• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • राहुल गांधी का सिद्धू के साथ बैठक से इनकार, NIA ने शूरू की जम्मू ब्लास्ट की जांच; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

राहुल गांधी का सिद्धू के साथ बैठक से इनकार, NIA ने शूरू की जम्मू ब्लास्ट की जांच; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उनकी सिद्धू के साथ कोई बैठक नहीं है. (फाइल फोटो- news18 English via AFP)

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उनकी सिद्धू के साथ कोई बैठक नहीं है. (फाइल फोटो- news18 English via AFP)

जम्मू ड्रोन ब्लास्ट से लेकर कोरोना वायरस मुद्दे पर क्या हुआ कल? बीते मंगलवार को चर्चा में रहीं 10 बड़ी खबरों को यहां एक क्लिक में जानें.

  • Share this:
    नई दिल्ली. जम्मू स्थित एयरफोर्स स्टेशन पर हुए ड्रोन हमले की जांच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी को सौंप दी गई है. इस घटना में दो लोग घायल हो गए थे. कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिखा है. इसमें पांच सूत्रीय रणनीति का जिक्र किया गया है. पंजाब में जारी कांग्रेस कलह में नया मोड़ आ गया है. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार शाम को कहा है कि नवजोत सिंह सिद्धू के साथ उनकी कोई बैठक नहीं है. देश-दुनिया की ऐसी ही 10 बड़ी खबरों के बारे में जानते हैं-

    1- जम्मू IAF स्टेशन आतंकी हमला: NIA ने अपने हाथों में ली जांच, इन दफाओं में दर्ज किया केस
    जम्मू हवाई अड्डा परिसर में स्थित वायुसेना स्टेशन (Jammu Air Force Station Attack) पर दो ड्रोनों के जरिए किए गए आतंकी हमले की जांच की जिम्मेदारी अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने संभाल ली है. मंगलवार को जम्मू वायु सेना स्टेशन पहुंची एनआईए की टीम ने ड्रोन हमले की जांच अपने हाथ में ली. एनआई ने विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, 1908 की धारा 3 और 4, यूए (पी) अधिनियम, 1967 की धारा 13, 16, 18 और 23 और आईपीसी की धारा 307, 120 बी के तहत मामला दर्ज किया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2- कोरोना से निपटने की रणनीति बताकर गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा, प्रतिबंध में सजगता से ढील दें
    देश में कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस (Delta Plus Variant) के बढ़ते मामलों के बीच गृह मंत्रालय (MHA) ने राज्यों को सावधानी से प्रतिबंधों में ढील देने की बात कही है. मंत्रालय ने मंगलवार को राज्यों से कहा है कि कोरोना से निपटने के लिए पांच सूत्रीय रणनीति पर ध्यान देने की जरूरत है. मंत्रालय ने टेस्टिंग, ट्रैकिंग, ट्रीटमेंट, वैक्सीनेशन और कोरोना उपयुक्त व्यवहार अपनाने पर फोकस करने के निर्देश दिए हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3- पंजाब कांग्रेस विवाद: राहुल गांधी बोले- नवजोत सिद्धू के साथ कोई बैठक नहीं
    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार शाम को कहा कि उनकी नवजोत सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) के साथ कोई बैठक नहीं है. इसके बाद वो अपनी मां सोनियां गांधी से मिलने 10 जनपथ चले गए. दरअसल नवजोत सिंह सिद्धू आज दिल्ली पहुंच चुके हैं और माना जा रहा था कि उनकी मुलाकात राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से हो सकती है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4- ट्विटर इंडिया के MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ भोपाल में भी FIR दर्ज
    ट्विटर (twitter) पर भारत का गलत नक्शा दिखाने पर भोपाल में भी ट्विटर इंडिया के खिलाफ एक FIR की गयी है. प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के निर्देश पर मध्य प्रदेश साइबर सेल ने ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ यह एफआईआर दर्ज की. यह एफआईआर धारा 505/2 के तहत दर्ज की गई है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने News18 से कहा कि प्रकरण दर्ज हुआ है तो गिरफ्तारी भी जरूर होगी. राजनीतिक और सामाजिक लोग लगातार शिकायत कर रहे थे. उनकी शिकायत पर यह कार्रवाई की गई. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5- अयोध्या जमीन सौदा विवाद: गुटों में बंटे साधु-संत; एक गुट ट्रस्ट के समर्थन में; दूसरा कर रहा जांच की मांग
    अयोध्या में राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा खरीदी गई जमीन के विवाद ने साधु-संतों को भी दो गुटों में बांट दिया है. संतों का एक गुट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पक्ष में खड़ा है तो दूसरा गुट जमीन खरीद -फरोख्त में धांधली और भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर उच्चस्तरीय जांच की मांग कर रहा है. कुछ साधु-संत ऐसे भी है जो किसी गुट के साथ न होकर तटस्थ की भूमिका में है. अयोध्या में मंगलवार को महंत धर्मदास समेत कई बड़े संतों ने राम मंदिर के लिए खरीदी जा रही जमीन में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए सरयू तट पर हनुमान चालीसा का पाठ किया. इसके बाद अयोध्या के रक्षक कहे जाने वाले हनुमान जी को एक ज्ञापन सौंपा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6- जम्मू बम धमाके में बाल-बाल बचे अनुज कोहली, बोले- 'यह एक बहुत बड़ा धमाका था, मैं घबरा गया था'
    रविवार 27 जून को जम्मू में स्थित इंडियन एयर फोर्स स्टेशन (Indian Air Force station) पर दो विस्फोट हुए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ये हमले ड्रोन से किए गए थे. एक्टर अनुज कोहली (Anuj Kohli) घटना के समय जम्मू में आर्मी कैंट में अपने ससुर के घर पर मौजूद थे. वे इस घटना से बाल-बाल बच जरूर गए थे, पर अंदर तक हिल गए थे. एक्टर ने उस भयानक हादसे से जुड़े अपने अनुभव बयां किए हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7- Zomato ने Grofers में किया 12 करोड़ डॉलर का निवेश, फूड डिलिवरी कंपनी जल्‍द लेकर आएगी IPO
    फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो आईपीओ (Zomato IPO) लाने की तैयारियों में जुटी है. हालांकि, कंपनी ने इससे पहले ही ऑनलाइन ग्रोसरी स्टार्टअप ग्रोफर्स (Grofers) में निवेश करने के लिए एक समझौते पर 29 जून 2021 को आधिकारिक तौर पर हस्ताक्षर किए हैं. दोनों कंपनियों के बीच यह करार उस समय हुआ है, जब कोरोना महामारी के दौरान देश में ऑनलाइन ग्रोसरी खरीदारी करने वालों की संख्या में लगातार बढ़त हो रही है. करार के तहत जोमैटो ग्रोफर्स में 12 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी. इस निवेश के लिए ग्रोफर्स का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर किया गया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8- T20 World Cup: 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होंगे मुकाबले, यूएई और ओमान में आयोजन
    आईसीसी ने भी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के आयोजन को लेकर पुष्टि कर दी है. टूर्नामेंट का आयोजन यूएई के अलावा ओमान में भी होगा. आईसीसी (ICC) ने सोमवार को इसकी घोषणा कर दी. कोरोना के चलते बीसीसीआई (BCCI) ने एक दिन पहले आईसीसी को इस बारे में आधिकारिक तौर पर जानकारी दे दी थी. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी. फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा. टी20 वर्ल्ड कप से पहले आईपीएल के बचे 31 मुकाबले भी यूएई में होने हैं. बीसीसीआई वर्ल्ड कप का आयोजक बना रहा रहेगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9- अमेजन पे लेटर हुआ हिट! लॉन्च के एक साल के बाद 20 लाख कस्टमर्स ने किया साइन-अप, आप भी उठा सकते हैं लाभ
    अमेजन की अभी खरीदो बाद में पैसा दो यानि पे लेटर सर्विस को भारत में ज़बरदस्त रिस्पांस मिल रहा हैं. कंपनी ने बताया कि उसकी पे लेटर सेवा को भारत में दो मिलियन से अधिक साइन-अप मिले हैं. अमेजन ने पिछले साल अप्रैल में महामारी के बीच इस सर्विस को लॉन्च किया था. पे लेटर भारत में यूज़र्स को को जरूरी और महंगी वस्तुओं को आसान किश्तों में खरीदने का विकल्प देता है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10- यूरोपीय यूनियन ने भी दिया पाकिस्तान को झटका, कहा- FATF के निर्देशों का पालन बेहद जरूरी
    आतंकवाद की पनाहगाह बने पाकिस्तान को अब यूरोपीय यूनियन की तरफ से भी झटका लगा है. दरअसल पाकिस्तानी मीडिया ने यूरोपीय यूनियन के हवाले से रिपोर्ट की है कि पाकिस्तान को फाइनेंशियल टास्क फोर्स (FATF) के निर्देशों का पालन करना ही होगा. बता दें कि महज तीन दिन पहले ही FATF ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में बनाए रखने का फैसला किया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज