि ये ऑक्‍सीजन प्‍लांट्स कंपनी के अपने अस्पतालों और उन जिला अस्पतालों (District Hospitals) में लगाए जाएंगे, जहां उसकी चार सहयोगी कंपनियां 3,328 ऑक्‍सीजन बेड्स की जरूरतें पूरी करने के लिए काम कर रही हैं. (पूरी खबर)

9- बीसीसीआई की विशेष बैठक 29 को, टी20 वर्ल्ड के आयोजन पर होगा फैसला

बीसीसीआई (BCCI) की 29 मई को स्पेशल जनरल मीटिंग (SGM) होने जा रही है. इसमें इस साल भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी पर चर्चा होगी. बीसीसीआई ने बैठक इसलिए बुलाई है, क्योंकि एक जून को आईसीसी की बैठक होनी है. भारत में अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. इस लिहाज से इस बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. कोरोना के कारण टूर्नामेंट को यूएई में कराया जा सकता है. (पूरी खबर)

10- Apple के इस सबसे महंगे हेडफोन में भी नहीं ले पाएंगे Apple Music का यह खास फीचर! जानें डिटेल्स

Apple ने हाल ही में घोषणा की थी कि वो जल्द ही हाई-रेजॉल्यूशन लॉसलेस ऑडियो (Hi-Res lossless audio) अपनी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस में फ्री में देने वाला है. यह सर्विस अगले महीने यानि जून से शुरू होने वाली है. हालांकि अब यह खबर भी एक रिपोर्ट में आई है कि ऐपल के सबसे महंगे हेडफोन AirPods Pro, AirPods Max के यूजर्स इस हायर ऑडियो क्वालिटी (higher audio quality)का लुत्फ ऐपल म्यूजिक (Apple Music) में नहीं ले सकेंगे. (पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज