देश

IPL 2020 के प्‍लेऑफ मुकाबले का शेड्यूल जारी, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारत में लगातार तीसरे दिन 24 घंटे में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 55 हजार से कम रही
भारत में लगातार तीसरे दिन 24 घंटे में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 55 हजार से कम रही

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 26 अक्‍टूबर 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 6:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में लगातार तीसरे दिन 24 घंटे में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 55 हजार से कम रही जबकि करीब तीन महीने के बाद एक दिन में मृतकों की संख्या घटकर 578 हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 50,129 नए मरीजों के बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 78,64,811 हो गई है, जबकि मृतकों का आंकड़ा 1,18,534 हो गया है. वहीं बॉलीवुड से जुड़े ड्रग्स केस में एनसीबी ने बड़ी सफलता हासिल की है. ‘देवों के देव महादेव’ नामक टीवी सीरियल से घर-घर में पहचान बना चुकीं एक्ट्रेस प्रीतिका चौहान को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने गिरफ्तार कर लिया है. आगे पढ़िए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास कोरोना वायरस से संक्रमित
>> रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. शक्तिकांत दास ने बताया है कि उनमें संक्रमण के लक्षण नहीं हैं और उन्होंने खुद को आईसोलेट कर लिया है.
>> शक्तिकांत दास ने बताया है कि हाल अपने संपर्क में आए लोगों से उन्होंने सतर्क रहने के लिए कहा है. दास ने कहा है कि रिजर्व बैंक का काम सुचारू रूप से चलता रहेगा और वह आईसोलेशन में काम करेंगे.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



2.अब म्यांमार को अगला शिकार बनाना चाहता है चीन
>>भारत को घेरने के लिए चीन पिछले कई साल से बड़े पैमाने पर पड़ोसी देशों में निवेश कर रहा है. श्रीलंका पर तो चीन का कर्ज इतना बढ़ गया कि उसे अपना हंबनटोटा पोर्ट की लीज पर देना पड़ा. अब चीन के निशाने पर भारत का एक और पड़ोसी देश म्यांमार है.
>> म्यांमार पर भी चीन का अरबों डॉलर का कर्ज है. हाल के दिनों में म्यांमार ने भारत के साथ अपने संबंधों को मजबूत किया तो चीन को मिर्ची लग गई. इसी कारण चीन ने इस देश को दिए गए लोन की समीक्षा शुरू कर दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3.पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्‍वे रचाएंगे दूसरी शादी
>> 
भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्‍ठ वकील हरीश साल्‍वे अगले हफ्ते दूसरी शादी करने जा रहे हैं. 65 वर्षीय हरीश साल्‍वे ब्रिटेन में क्वींस काउंसिल भी हैं. वह ब्रिटेन के एक चर्च में कैरोलिन ब्रॉसर्ड के साथ शादी करेंगे.
>> हरीश और कैरोलिन दोनों की यह दूसरी शादी है. अभी पिछले महीने ही हरीश साल्‍वे ने अपनी पत्‍नी मीनाक्षी साल्‍वे को तलाक दे दिया और 38 वर्षीय वैवाहिक जीवन से कानूनी तौर पर अलग हो गए.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4.5 नवंबर से खेले जाएंगे IPL 2020 के प्‍लेऑफ मुकाबले
>> आईपीएल के 13वें सीजन के प्‍लेऑफ मुकाबले 5 नवंबर से खेले जाएंगे. बीसीसीआई ने रविवार को इसका शेड्यूल और खिताबी मुकाबले की जगह का खुलासा कर दिया है.
>> 10 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में आईपीएल का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा, वहीं पहला क्‍वालिफायर 5 नवंबर को इसी स्‍टेडियम में खेला जाएगा. ज‍बकि अबु धाबी 6 नवंबर को एलिमिनेटर और 8 नंवबर को क्‍वालिफायर 2 की मेजबानी करेगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5.इस हफ्ते हो सकती है कोर कमांडर की आठवें दौर की वार्ता
>> 
पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ विस्थापन और डी-एस्केलेशन के लिए भारत और चीन इस सप्ताह कोर कमांडर वार्ता स्तर की आठवें दौर की बैठक कर सकते हैं.
>> सरकारी सूत्रों ने एएनआई के हवाले से कहा, इस सप्ताह आठवें दौर की वार्ता होने की संभावना है, जिसके लिए दोनों पक्षों के बीच तारीखों पर काम किया जा रहा है. वार्ता का यह दौर महत्वपूर्ण होने की संभावना है क्योंकि दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में सभी टकराव बिंदुओं से पीछे हटने और डी-एस्केलेशन पर चर्चा शुरू कर दी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6.महबूबा मुफ्ती के बयान से भड़के युवाओं का PDP दफ्तर पर धावा
>> पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के तिरंगा न थामने के बयान पर अब सियासी हमला तेज हो गया है. महबूबा मुफ्ती के खिलाफ जम्‍मू कश्‍मीर में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं. मुफ्ती का विरोध करने के लिए रविवार को भी भारी संख्‍या में युवा पीडीपी दफ्तर पहुंच गए और उनके कार्यालय के ऊपर तिरंगा फरहाने की कोशिश की.
>> सैकड़ों की संख्‍या में पहुंचे युवाओं ने महबूबा मुफ्ती के खिलाफ नारेबाजी की और वंदे मातरम का जयघोष किया. युवाओं ने जब पीडीपी दफ्तर पर तिरंगा फहराने की कोशिश की तो भारी संख्‍या में तैनात पुलिसकर्मियों ने उन्‍हें रोक दिया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7.बंगाल में टीएमसी कार्यकर्ता ने बीजेपी कार्यकर्ता को गोली मारी
>> पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में भारतीय जनता पार्टी के एक कार्यकर्ता को तृणमूल कांग्रेस के एक कार्यकर्ता ने गोली मार दी है. पुलिस ने रविवार को इस बात की जानकारी दी.
>> बीजेपी ने आरोप लगाए हैं कि क्षेत्र में पार्टी के बढ़ते प्रभाव के चलते घटना को अंजाम दिया गया है. फिलहाल घायल का इलाज चल रहा है और हालत स्थिर बताई जा रही है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8.एक्ट्रेस प्रीतिका चौहान ड्रग्स खरीदते रंगे हाथ अरेस्ट
>> बॉलीवुड से जुड़े ड्रग्स केस में एनसीबी ने बड़ी सफलता हासिल की है. ‘देवों के देव महादेव’ नामक टीवी सीरियल से घर-घर में पहचान बना चुकीं एक्ट्रेस प्रीतिका चौहान को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने गिरफ्तार कर लिया है.
>> एनसीबी ने प्लानिंग करके जाल बिछा लिया था और जब रविवार को प्रीतिका चौहान ड्रग्स खरीद रही थीं उसी समय उन्हें रंगे हाथ अरेस्ट कर लिया. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने उनके पास से 99 ग्राम गांजा भी बरामद किया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9.स्टोक्स के शतक के दम पर मुंबई को राजस्थान ने हराया
>> इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 45वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को हरा दिया. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 195 रनों का विशाल स्कोर बनाया लेकिन राजस्थान रॉयल्स ने बेन स्टोक्स और संजू सैमसन की तूफारी पारियों के दम पर इतना बड़ा लक्ष्य हासिल कर लिया.
>> राजस्थान रॉयल्स ने लक्ष्य 18.2 ओवर में हासिल कर लिया. राजस्थान के सिर्फ 2 विकेट गिरे और उसने 8 विकेट से मुंबई को हरा दिया. राजस्थान रॉयल्स ने 12 मैचों में 5वीं जीत दर्ज की. वहीं मुंबई को 11 मैचों में चौथी हार मिली.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10.भारत में Covid-19 के खिलाफ रिकवरी रेट बढ़कर 90% पर पहुंचा
>> भारत में लगातार तीसरे दिन 24 घंटे में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 55 हजार से कम रही जबकि करीब तीन महीने के बाद एक दिन में मृतकों की संख्या घटकर 578 हुई है.
>> केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 50,129 नए मरीजों के बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 78,64,811 हो गई है, जबकि मृतकों का आंकड़ा 1,18,534 हो गया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज