देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

लोकसभा के नए अध्यक्ष का चयन आज किया जाएगा. लगातार दूसरी बार बीजेपी की टिकट पर लोकसभा सदस्य चुने गये ओम बिड़ला लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए एनडीए के प्रत्याशी हैं.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 7:36 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
लोकसभा में शपथग्रहण समारोह के दौरान भारत माता की जय, जय श्री राम जैसे नारे सुनाई दिए
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 7:36 AM IST
लोकसभा में नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ ग्रहण के साथ ही लोकसभा के भीतर के घटनाक्रम दिनभर चर्चा में बने रहे. यहां जय श्रीराम से लेकर अल्लाह हू अकबर और मंदिर वहीं बनाएंगे तक के नारे गूंज रहे हैं. इसके अलावा पश्चिम बंगाल की माधवपुर सीट से चुनी जाने वाली 28 वर्षीय सांसद नुसरत जहां की शादी को लेकर भी काफी चर्चा की जा रही है. आइए जानते हैं उन दस खबरों को जो आपको जाननी चाहिए.

लोकसभा चुनाव 2019 में जीत दर्ज कर संसद पहुंचने वाले माननीयों ने सोमवार और मंगलवार को शपथ ग्रहण की. सोमवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के प्रथम सत्र की शुरूआत के बाद नवनिर्वाचित सांसदों ने पद की शपथ ली. इस समारोह में कुछ सांसदों को लेकर सदन में जमकर हंगामा हुआ. सदन में कुछ ऐसे मौके भी आए जब सांसद कुछ अलग अंदाज़ में दिखे. यही नहीं कई बार शपथ ग्रहण की 'भाषा' को भी लेकर विवाद खड़ा हुआ. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

17वीं लोकसभा का सत्र सोमवार को शुरू हो गया. दो दिन से सदन में नए निर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण चलता रहा. पहले दिन कांग्रेस अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने भी संसद सदस्य के रूप में शपथ ली. वैसे राहुल गांधी के शपथ ग्रहण के दौरान एक ऐसा वाकया भी सामने आया, जिसकी तमाम सदस्यों में दिन भर चर्चा रही. दरअसल, अंग्रेजी में शपथ लेने के बाद राहुल गांधी संसद के रजिस्टर पर अपना दस्तखत करना भूल गए थे. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

कर्नाटक में गठबंधन सरकार को 'ऑपरेशन लोटस' का डर फिर से सताने लगा है. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने मंगलवार को बीजेपी पर उनकी पार्टी के एक विधायक को घूस देने की कोशिश का आरोप लगाया. रामनगर में एक गांव में जनसभा को संबोधित करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि सरकार गिराने के लिए निरंतर प्रयास हो रहा है और कौन इसके पीछे है, वह उसे जानते हैं. अपने दावे के समर्थन में मुख्यमंत्री ने कहा कि जब वह रामनगर से बिदादी जा रहे थे तो सोमवार रात 11 बजे के करीब उनके एक विधायक ने उनसे बात की. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

लोकसभा के नए अध्यक्ष का चयन आज किया जाएगा. लगातार दूसरी बार बीजेपी की टिकट पर लोकसभा सदस्य चुने गये ओम बिड़ला लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए एनडीए के प्रत्याशी हैं. उनका अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है. बिड़ला के नाम के प्रस्तावकों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा बीजद और राजग के घटक दलों शिवसेना, अकाली दल तथा लोजपा सहित अन्य दलों के सदस्य शामिल हैं. कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन ने मंगलवार को फैसला किया कि लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में वो एनडीए उम्मीदवार ओम बिड़ला का समर्थन करेगा. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

तमिलनाडु से एक परेशान करने वाली ख़बर सामने आई है. यहां कई टेक्सटाइल कारखानों में महिला कर्मचारियों को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए अवैध दवाइयां दी जा रही हैं. थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन ने तमिलनाडु में 100 महिलाओं के साथ की गई बातचीत के आधार पर यह खुलासा किया है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कारखानों में काम करने वाली लगभग हर महिला को बिना लाइसेंस के इस तरह अवैध ड्रग्स दिए जा रहे हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि ये महिलाएं पीरियड्स के दौरान छुट्टी न लें और उनका उत्पादन प्रभावित न हो. हैरानी की बात यह है कि ये दवाएं तमाम महिला कर्मचारियों को बिना किसी चिकित्सकीय सलाह के धड़ल्ले से दी जा रही है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों से 13 लोगों की जान चली गई और 200 अन्य लोग घायल हुए हैं. चीनी भूकंप केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 की तीव्रता का पहला भूकंप सोमवार रात स्थानीय समयानुसार 10 बजकर 55 मिनट पर ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आया. मंगलवार सुबह रिक्टर पैमाने पर 5.3 की तीव्रता का दूसरा झटका महसूस किया गया. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.
Loading...

भारत और पाकिस्तान के बीच का मैच का फैसला हो चुका है, लेकिन उस मैच के बाद विवादों की एक पिच तैयार हो गई है. दरअसल इस मैच के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रही है. इस वीडियो में पाकिस्तानी टीम और सानिया मिर्जा एक शीशा पैलेस में नजर आ रहे हैं. अब इस मामले में ट्विटर पर सानिया मिर्जा को आड़े हाथों लिया जा रहा है. इनमें वीना मलिक भी शामिल हैं, जो सानिया से सवाल कर रही हैं. वीना ने ट्विटर पर लिखा, 'सानिया मैं आपके बच्चे को लेकर बहुत चिंतित हूं. आप लोग बच्चे के साथ शीशा पैलेस में हैं क्या यह ख़तरनाक नहीं है? जहां तक मुझे पता है कि आर्ची जंक फूड के लिए जाना जाता है और यह एथलीट/लड़कों के लिए ठीक नहीं होता. क्या आपको यह नहीं पता है कि आप मां हैं और ख़ुद भी एथलीट हैं.' पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद और खूबसूरत बंगाली एक्ट्रेस नुसरत जहां शादी करने जा रही हैं. उनकी शादी की चर्चा चारों तरफ है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नुसरत किनसे शादी कर रही हैं. अगर आप अब तक इस खबर से अनजान हैं तो बता दें कि नुसरत, निखिल जैन से शादी कर रही हैं. निखिल एक बड़े बिजनेसमैन हैं. नुरसत और निखिल की पहली मुलाकात साल 2018 में दुर्गा पूजा के दौरान हुई थी. इसके बाद दोनों की दोस्ती हुई और बात शादी तक पहुंच गई है. नुसरत ने अपने सपनों के राजकुमार से शादी करने के लिए डेस्टिनेशन वेडिंग का ऑप्शन चुना. नुसरत और निखिल की शादी तुर्की के इस्तांबुल शहर में होगी. ये शादी 19 से 21 जून के बीच पूरे रीति-रिवाज और परिवार की मौजूदगी में होगी. शादी की रस्मों के बाद वह भारत लौटकर एक शानदार रिसेप्शन पार्टी देंगी. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

कप्तान ऑयन मॉर्गन के रिकॉर्डतोड़ पारी के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को 150 रन के बड़े अंतर से हराकर टूर्नामेंट में शीर्ष पर पहुंच गई हैं. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 397 रन बनाए. जवाब में अफगानिस्तान आठ विकेट पर 247 रन बना पाई. इंग्लैंड ने पांच मैचों में से 4 में जीत हासिल की और एक मुकाबला गंवाया. दूसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया है. जिसने पांच में चार में जीत दर्ज की है और एक मुकाबला गंवाया. लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ मिली जीत से इंग्लैंड 1.862 नेट रन रेट के साथ शीर्ष पर पहुंच गई. जबकि ऑस्ट्रेलिया की रन रेट 0.812 है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए मिनिमम एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की बाध्यता को खत्म कर दिया है. मंत्रालय की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया है. मंत्रालय के नोटिफिकेशन के अनुसार, अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या रिन्यू कराने के लिए 8वीं पास शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता नहीं रहेगी. सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स, 1989 के नियम 8 के तहत ट्रांसपोर्ट व्हीकल ड्राइवर ​बनने के लिए कक्षा 8 पास होना जरूरी है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2019, 7:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...