Bihar Election में PM मोदी, राहुल ने चीन घुसपैठ के मुद्दे को बनाया हथियार, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

एक मंच पर पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार.
एक मंच पर पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 24 अक्‍टूबर 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2020, 6:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनावों (Bihar Assembly Elections 2020) के लिए प्रचार जोरों पर है. शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बिहार में तीन जगहों पर रैली को संबोधित किया. वहीं, कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी तेजस्वी यादव के साथ मंच साझा किया. चुनावी रैली में पीएम ने कई मुद्दों को लेकर विपक्ष पर हमला किया. उन्होंने इस दौरान जम्मू-कश्मीर में विशेष दर्जा देने वाली आर्टिकल 370 हटाने के केंद्र के फैसले का भी जिक्र किया और कहा कि विपक्ष इस फैसले की आलोचना कर रहा है. वहीं, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अपने भाषण की शुरुआत पीएम मोदी पर हमले के साथ की. उन्होंने चीन के सीमा विवाद (India-china Border Issue) के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा. इसके साथ ही पढ़ें 24 अक्‍टूबर की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1. Bihar Election 2020: चुनावी रैली में विपक्ष पर PM मोदी ने किया वार, कहा- अब 'लालटेन' की जरूरत नहीं है

बिहार के चुनावी संग्राम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपनी सभाओं की शुरुआत की. सासाराम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सभा करने के बाद पीएम मोदी गया में पहुंचे, जहां उनके साथ मंच पर पूर्व सीएम जीतनराम मांझी मौजूद रहे. गया में भी पीएम मोदी के निशाने पर महागठबंधन रहा और पीएम ने कहा कि आज के बिहार में लालटेन की जरूरत नहीं है, अब बिजली की खपत बढ़ने लगी है. (यहां पढ़े पूरी खबर) 



2. राहुल गांधी संग तेजस्वी यादव की रैली में बोले- कोरोना में नीतीश घर में हो गए थे बंद
बिहार चुनावों में महागठबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और राजद नेता तेजस्वी यादव ने पहली बार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ चुनावी मंच साझा किया. राहुल ने तेजस्वी के साथ चुनावी मंच को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी और नीतीश कुमार पर निशाना साधा. तेजस्वी ने सीधे तौर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए शुरुआती भाषण में कहा कि वो उबाऊ और थकाऊ भाषण देने नहीं आए हैं. उन्होंने भोजपुरी में कहा कि 15 साल से डबल इंजन की सरकार है लेकिन क्या ब्लॉक या जिला में कोई काम बिना चढ़ावा दिए होता है? (यहां पढ़े पूरी खबर)

3. तेजस्वी का नीतीश पर वार, कहा- लालू यादव की एंट्री के साथ ही होगी आपकी विदाई

राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) अपने पिता लालू प्रसाद यादव की गैरमौजूदगी में पार्टी का पूरा दारोमदार लेकर चल रहे हैं. उनकी रैलियों में खूब भीड़ जुट रही है और वो सीधा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तीखे हमले कर रहे हैं. तेजस्वी यादव ने हसुआ में रैली के दौरान कहा कि 9 तारीख को लालू यादव बाहर आ रहे हैं और 10 तारीख को नीतीश की विदाई है. (यहां पढ़े पूरी खबर)

4. 15 साल लालू और 15 साल नीतीश के शासन के बाद अब उपेन्द्र कुशवाहा की बारी

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के लिए आयोजित एक जनसभा के बाद बसपा के गीत पर जब ठुमके लगाने लगी जनता जनार्दन, तो नेता हुए खुश. कैमुर में रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने भभुआ के हवाई अड्डा के मैदान में अपने गठबंधन प्रत्याशियों के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज भी विकास के मामले में बिहार (Bihar) पूरी तरह पीछे है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. संसद की संयुक्त समिति ने Facebook और Twitter के अधिकारियों को तलब किया

संसद की संयुक्त समिति ने डेटा एवं निजता की रक्षा के मुद्दे पर फेसबुक और ट्विटर को समन जारी कर अपने समक्ष पेश होने को कहा है. सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. लोकसभा सचिवालय के जारी नोटिस के अनुसार, फेसबुक इंडिया के प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे शुक्रवार को निजी डेटा संरक्षण विधेयक, 2019 पर भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी की अध्यक्षता वाली संयुक्त समिति के समक्ष पेश हों. वहीं, ट्विटर के अधिकारियों से 28 अक्टूबर को समिति के समक्ष पेश होने को कहा गया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. US प्रेसिडेंशियल डिबेट में डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की हवा को बताया बेहद खराब, जानें और किन देशों का किया जिक्र

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) को लेकर अंतिम बहस आज जारी है. प्रेसिडेंशल डिबेट में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) आमने सामने हैं. सबसे चौकाने वाली बात यह हुई कि बहस के लिए डोनाल्ड ट्रंप बिना मास्क लगाये ही मंच पर पहुंच गये. हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे. जलवायु परिवर्तन पर अपने विचार रखते हुए ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में कार्बन का उत्सर्जन बहुत की कम है. जलवायु परिवर्तन में चीन, रूस और भारत का रिकॉर्ड बेहद खराब है. (यहां पढ़े पूरी खबर)

7. चीन ने भेजी पीली धूल, उत्तर कोरिया को लगा डर

चीन बायोलॉजिकल वेपन्स पर बरसों से काम कर रहा है और कोरोना महामारी भी इसकी ही एक मिसाल हो सकती है. अब चीन से एक अजीब सी पीली धूल उत्तर कोरिया की तरफ आ रही है जिसने उत्तर कोरिया को डरा दिया है. हालांकि ऐसा चीन की तरफ से किसी साजिशाना वजह से किया जा रहा हो, इसकी गुंजाइश तो कम है क्योंकि ऊपरी तौर पर उत्तर कोरिया चीन के साथ खड़ा है क्योंकि दोनों देशों का दुश्मन अमेरिका है. (यहां पढ़े पूरी खबर)

8.आसमान छू रहे हैं प्याज के दाम, जानें कम आएगी कीमतों में कमी

इन दिनों देशभर में सब्जियों (Vegetables) के दाम (Price) आसमान छू रहे हैं. इस कड़ी में लगातार दूसरे वर्ष खुदरा बाजार (Retail Market) में प्याज (Onion) के कीमतों में एक बार फिर उछाल आया है. मुंबई और पुणे में प्याज की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अनुसार, देश में प्याज की औसत खुदरा कीमत 55.60 रुपये प्रति किलोग्राम थी. वहीं, राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमत 50 रुपये प्रति किलोग्राम है. (यहां पढ़े पूरी खबर)

9.FATF में न नहीं मिला चीन का साथ, पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में बरकरार

पाकिस्तान की ओर से लगातार आतंकियों और आतंकी संगठनों को पनाह दी जा रही है. इस बीच फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की बैठक में फैसला लिया गया कि पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में ही रखा जाएगा. यह फैसला तब लिया गया है जब एफएटीएफ के एक्शन प्लान के सभी 27 मापदंडों का पालन करने में पाकिस्तान असफल रहा है. (यहां पढ़े पूरी खबर)

10. CSK को मिली अब तक की सबसे बुरी हार, IPL 2020 से हुई बाहर
आईपीएल 2020 में शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी हार झेलनी पड़ी, मुंबई इंडियंस ने चेन्नई को 10 विकेट से मात दी. मुंबई इंडियंस चेन्नई सुपर किंग्स को इतनी बुरी तरह तब हराया, जब उनके कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग 11 का हिस्सा भी नहीं थे. चेन्नई सुपर किंग्स इस हार के साथ ही आईपीएल 2020 की रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है. (यहां पढ़े पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज