देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

गृहमंत्री का पदभार संभालने के बाद अमित शाह एक्शन मोड में आ गए हैं. शाह ने गृहमंत्री का पद संभालने के बाद सबसे पहले, जम्मू-कश्मीर में सक्रिय टॉप 10 आतंकियों की सूची तैयार कराने का काम कराया है.

News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 7:41 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
गृहमंत्री का पदभार संभालने के बाद अमित शाह एक्शन मोड में आ गए हैं. शाह ने गृहमंत्री का पद संभालने के बाद सबसे पहले, जम्मू-कश्मीर में सक्रिय टॉप 10 आतंकियों की सूची तैयार कराने का काम कराया है.
News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 7:41 AM IST
मौसम विभाग ने मॉनसून आने के तारीखों का ऐलान कर दिया है. यूपी की योगी सरकार ने बिन हेलमेट बाइक चलाने वालों पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है. गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर के 10 टॉप आतंकियों की सूची तैयार करा ली है. जबकि विश्व कप 2019 में आज भारत का पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से है. लेकिन विश्वकप 30 मई से ही शुरू हो गया था. फिर भारत का पहला मुकाबला इतना देर क्यों? आइए जानते हैं, उन दस खबरों के बारे में जो आपको जननी चाहिए.

अगले 48 घंटे में दस्तक देगा मानसून!
अगले 48 घंटे में मानसून केरल तट पर दस्तक दे सकता है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से से आने वाली हवाओं से मानसून के आगे बढ़ने और इसे मज़बूत होने में मदद मिल रही है. अगर यहीं स्थिति बन रही तो अगले 48 घंटे में केरल तट पर तेज बारिश होने की उम्मीद है. वहीं, गोवा में यह 12 जून को दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में प्री-मानसून की बारिश शुरू हो गई है. इससे किसानों को खरीफ फसल की बुआई में मदद मिलेगी. आपको बता दें कि इस साल मानसून छह दिन लेट हैं. आम तौर पर केरल में मानसून की पहली बारिश 1 जून के आस-पास शुरू हो जाता है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

इस्लामिक देशों के संगठन ने कश्मीर मुद्दे पर बदला रुख

इस्लामिक देशों के समूह (OIC) ने कश्मीर मामले पर अपना रुख बदल लिया है. OIC ने कश्मीर मामले पर विशेष राजदूत की नियुक्ति कर दी है. इस पर भारत ने इस पर कड़ा रुख अख्तियार किया है. OIC ने बीते हफ्ते हुई बैठक में जम्मू और कश्मीर के निवासियों के कानूनी अधिकारों का समर्थन किया है. OIC के बयान और उसकी ओर से विशेष दूत की नियुक्ति पर भारत ने कहा है कि यह संगठन के अधिकार क्षेत्र का हिस्सा नहीं है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हम स्पष्ट तौर पर OIC की ओर से कश्मीर मसले पर दिए गए बयान को खारिज करत हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ये हैं वो 10 आतंकी जिनकी गृह मंत्री अमित शाह ने तैयार करवाई है लिस्ट
गृहमंत्री का पदभार संभालने के बाद अमित शाह एक्शन मोड में आ गए हैं. शाह ने गृहमंत्री का पद संभालने के बाद सबसे पहले, जम्मू-कश्मीर में सक्रिय टॉप 10 आतंकियों की सूची तैयार कराने का काम कराया है. शाह के इस फैसले से संदेश चला गया है कि वह आतंकवादियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने वाले हैं. गृहमंत्री अमित शाह ने जो लिस्ट तैयार करवी है उसमें हिजबुल मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अल बदर जैसे आतंकी संगठनों के प्रमुख आतंकियों को शामिल किया गया है. ये आतंकवादी जम्मू-कश्‍मीर के अलग-अलग हिस्सों में आतंक फैला रहे हैं. गृहमंत्री की टॉप 10 लिस्ट में शामिल आतंकवादियों की सूची न्यूज18 के पास भी है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.
Loading...

UP में बिना हेलमेट बाइक चलाने पर 1000 रुपए का चालान
लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की दूसरी कैबिनेट बैठक मंगलवार को हुई. बैठक के दौरान 8 प्रस्ताव पास हुए हैं. अब योगी सरकार ने यातायात नियमों के उल्लंघन पर चालान में वृद्धि करने का निर्णय लिया है. इसी कड़ी में बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर अब 1,000 रुपए का चालान देना पड़ेगा. वहीं, अति पिछड़ों के शादी अनुदान के लिए आवेदन देने की तिथि 30 जून तक के लिए बढ़ाई गई है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

BJP से नाराज शिवसेना, अमित शाह से की मंत्रालय बदलने की मांग
केंद्र सरकार में शामिल शिवसेना को हैवी इंडस्ट्री मंत्रालय दिए जाने पर एनडीए के घटक दल ने नाराजगी जताई है. बताया जा रहा है कि शिवसेना के वरिष्ठ नेताओं ने इसको लेकर गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की और मंत्रालय आवंटन को लेकर शिकायत दर्ज कराई है. महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनावों से ठीक पहले शिवसेना ने बीजेपी से मंत्रालय बदलकर दूसरा मंत्रालय देने की मांग की है. मोदी कैबिनेट में बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना से अरविंद सावंत को जगह दी गई है. सावंत को कैबिनेट मंत्री का दर्जा देते हुए मिनिस्‍ट्री ऑफ हैवी इंडस्‍ट्रीज एंड पब्लिक इंटरप्राइजेज की कमान सौंपी गई है. 31 मई को शपथ ग्रहण समारोह होने के बाद अब एकाएक शिवसेना ने मंत्रालय को लेकर आप‍त्ति दर्ज कराई है. बता दें कि लोकसभा चुनावों से पहले बीजेपी और शिवसेना के बीच तल्‍खी बेहद बढ़ गई थी. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में आखिर इतनी देरी से क्यों हुआ टीम इंडिया का पहला मैच?
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम बुधवार को अपना पहला मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी. साउथैंप्टन में होने वाले इस मैच के लिए टीम इंडिया ने खूब तैयारी की है. हालांकि इस मैच से पहले सवाल उठ रहे हैं कि आखिर टीम इंडिया वर्ल्ड कप में इतनी देरी से मैच क्यों खेल रही है. जबकि पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड ने 2-2 मैच खेल लिए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत को अपना पहला मैच 2 जून को खेलना था. उसका पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ होना था लेकिन आईसीसी ने बीसीसीआई की मांग पर उसका शेड्यूल ही बदल डाला. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

100 दिन में 5G इंटरनेट के अलावा रविशंकर प्रसाद ने की ये बड़ी घोषणाएं
नव नियुक्‍त दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को 5-जी इंटरनेट, स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी और सोशल मीडिया संबंधी कई घोषणाएं की. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि चालू वर्ष में 5-जी और अन्‍य बैंड के लिए स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी की जाएगी. इसके लिए दूरसंचार निगमों को प्रोफेशनल तौर पर सहयोग की भावना से काम करना होगा. रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'हम चालू वर्ष में स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी करेंगे.' 100 दिनों में 5-जी का परीक्षण, पांच लाख वाईफाई हॉट स्पॉट पर तेजी से काम करना और दूरसंचार विनिर्माण को बढ़ावा देना उनके प्राथमिक मुद्दों में शामिल हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

लोकसभा के बाद अब विधानसभा चुनाव की जंग
लोकसभा चुनाव बीत गया लेकिन अगले आठ माह में चार राज्यों में विधानसभा चुनाव अभी होने हैं. ये सभी राजनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण हैं. इनमें दिल्ली, हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र शामिल हैं. चुनाव को देखते हुए इन राज्यों की सरकारों ने लोकलुभावन फैसले लेने शुरू कर दिए हैं. इन चार राज्यों में विधानसभा की 529 सीट हैं. जिनमें से 216 पर बीजेपी विधायक हैं. कांग्रेस के पास सिर्फ 59 सीटें हैं. आम आदमी पार्टी (आप) के 66 और शिवसेना के 63 विधायक हैं. तीन राज्यों में बीजेपी का गणित और केमिस्ट्री दोनों मजबूत नजर आ रहे हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

जून महीने में इतने दिन रहेंगी बैंकों में छुट्टियां
अगर आपको बैंक का कोई भी काम करना है तो आपके लिए ये खबर बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसा इसलिए क्योंकि RBI की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार जून में बैंक 6 दिन बंद रहेंगे. बता दें कि इन 6 छुट्टियों में अलग-अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं. इसलिए अगर बैंक से जुड़ा कोई भी कार्य शेष है तो उसे समय पर पूरा कर लीजिए. आइए जानते हैं जून महीने में कितने दिन और कब बैंक बंद रहेंगे. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

कमलनाथ सरकार के लिए संजीवनी साबित हो सकता है BJP MLA का इस्तीफा
मध्य प्रदेश के झाबुआ लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचित सांसद जीएस डामोर के विधायक पद से इस्तीफा देने का फैसला राज्य की कमलनाथ सरकार के लिए उस स्थिति में फायदे का सौदा साबित हो सकता है जब उपचुनाव में कांग्रेस झाबुआ विधानसभा की सीट जीतने में सफल हो. लोकसभा के चुनाव परिणामों के बाद से ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) में डामोर के इस्तीफे को लेकर असमंजस बना हुआ था. भाजपा का एक वर्ग इस पक्ष में था कि डामोर विधायक पद से इस्तीफा देने के बजाय सांसद पद छोड़ दें. भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व से चर्चा के बाद प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने डामोर के विधायक पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 5, 2019, 7:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...