महाराष्‍ट्र में लॉकडाउन जैसा बैन, PM मोदी की अहम बैठक आज, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज करेंगे अहम बैठक. (File pic)

पीएम मोदी आज करेंगे अहम बैठक. (File pic)

Coronavirus: देश में कोरोना वायरस संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बुधवार को सभी राज्‍यपालों के साथ अहम बैठक करने वाले हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 7:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर चल रही है. इससे देश का लगभग हर राज्‍य प्रभावित है. दिनोंदिन शहरों में रिकॉर्ड स्‍तर पर नए मामले सामने आ रहे हैं. बड़ी संख्‍या में मरीजों की मौत भी हो रही है. इससे पूरे देश में स्थिति चिंताजनक है. इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बुधवार को सभी राज्‍यपालों के साथ अहम बैठक करने वाले हैं. इसके अलावा महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महामारी को मात देने के लिए बुधवार रात से 'ब्रेक द चेन' मुहिम का ऐलान किया है. जिसके तहत राज्‍य में 15 दिनों का सख्‍त कर्फ्यू रहेगा. यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें.

1. देश में कोरोना विस्फोट, सभी राज्यों के गवर्नर संग आज बैठक करेंगे PM मोदी

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Covid-19 Second Wave) की चिंताजनक रफ्तार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बुधवार को सभी राज्यों के राज्यपालों के बैठक के करेंगे. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु भी इस बैठक में शामिल होंगे. सभी राज्यों के गवर्नर के साथ प्रधानमंत्री की इस बैठक को बेहद अहम माना जा रहा है क्योंकि अब महाराष्ट्र के बाद कई अन्य राज्यों में भी कोरोना बेलगाम होता जा रहा है. तकरीबन सभी बड़े राज्यों में इस बार कोरोना मामले पहले आउटब्रेक के पीक लेवल को पार कर चुके हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. काम नहीं तो घर से बाहर नहीं, महाराष्ट्र में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां, जानें क्या खुला, क्या बंद
महाराष्‍ट्र में कोरोना की बेकाबू रफ्तार पर मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मंगलवार को राज्‍य की जनता को संबोधित किया. उद्धव ठाकरे ने महामारी को मात देने के लिए बुधवार रात से 'ब्रेक द चेन' मुहिम का ऐलान किया है. जिसके तहत राज्‍य में 15 दिनों का सख्‍त कर्फ्यू रहेगा. इस दौरान मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य की जनता से अपील करते हुए कहा कि केवल जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें. 14 अप्रैल से 15 दिन के लिए रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक धारा 144 लागू रहेगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. कोरोना संक्रमण पर इलाहाबाद HC की चिंता, कहा- जीवन ही नहीं रहेगा तो विकास किस काम का

इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से अधिक प्रभावित शहरों में राज्य सरकार को दो या तीन हफ्ते के लिए पूर्ण लाॅकडाउन (Full Lockdown) लगाने पर विचार करने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने कहा कि कहा है कि सड़क पर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के दिखायी न दे अन्यथा कोर्ट पुलिस के खिलाफ अवमानना कार्यवाही करेगी. कोर्ट ने कहा है कि सामाजिक धार्मिक आयोजनो मे 50 आदमी से अधिक न इकट्ठा हों. याचिका पर अगली सुनवाई 19 अप्रैल को होगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)



4. COVID-19 Vaccine: भारत को मिला तीसरा कोरोना टीका, DCGI ने रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V को दी मंजूरी

भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने कुछ शर्तों के साथ रूस के कोविड-19 टीके ‘स्पूतनिक-V’ (Sputnik V) को सीमित आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी. इसके साथ ही देश में तीसरे कोरोना टीके की उपलब्धता का रास्ता साफ हो गया. सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. भारत के औषधि महानियंत्रक की इस मंजूरी से पूर्व केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने सोमवार को ही कुछ नियामकीय शर्तों के साथ ‘स्पूतनिक वी’ के सीमित आपात इस्तेमाल की सिफारिश की थी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. West Bengal Assembly Election 2021: ममता को मिला कांग्रेस का साथ, चुनाव आयोग पर दबाव में काम करने का आरोप

कांग्रेस (Congress) ने ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के धरने का समर्थन करते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) पर दबाव में काम करने का आरोप लगाया है. कांग्रेस महासचिव तारिक़ अनवर ने कहा कि ममता के खिलाफ कार्रवाई करने वाला चुनाव आयोग पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर कानून लागू क्यों नहीं करता? गौरतलब है कि चुनाव आयोग द्वारा भड़काऊ भाषण मामले में ममता पर 24 घंटे का प्रतिबंध लगा दिया गया है जिसके विरोध में ममता कोलकाता में धरने पर बैठ गई हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. West Bengal Election: ECI ने BJP नेता राहुल सिन्‍हा पर लगाया बैन, शुभेंदु अधिकारी को चेतावनी, दिलीप घोष को नोटिस

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में चुनाव के दौरान हिंसा और बयानबाजी की घटनाएं सामने आ रही हैं. इस बीच चुनाव आयोग ने टीएमसी प्रमुख और मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के चुनाव प्रचार करने पर सोमवार को 24 घंटे के लिए रोक लगा दी थी. अब चुनाव आयोग ने ऐसी ही कार्रवाई बीजेपी नेता राहुल सिन्‍हा (Rahul Sinha) के खिलाफ की है. उन पर चुनाव आयोग ने 48 घंटे तक चुनाव प्रचार की रोक लगाई है. उन पर सशस्‍त्र बलों के संबंध में आपत्तिजनक बयान देने के आरोप हैं. अब राहुल सिन्‍हा अगले 48 घंटे तक चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. केरल के उच्‍च शिक्षा मंत्री केटी जलील ने दिया इस्‍तीफा, पद के दुरुपयोग का था आरोप

केरल (Kerala) के उच्च शिक्षा मंत्री केटी जलील (KT Jaleel) ने पी विजयन कैबिनेट से मंगलवार को इस्तीफा दे दिया. इससे कुछ दिन पहले ही राज्य लोकायुक्त ने कहा था कि जलील ने अपने एक रिश्तेदार को लाभ पहुंचाने के लिए लोक सेवक के तौर पर अपने पद का ‘दुरुपयोग’ किया है. मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि जलील ने मुख्यमंत्री को इस्तीफा भेज दिया है और त्याग पत्र राज्यपाल के यहां भेज दिया गया है. मंत्री ने घटनाक्रम की फेसबुक पर पुष्टि की है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. भारत में भी तैयार होगी रूसी कोरोना वैक्‍सीन स्पूतनिक वी, हर साल बनेंगी 85 करोड़ खुराक

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने कहा कि भारत में हर साल स्पुतनिक वी वैक्सीन की 85 करोड़ से अधिक खुराक तैयार होंगी. भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए स्पुतनिक वी के सीमित आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दी है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. Raisina Dialogue 2021: पीएम मोदी करेंगे छठे संस्करण की शुरुआत, 50 देशों के स्पीकर्स होंगे शामिल

भूराजनीतिक विषय से जुड़ा भारत का प्रमुख वैश्विक सम्मेलन ‘रायसीना संवाद’(Raisina Dialogue 2021) आज से शुरू हो रहा है. छठे संस्करण की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वीडियो संदेश के साथ होगा. कोविड-19 महामारी (Coronavirus) की वजह से रायसीना वार्ता का छठा संस्करण ऑनलाइन माध्यम से आयोजित होने जा रहा है. ये कार्यक्रम 13 से 16 अप्रैल तक चलेगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)



10. TOP 10 Sports News: मुंबई इंडियंस ने हारी बाजी जीती, बेन स्टोक्स आईपीएल से बाहर हुए

आईपीएल में दो दिन में दो सांस रोक देने वाले मुकाबले देखने को मिले. पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने केकेआर को 10 रन से हराया. केकेआर को 31 गेंद पर 30 रन बनाने थे और उसके 6 विकेट बचे थे. फिर भी टीम लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकी. लेग स्पिनर राहुल चाहर ने चार विकेट लिए. इससे पहले पंजाब किंग्स ने अंतिम गेंद पर राजस्थान रॉयल्स को हराया था. इस बीच राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स हाथ में फ्रेक्चर के कारण आईपीएल से बाहर हो गए हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज