देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

बिहार में मंत्रिमंडल के विस्तार में आए नये मंत्रियों को चुने जाने और उनके एक भी बीजेपी नेता के शामिल ना ‌किए जाने से बिहार की राजनीति में नया उबाल देखा जा रहा है.

News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 9:27 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
(PTI Photo)
News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 9:27 AM IST
बिहार की राजनीति में फिर से उधेड़बुन शुरू हो गई है. एक तरफ भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्र सरकार ने 16 लोकसभा सीटें जीतने वाली जेडीयू को एक भी मंत्रालय नहीं दिया तो जवाब में बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी अपने मंत्रिमंडल के विस्तार में बीजेपी के एक भी नेता को जगह नहीं दी. इसके बाद जेडीयू की ओर से आयोजित इफ्तार पार्टी में बीजेपी का एक भी नेता शामिल नहीं हुआ. लेकिन महागठबंधन के सहयोगी व पूर्व ‌बिहार सीएम जीतन राम मांझी इसमें शामिल हुए. आइए जानते हैं बिहार समेत देश-दुनिया की उन 10 खबरों के बारे में जो आपको जाननी चाहिए.

बदले जाएंगे 18-20 ब्यूरोक्रेट्स
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल के साथ ही उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलने वाली ब्यूरोक्रेसी टीम के कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत अधिकारियों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इनमें उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल और पीएम मोदी के प्रधान सेक्रेटरी नृपेंद्र मिश्रा के नाम भी शामिल हैं. लेकिन यह तय माना जा रहा है कि पीएम मोदी इन दोनों अधिकारियों के कार्यकाल को आगे बढ़ाएंगे, लेकिन कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा समेत करीब 18 से 20 ब्यूरोक्रेट्स इस बार बदले जाएंगे. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

आजम खान दे सकते हैं लोकसभा से इस्तीफा

उत्तर प्रदेश के रामपुर से सपा सांसद आजम खान ने ऐलान किया है कि वो जल्द ही लोकसभा से इस्तीफा दे सकते हैं. आजम खान ने कहा कि वो बहुत आहत हैं कि रामपुर में ना कोई डॉक्टर और ना ही कोई स्वास्थ्य सुविधाएं. उन्होंने योगी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा,'हम एक अस्पताल चला रहे हैं और इसे भी समाप्त करने के प्रयास हो सकते हैं.' पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

वीरू देवगन के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक
अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का हाल ही में निधन हुआ था. इस दुखद खबर के बाद पूरा बॉलीवुड शोक में डूब गया था. इंडस्ट्री के कई सेलेब्रिटीज अजय देवगन के परिवार को सांत्वना देने उनके घर पहुंचे थे. वहीं अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरू देवगन के निधन पर देवगन परिवार को पत्र लिखकर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं. पीएम मोदी का पत्र अजय देवगन ने अपने ट्विटर एकाउंट पर शेयर कर उन्हें धन्यवाद दिया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.
Loading...

ट्रेन टिकट खो जाने पर भी आपको नहीं रोक सकता हैं TTE
ट्रेन से सफर करना बेहद किफायती और आरामदेह होता है, लेकिन मुश्किलें तब बढ़ जाती हैं जब आपको अनचाही परेशानी घेर लेती है. ऐसे में नियम नहीं जानने के कारण आप बड़ा नुकसान कर बैठते हैं. इसीलिए आज हम आपकी मुश्किलों को आसान करने के लिए ट्रेन टिकट से जुड़ी कई अहम जानकारियां दे रहे हैं. अगर आप गलती से टिकट घर पर भूल गए या फिर रिजर्वेशन टिकट खो जाए हो तो क्या करें या फिर आपकी ट्रेन छूट गई तो क्या आपके टिकट के पैसे डूब गए या फिर आपकी टिकट जिस स्टेशन तक की है और अचानक आपको सफर के दौरान उससे आगे जाना हो तो क्या करें? इन सब बातों को लेकर रेलवे में नियम बने हुए हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

सैफ और करीना की शादी में कुछ यूं नजर आई थीं 16 साल की सारा
सारा अली खान और इब्राहिम के साथ करीना की बॉन्डिंग देखकर लगता है कि उन्हें कभी भी सैफ और उनके रिश्ते से परेशानी नहीं रही. सारा ने करन जौहर के शो 'कॉफी विद करन' में इसपर बात की थी. आज इस बात का जिक्र इसलिए छिड़ा है क्योंकि एक तस्वीर इंटरनेट पर काफी वायरल हो रही है. ये सैफ और करीना की शादी की तस्वीर है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

मुन्ना बजरंगी की हत्या के आरोपी सुनील राठी का अपहरण!
माफिया मुन्ना बजरंगी की हत्या के आरोपी सुनील राठी पर शनिवार की सुबह हमले की कोशिश की गई. वह पैरोल पर दिल्ली से बागपत आ रहा था, तभी सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए कई गाड़ियां घुस गईं. हालांकि, पुलिस ने सतर्कता दिखाते हुए 5 कारों को रोक लिया और कार सवार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

बांग्‍लादेश का धमाका, दक्षिण अफ्रीका को 21 रन से धो डाला
बांग्‍लादेश ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 का पहला उलटफेर कर दिया है. अपने पहले मैच में बांग्‍लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 21 रन से शिकस्‍त दी. वर्ल्‍ड कप में दूसरी बार दक्षिण अफ्रीका इस टीम से हारी है. इस हार के साथ ही उसके वर्ल्‍ड कप में आगे जाने की उम्‍मीदों पर भी संकट के बादल छा गए हैं. दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में इंग्‍लैंड ने 104 रन से हराया था. उसका अगला मैच भारत से 5 जून को होगा. बांग्‍लादेश के 330 रन का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम 309 रन ही बना सकी. मैच में 75 रन बनाने के अलावा एक विकेट लेने वाले ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

बिहार: नए मंत्रियों में हुआ विभाग का बंटवारा
बिहार में नीतीश कुमार ने अपनी सरकार का रविवार को विस्तार किया. राज्य कैबिनेट में 8 नए चेहरों को जगह मिली है, जिसमें बीजेपी या एलजेपी से कोई चेहरा नहीं है. शपथ ग्रहण के कुछ ही समय बाद मंत्रियों के विभाग का बंटवारा भी हो गया. कांग्रेस छोड़ जेडीयू में शामिल हुए अशोक चौधरी को भवन निर्माण मंत्रालय का जिम्मा मिला है, तो श्याम रजक उद्योग विभाग के मंत्री बनाए गए हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

गृहमंत्री बनते ही शाह ने की जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल से मुलाकात
नए गृहमंत्री का पद संभालने के बाद अमित शाह ने सबसे पहले जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात कर विपक्ष में खलबली मचा दी है. अमित शाह के इस तरह जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल से मुलाकात के बाद कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य की सुरक्षा हालात के बारे में उनसे मुलाकात की है. हालांकि, कयास लगाया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भी इस बैठक में चर्चा की गई है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

19 बच्चों का वर्षों से यौन शोषण कर रहा था मौलाना
केरल पुलिस ने 19 से ज्‍यादा बच्‍चों के साथ यौन शोषण के आरोप में एक मौलाना को गिरफ्तार किया है. 63 वर्षीय मौलाना युसूफ केरल के कोट्टायम के एक मदरसे में बच्‍चों को पढ़ाता है. आरोप है कि मौलाना पिछले कुछ सालों से कई बच्‍चों को हवस का शिकार बना रहा था. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें 
न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 3, 2019, 9:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...