नड्डा बोले- बंगाल में जल्‍द लागू करेंगे CAA, पढ़ें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें

जेपी नड्डा ने बंगाल को लेकर दी प्रतिक्रिया.
जेपी नड्डा ने बंगाल को लेकर दी प्रतिक्रिया.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 19 अक्‍टूबर 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 6:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP national president JP Nadda) ने सोमवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सरकार पर ‘फूट डालो और राज करो’ की नीति पर चलने का आरोप लगाया और कहा कि राज्य में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू होना तय है. वहीं कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री गोविंद करजोल (Govind Karjol) ने कहा है कि उनके परिवार के आठ लोग कोरोना वायरस संक्रमण से संक्रमित हो चुके हैं. इसके साथ ही पढ़ें 19 अक्‍टूबर की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1. पश्चिम बंगाल में जेपी नड्डा का ऐलान- जल्‍द लागू करेंगे CAA, कोरोना की वजह से हुई देरी
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP national president JP Nadda) ने सोमवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सरकार पर ‘फूट डालो और राज करो’ की नीति पर चलने का आरोप लगाया और कहा कि राज्य में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू होना तय है. अपने एकदिवसीय दौरे पर बंगाल पहुंचे नड्डा ने 2021 में प्रस्तावित पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले संगठनात्मक तैयारियों का जायजा लिया और विभिन्न समुदाय के लोगों से चर्चा की. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. कर्नाटक के डिप्टी CM के परिवार के 8 सदस्य कोरोना संक्रमित, बेटा वेंटिलेटर पर
कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री (Karnataka Deputy Chief Minister) गोविंद करजोल (Govind Karjol) ने कहा है कि उनके परिवार के आठ लोग कोरोना वायरस संक्रमण से संक्रमित हो चुके हैं. इसमें उनके पुत्र डॉ. गोपाल करजोल भी शामिल हैं, जो पिछले 23 दिन से वेंटिलेटर पर हैं. करजोल ने अपने लंबे ट्वीट में प्रदेश के बाढ़ प्रभावित बगलकोट एवं कलबुर्गी जिले के बाढ़ की स्थिति की निगरानी के ​लिये लंबी यात्रा करने में अपनी अक्षमता के बारे में जानकारी दी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)



3. ओडिशा के तट से स्टैंड एंटी-टैंक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण, खास वायुसेना के लिए की गई है तैयार
भारत ने सोमवार को ओडिशा (Odisha) के तट से स्टैंड एंटी-टैंक (सैंट) मिसाइल (Stand Anti Tank Missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया. सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि ये मिसाइल रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (Defence Research and Development Organisation) द्वारा भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के लिए विकसित की गई है.  (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. भारत में कम हो रहे कोरोना वायरस के मामले, अब तक ठीक हुए 88 प्रतिशत लोग: PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को ग्रैंड चैलेंजेज वार्षिक बैठक 2020 (Grand Challenges Annual Meeting 2020) के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सही समय पर फल प्राप्त करने के लिए विज्ञान और नवोन्मेष में अग्रिम निवेश जरूरी है. पीएम मोदी ने कहा कि नवोन्मेष की यात्रा साझेदारी और जन भागीदारी से निर्धारित होनी चाहिए. विज्ञान और नवाचार में निवेश करने वाले समाज ही भविष्य को आकार देंगे, लेकिन बिना दूरदृष्टि के यह नहीं किया जा सकता. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. MP उपचुनाव 2020: कमलनाथ के 'आइटम' बयान पर चुनाव आयोग सख्त, राज्य निर्वाचन आयोग से मांगी विस्तृत रिपोर्ट
पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ (Kamalnath) द्वारा बीजेपी प्रत्याशी इमरती देवी (Imarti Devi) पर की गई अपमानजनक टिप्पणी से उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं. इस मुद्दे पर बीते दो दिन से सियासत गर्माने के बाद अब चुनाव आयोग (Election Commission) ने राज्य निर्वाचन अधिकारी से इस पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. सोमवार को चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर, हमने एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. यह अगले दिन यानी मंगलवार को आयोग को मिल जाएगी. इसके आधार पर आयोग आगे निर्णय लेगा.'(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. WHO की चेतावनी- दक्षिण पूर्व एशिया में कोरोना को रोकने के लिए रहना होगा सजग
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में हाल में आई मामूली गिरावट के मद्देनजर प्रतिक्रिया दी है. संगठन ने किसी भी तरह की ढिलाई के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि महामारी अब भी बरकरार है और विषाणु के प्रसार को रोकने के लिये हमें अपनी प्रतिक्रिया को और मजबूत करने की जरूरत है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. परिवार की संपत्तियां बेचकर उधारी चुकाएंगे जेल में बंद DHFL के प्रमोटर, 43 हजार करोड़ है कीमत
होम लोन मुहैया कराने वाली कंपनी दिवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) काफी समय से संकट में फंसी है. कंपनी के प्रमोटर कपिल वधावन (Kapil Wadhawan) कर्ज नहीं चुका पाने के कारण जेल में बंद (Jailed) हैं. अब कपिल वधावन ने निजी और परिवार की संपत्तियों (Family Properties) को बेचकर कंपनी के कर्जदाताओं (Lenders) का बकाया चुकाने की पेशकश की है. वधावन ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से नियुक्त प्रशासक आर. सुब्रमण्यकुमार को 17 अक्टूबर को लिखे पत्र में दावा किया है कि इन संपत्तियों का मूल्य 43,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. बलिया कांड: जेपी नड्डा ने UP BJP अध्यक्ष को किया फोन, कहा- जांच में दखल न दें विधायक सुरेंद्र सिंह- सूत्र
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP President JP Nadda) ने बलिया कांड (Balia Shootout) को लेकर यूपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) से फोन पर बातचीत की है. उन्‍होंने यूपी बीजेपी प्रमुख को इस मामले की जांच में किसी भी तरह की दखलंदाजी न होने देने का निर्देश दिया है. सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर के मुताबिक जेपी नड्डा ने बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह की मुख्य आरोपी धीरेंद्र सिंह के समर्थन में की गई बयानबाजी को लेकर भी सख्त नाराजगी जाहिर की है. कहा जा रहा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष ने स्वतंत्र देव सिंह को आदेश दिया है कि विधायक सुरेंद्र सिंह को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया जाए. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. दिल्‍ली-NCR में रहते हैं तो हो जाएं सावधान! 5 दिनों तक प्रभावित रह सकती है पानी की सप्‍लाई
पानी की सप्लाई (Water Supply) को लेकर कुछ दिन के लिए दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में हाहाकार की स्थिति उत्‍पन्‍न हो सकती है. दिल्ली-एनसीआर को पानी की सप्लाई देने वाली गंग नहर (Ganga Canal) को रखरखाव का काम शुरू होने के चलते कुछ दिन के लिए इसे बंद रखा जाएगा. हर साल उत्तराखण्ड सरकार नहर का मेंटेनेंस करती है. ऐसे में इसके चलते दिल्ली-एनसीआर वालों को खासी परेशानी उठानी पड़ सकती है. हालांकि, दिल्ली सरकार का कहना है कि एक जगह से पानी की सप्लाई (Water Crisis) कम होने की स्थिति में दूसरी जगह से इंतज़ाम किया जा रहा है. दिल्ली वालों को पानी को लेकर किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी.(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. IPL 2020: राजस्थान ने चेन्नई सुपर किंग्स को सात विकेट से दी मात, अंकतालिका के आखिर में पहुंची CSK
आईपीएल में रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को अपनी धीमी बल्लेबाजी काफी महंगी पड़ी और उसे राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के हाथों सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा. चेन्नई की ओर से कोई बल्लेबाज आक्रमक अंदाज में बल्‍लेबाजी नहीं कर सका और इसी के कारण टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में केवल 126 रन ही बना पाईं. जवाब में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने यह लक्ष्य 17.3 ओवर में ही हासिल कर लिया. चेन्नई को यह काफी भारी पड़ा क्योंकि वह अब अंकतालिका में सबसे नीचे पहुंच गई हैं. राजस्थान रॉयल्स की इस जीत ने चेन्नई के प्लेऑफ के सफर को बहुत मुश्किल बना दिया है.(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज