PM मोदी का राष्ट्र के नाम संदेश-लॉकडाउन गया है, कोरोना नहीं, पढ़ें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में तीसरे प्रोत्‍साहन पैकेज के रोडमैप की जानकारी दी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में तीसरे प्रोत्‍साहन पैकेज के रोडमैप की जानकारी दी.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 20 अक्‍टूबर 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 6:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Corona epidemic) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंगलवार शाम को राष्ट्र को संबोधित किया. राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने की सलाह दी. पीएम ने कहा कि थोड़ी सी लापरवाही हमारी खुशियों को कम कर सकती है. वहीं, कोरोना के इलाज प्लाज्मा थेरेपी (Plasma therapy) से बंद किया जा सकता है. आईसीएमआर (ICMR) के महानिदेशक (डीजी) बलराम भार्गव ने कहा कि कोविड-19 के प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय नैदानिक प्रोटोकॉल से प्लाज्मा थेरेपी को हटाया जा सकता है. इसके साथ ही पढ़ें 20 अक्‍टूबर की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1.PM मोदी का कोरोना पर राष्ट्र के नाम संदेश- जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं

कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंगलवार शाम को देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में वायरस (Coronavirus), लॉकडाउन, कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine), त्योहारों आदि का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हमें यह नहीं भूलना है कि लॉकडाउन भले चला गया है, लेकिन वायरस नहीं गया है. उन्होंने कहा कि बीते 7-8 महीनों में, प्रत्येक भारतीय के प्रयास से, भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में हैं, हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है और अधिक सुधार करना है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)



2. कोरोना के इलाज में अब प्लाज्मा थेरेपी बेअसर
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के ताजा अध्ययनम से पता चला है कि प्लाज्मा थेरेपी कोविड-19 के गंभीर मरीजों की जान बचाने में विफल रही है. इसलिए जल्द ही कोरोना वायरस का इलाज प्लाज्मा थेरेपी के जरिए बंद किया जाएगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. Bihar Assembly Election 2020: नवंबर में जेल से बाहर आ सकते हैं लालू यादव

बिहार विधानसभा चुनावों में आरजेडी को जल्द ही एक बड़ा तोहफा मिल सकता है. चारा घोटाले में सजा काट रहे पूर्व पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) नवंबर में जेल से बाहर आ सकते है. लालू प्रसाद यादव की ओर से दुमका कोषागार से अवैध निकासी के (RC 38A/96) मामले में झारखंड उच्च न्यायालय (Jharkhand High court) में जमानत याचिका (Bail Petition) दायर की गई है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. मुजफ्फरपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस की दो बोगी पटरी से उतरी

मुजफ्फरपुर- समस्तीपुर रेलखंड स्थित सिलौत रेलवे गुमटी संख्या 90 पर गोरखपुर से कोलकाता जाने वाली पूर्वांचल एक्सप्रेस की दो बोगी मंगलवार को पटरी से उतर गई. सूचना पर पहुंचे रेलवे व जिला प्रशासन के अधिकारी ने घटनास्थल पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया. जानकारी के अनुसार गोरखपुर से कोलकाता जाने वाली 05048 पूर्वांचल एक्सप्रेस मुजफ्फरपुर जंक्शन पांच बजकर 10 मिनट पर पहुंची. ट्रेन की दो बोगी पटरी से उतरने के बाद यात्रियों में भगदड़ मच गई जिसमें आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गए. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार ने तैयार की रणनीति, इन्हें पहले दी जाएगी वैक्सीन

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार ने रणनीति तैयार कर ली है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक एडवायजरी (Advisory) जारी कर जिला और राज्य स्तर पर कोरोना फ्रंट (Corona Front) पर काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मचारियों (Health Care Workers) की लिस्ट (Listing) बनाने को कहा है. जानकारी के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन पहले फ्रंट लाइन पर काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मचारियों की दी जाएगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. Bihar Assembly Election 2020: चुनावी रैली के दौरान तेजस्वी यादव पर फेंकी गई चप्पल

बिहार विधानसभा चुनावों (Bihar Assembly Election 2020) की तैयारियों में जुटे आरजेडी के नेता और लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव (Tejasvi Yadav) मंगलवार को औरंगाबाद पहुंचे. चुनावी सभा को संबोधित करने से पहले औरंगाबाद में मौजू भीड़ में से किसी शख्स ने बद्तमीजी कर दी. जिस दौरान तेजस्वी मंच पर जाकर बैठे और अपने कार्यकर्ताओं से बात कर रहे थे उसी दौरान किसी ने उनकी तरफ चप्पल उछाल दी. यह चप्पल तेजस्वी को आकर लगी. जिसके बाद सभा में हंगामा मच गया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. अब चीन के दुश्‍मनों से हाथ मिलाएगा भारत! इन देशों के साथ शुरू होगी ट्रेड वार्ता

भारत लद्दाख सीमा विवाद (India-China Border Tension) के बाद बढ़े तनाव के बीच चीन को पटखनी देने का कोई मौका नहीं छोड़ रहा है. इसी कड़ी में अब भारत चीन के दुश्‍मन देशों के साथ बातचीत शुरू करने जा रहा है. दरअसल, चीन की हरकतों से भारत और ताइवान (Taiwan) दोनों परेशान हैं. इससे दोनों लोकतांत्रिक देशों में करीबी बढ़ रही है और वे ट्रेड डील (Trade Deal) पर औपचारिक बातचीत शुरू करने वाले हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. रोजाना माउथवॉश से इंसानों में निष्क्रिय हो सकता है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ा शोध सामने आया है. कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में वैज्ञानिकों ने पाया है कि कुछ ओरल एंटीसेप्टिक्स और माउथवॉश से इंसानों में कोरोना वायरस को निष्क्रिय करमे की क्षमता हो सकती है. मेडिकल वायरोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित परिणामों में यह बात सामने आई है. शोध के मुताबिक, कुछ ओरल एंटीसेप्टिक्स और माउथवॉश संक्रमण के बाद मुंह में वायरस की मात्रा को कम करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. बंगाल में बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के नए मामले

भारत में कोरोना महामारी से हालात में तेजी से सुधार देखने को मिल रहा है. प्रतिदिन नए मामले कम हो रहे हैं और ठीक होने वाले मरीज बढ़ रहे हैं. लगातार कम होते-होते सक्रिय मामलों की संख्या भी 10 फीसद से भी नीचे आ गई है. ठीक होने वाले मरीजों और सक्रिय मामलों के बीच का दायरा लगातार बढ़ रहा है. अब तक सक्रिय मामलों से 59.84 लाख अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं. संक्रमितों का आंकड़ा भी 76 लाख के करीब पहुंच गया है और एक लाख 15 हजार से अधिक मरीजों की जान भी जा चुकी है.

10. शिखर धवन का शतक बेकार, दिल्ली को मिली पंजाब से हार

अपने पहले खिताब की तलाश में जुटी किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल-13 के मुकाबले में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हरा दिया. दिल्ली ने शिखर धवन (106*) के शानदार शतक की बदौलत 5 विकेट पर 164 रन बनाए लेकिन पंजाब ने 5 विकेट खोकर 19 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. टारगेट का पीछा करते हुए पंजाब के निकोलस पूरन (53) ने अर्धशतक जड़ा तो जिम्मी नीशम (10*) ने 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर विनिंग सिक्स लगाया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज