देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

आईआईसीसी वर्ल्ड कप से सबसे मजबूत मानी जाने वाली टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो जाना भी एक बड़ी खबर है. आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 7:40 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
न्यूजीलैंड ने लगाई 'हैट्रिक', सिर्फ 6 मैचों में साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप से बाहर!
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 7:40 AM IST
संसद में चल रही गहमागहमी के बीच मॉनसून राहत दे सकता है. साथ ही एक बार फिर से चीन को लेकर सियासत तेज होने लगी है. साथ ही आईआईसीसी वर्ल्ड कप से सबसे मजबूत मानी जाने वाली टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो जाना भी एक बड़ी खबर है. सैमसंग अपना नया मॉडल उतारने जा रहा है. इसी के साथ बिहार में लू और चमकी बुखार से भी आमजन त्रस्त हैं. आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

गुजरात के कच्छ इलाके पर बना कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिणी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ गया है. मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि इस कम दबाव के क्षेत्र के कारण गुजरात के उत्तरी जिलों और सौराष्ट्र में भारी बारिश हुई है. आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में गुजरात में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ सकता है और कच्छ के अलावा राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

केंद्र में फिर एक बार मोदी सरकार के आते ही विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने वाली जोड़ी वापस लौट आई है, लेकिन एक अलग किरदार में. पिछली मोदी सरकार में NSA अजीत डोभाल और उस समय के विदेश सचिव एस जयशंकर की सुपरहिट जोड़ी ने भारत को न सिर्फ अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक नया मुकाम दिया, बल्कि जटिल चुनौतियों से निपटने में भी कामयाब रहे. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में पाकिस्तान समर्थित आतंक का भी मुंहतोड़ जवाब दिया गया. पहले सर्जिकल स्ट्राइक और फिर बालाकोट एयर-स्ट्राइक ने साफ कर दिया कि यह देश आतंक को बर्दाश्त नहीं करेगा. पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अलग-थलग करने पर भी डोभाल-जयशंकर की जोड़ी को कामयाबी मिली. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

पैसों की तंगी से बदहाल पाकिस्तान को आईएमएफ (IMF) से मिलने वाले कर्ज पर अब पेंच फंसता दिख रहा है. अमेरिका ने इस मामले में सख्त रुख अपनाते हुए ‘शर्तें’ तय करने की मांग की है. अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने आशंका जाहिर की कि पाकिस्तान इस फंड को चीन से लिए गए कर्ज को चुकाने में इस्तेमाल कर सकता है. जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों पर एक्शन लेने में नाकाम रहे पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ब्लैकलिस्ट कर सकता है. आतंकी संगठनों पर कड़ी कार्रवाई नहीं करने पर पाकिस्तान पहले से ही FATF की ग्रे लिस्ट में है. इसके बाद पाकिस्तान को जैश और लश्कर के खिलाफ कार्रवाई करने का वक्त दिया गया था और उसे 27 एक्शन प्लान बताए गए. लेकिन पाकिस्तान इसमें से 25 शर्तों को भी पूरा नहीं कर पाया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए हमले के बाद से सुरक्षाबलों से घाटी से आतंकियों का सफाया करने में तेजी दिखाते हुए अब तक 125 आतंकियों को ठिकाने लगा दिया है. मई के आखिर में आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि फरवरी के बाद से सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन ऑल आउट में तेजी दिखाते हुए करीब 101 आतंकियों को मार गिराया था. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

गोरखपुर सदर लोकसभा क्षेत्र से जीत हासिल कर संसद पहुंचने वाले बीजेपी सांसद और फिल्म एक्टर रवि किशन ने सत्र के दूसरे दिन शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने लोकसभा स्पीकर से भोजपुरी में शपथ लेने के लिए अनुरोध किया. लेकिन आठवीं अनुसूची में भोजपुरी भाषा के शामिल न होने के कारण उन्हें भोजपुरी में शपथ लेने से रोक जिया गया. उन्हें हिंदी में शपथ लेनी पड़ी. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''17वीं लोकसभा में सपथ ग्रहण के दौरान चाहकर भी भोजपुरी में शपथ नहीं ली जा सकी. पूर्वांचल गौरव और सम्मान की भाषा भोजपुरी संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल नहीं है. इसे संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल करने के लिए प्रयास करुंगा.'' पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

बिहार इन दिनों आपदा की दोहरी मार झेल रहा है. एक तरफ एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (AES) में मरने वाले बच्चों की संख्या 146 से ज्यादा हो गई है, वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में लू का कहर जारी है. गर्मी के इस मौसम में लू लगने से मरने वाले लोगों की संख्या बुधवार को बढ़कर 90 हो गई. उधर बीमारों का हाल जानने के लिए सीएम नीतीश कुमार बुधवार को गया जिले का दौरा करेंगे. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.
Loading...

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिए एक बार फिर अपना चुनावी अभियान शुरू कर दिया है. ट्रंप ने इस मौके पर 20 हजार से ज्यादा लोगों में जोश भरते हुए कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था से दुनिया जलती है. उन्होंने चेताया कि विपक्षी डेमोक्रेट देश को ‘बर्बाद’करना चाहते हैं. फ्लोरिडा के ओरलैंडो में भारी संख्या में मौजूद लोगों से ट्रंप ने कहा, हमने एक बार कर दिखाया और हम फिर से करने जा रहे हैं तथा इस बार हम काम खत्म करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा, हमारी अर्थव्यवस्था से दुनिया ईर्ष्या करती है. अमेरिकी नेता नौकरियों में वृद्धि की कोशिश कर रहे हैं ताकि इससे खुश होकर जनता उन्हें दूसरा कार्यकाल सौंप दें. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह अपनी आने वाली फिल्म को लेकर अपने कैरेक्टर में बिल्कुल रम गए हैं. आने वाली फिल्म '83' से पहले वो क्रिकेट जगत को पूरी तरह जी रहे हैं. हाल ही में वो भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान क्रिकेट मैदान पर दिखाई दिए उन्होंने कमेंट्री भी की और कई बड़े क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ तस्वीरें भी शेयर कीं. वहीं इन्हीं में से एक तस्वीर ऐसी थी, जिसके लिए रणवीर सिंह को ट्विटर पर WWE की एक जानी-मानी शख्सियत से खरी-खोटी सुननी पड़ गई. रणवीर पर चोरी का आरोप लग गया और उनकी ट्विटर पर बुरी तरह फजीहत हो गई. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

सैमसंग हर साल लगभग दो स्मार्टफोन लॉन्च करता है और अब अगले गैलेक्सी नोट के लॉन्च होने का समय आ गया है. हालांकि पहले गैलेक्सी के नोट 10 के डिज़ाइन से लेकर इसके लॉन्च होने की डेट तक की चर्चा थी. अभी जो रिपोर्ट आ रही है उसके अनुसार गैलेक्सी नोट 10 को लॉन्च करने की तारीख 7 अगस्त हो सकती है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

न्‍यूजीलैंड ने कप्‍तान केन विलियम्सन (नाबाद 106) और कोलिन डी ग्रैंडहोम (60) की पारियों के बूते दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से हरा दिया. 241 रन के लक्ष्‍य को न्‍यूजीलैंड ने 48.3 ओवर में हासिल कर लिया. यह न्यूजीलैंड की पांच मैचों में चौथी जीत है जबकि उसका एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. इस जीत से मिले दो अंकों की बदौलत न्यूजीलैंड के नौ अंक हो गए हैं और वह टॉप पर पहुंच गया है. दक्षिण अफ्रीका की यह छह मैचों में चौथी हार है. उसके हिस्से एक जीत आई है जबकि उसका भी एक मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था. दक्षिण अफ्रीका आठवें नंबर पर कायम है. दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने हालांकि कीवी टीम के लिए मुसीबतें पैदा कीं लेकिन खराब फील्डिंग और विलियम्सन-कोलिन की जोड़ी ने न्यूजीलैंड को 48.3 ओवरों में छह विकेट खोकर लक्ष्य तक पहुंचा दिया. लुंगी एनगिडी ने 48वें ओवर में डी ग्रैंडहोम को आउट कर मैच में रोमांच पैदा किया लेकिन आखिरी ओवर में विलियमसन ने छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया और फिर चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई. वर्षा बाधित मुकाबले में टॉस देरी से हुआ, जिस कारण एक एक ओवर कम कर दिया गया. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.
First published: June 20, 2019, 7:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...