अपना शहर चुनें

States

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से हराया, पढ़ें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें

सिडनी वनडे में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने 66 रनों के बड़े अंतर से हराया. (PC-BCCI)
सिडनी वनडे में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने 66 रनों के बड़े अंतर से हराया. (PC-BCCI)

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 28 नवंबर 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2020, 6:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ईरान की राजधानी तेहरान में 'द फादर ऑफ ईरानियन बॉम्ब' कहे जाने वाले टॉप न्यूक्लियर साइंटिस्ट मोहसिन फखरीजादेह की हत्‍या कर दी गई है. ईरान के विदेश मंत्री के हवाले से कहा कि आतंकवादियों ने इस घटना को अंजाम दिया है. ऐसा कहा जा रहा है कि ईरान के विदेश मंत्रालय ने इस घटना के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया है. वहीं जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि उनको फिर से हिरासत में लिया गया है. उन्होंने दावा किया कि वह दो दिनों से अपने घर में बंद हैं.

मध्य प्रदेश में मास्क नहीं पहने तो जाएंगे ओपन जेल
>> मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर राज्य सरकार अब सख्ती के मूड में है. प्रदेश में अब मास्क नहीं पहनने वालों को ओपन जेल भेजा जाएगा. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐसे लोगों के लिए ओपन जेल बनाने के निर्देश दिये हैं. जहां मास्क नहीं पहनने वालों को कुछ समय के लिए रखा जाएगा.
>> इसके अलावा जिन जिलों में कोरोना संक्रमण अधिक है, वहां क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की सलाह पर वैवाहिक आयोजनों में संख्या संबंधी प्रतिबंध लगाया जाएगा.सीएम शिवराज ने कोरोना पर समीक्षा बैठक में अफसरों को जिन जिलों में कोरोना संक्रमण की दर कम है, वहां वैवाहिक आयोजनों पर अनावश्यक प्रतिबंध न लगाने के निर्देश दिये.
यहां पढ़ें पूरी खबर



न्‍यूक्‍लियर साइंटिस्‍ट मोहसिन फखरीजादेह की हत्‍या
>> ईरान की राजधानी तेहरान में 'द फादर ऑफ ईरानियन बॉम्ब' कहे जाने वाले टॉप न्यूक्लियर साइंटिस्ट मोहसिन फखरीजादेह की हत्‍या कर दी गई है. न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने ईरान के विदेश मंत्री के हवाले से कहा कि आतंकवादियों ने इस घटना को अंजाम दिया है.
>> ईरान के विदेश मंत्रालय ने इस घटना के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया है. देश के क्रांतिकारी गार्ड कमांडर का कहना है कि ईरान इस घटना का बदला जरूर लेगा. फखरीजादेह इमाम हुसैन विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर थे, वह ईरानी रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बल रसद में एक सीनियर सांइटिस्ट थे.

यहां पढ़ें पूरी खबर

सचिन पायलट कोरोना से उबरे, लंग्स इन्फेक्शन ने घेरा
>> कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे राजस्‍थान के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सचिन पायलट ने शुक्रवार को दिल्‍ली के एम्‍स में डॉक्‍टर्स से चेकअप कराया है. उनकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आयी है, लेकिन लंग्स में कुछ इन्फेक्शन हो गया है.
>> सचिन पायलट का अब दिल्‍ली एम्‍स के डॉक्‍टर इलाज करेंगे. आपको बता दें कि कांग्रेस के युवा नेता सचिन पायलट 12 नवंबर को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और इसके बाद वह अपने जयपुर निवास पर ही रह रहे थे.

यहां पढ़ें पूरी खबर

सुशील कुमार मोदी होंगे बिहार से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार
>> पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोजपा नेता राम विलास पासवान के निधन के बाद खाली हुई राज्‍यसभा सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उम्‍मीदवार का ऐलान कर दिया है. भाजपा ने बिहार के पूर्व डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी को राज्‍यसभा उम्‍मीदवार बनाया है.
>> यही नहीं, राज्‍यसभा उम्‍मीदवार बनाए जाने के बाद जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने सुशील कुमार मोदी को फोन कर बधाई दी है. वैसे राज्यसभा की इस एक सीट पर चुनाव आयोग तैयारी कर चुका है और इस पर 14 दिसंबर को उपचुनाव होगा.

यहां पढ़ें पूरी खबर

जम्मू-कश्मीर पंचायत उपचुनाव आज से, 804 सरपंच, पंच निर्विरोध निर्वाचित
>> जम्मू-कश्मीर में पंचायत उपचुनावों से पहले करीब 804 सरपंच और पंच निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. प्रथम चरण के चुनाव शनिवार को शुरू होंगे. इस बीच, राज्य के डीजीपी दिलबाग सिंह ने चुनावों के सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा की और निगरानी बढ़ाने पर बल दिया.
>> राज्य के चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने कहा, करीब 768 पंच और 36 सरपंच निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक, कश्मीर में 11,500 पद पंच के और 890 पद सरपंच के खाली हैं और जम्मू संभाग में 185 सीट पंच की और 124 सीट सरपंच की खाली हैं.

यहां पढ़ें पूरी खबर

TMC विधायक मिहिर गोस्वामी BJP में शामिल
>> पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस से इस्तीफा देकर मिहिर गोस्वामी ने शुक्रवार की शाम को बीजेपी ज्वॉइन कर लिया है. गोस्वामी ने पार्टी महासचिव और बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय की उपस्थिति में बीजेपी की सदस्यता ली.
>> टीएमसी नेता रहे मिहिर गोस्वामी बहुत पहले ही पार्टी छोड़ने की इच्छा प्रकट कर चुके थे. कूचबिहार से टीएमसी के विधायक मिहिर गोस्वामी शुक्रवार को बीजेपी सांसद निशित प्रमाणिक के साथ नई दिल्ली के लिये रवाना हुए तबसे ही उनके बीजेपी में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे.

यहां पढ़ें पूरी खबर

महबूबा मुफ्ती का दावा, उन्हें किया गया नजरबंद
>> जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि उनको फिर से हिरासत में लिया गया है. उन्होंने दावा किया कि वह दो दिनों से अपने घर में बंद हैं.
>> मुफ्ती ने कहा, केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने उन्हें पुलवामा में पार्टी नेता वहीद पारा के परिवार से मिलने की अनुमति नहीं दी. मुफ्ती ने दावा किया कि उनकी बेटी को भी घर में नजरबंद रखा गया है.

यहां पढ़ें पूरी खबर

सिडनी में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से हराया
>> ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे में 66 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त ले ली है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 375 रनों की विशाल लक्ष्य खड़ा किया. जवाब में टीम इंडिया सिर्फ 308 रन ही बना सकी.
>> भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा 90 रनों की पारी खेली. ओपनर शिखर धवन ने भी 74 रनों की शानदार पारी खेली. सीरीज़ का दूसरा मैच अब रविवार को सिडनी में ही खेला जाएगा.

यहां पढ़ें पूरी खबर

ट्रंप ने कहा- अगर जो बाइडन जीते तो छोड़ दूंगा व्हाइट हाउस
>> आखिरकार डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा है कि चुनाव के नतीजे स्वीकार करना मुश्किल है लेकिन अगर इलेक्टोरल कॉलेज वोट्स में अगर जो बाइडन जीते तो वह वाइट हाउस छोड़ देंगे.
>> उन्होंने यह नहीं बताया कि वह बाइडन के इनॉगरेशन समारोह में आएंगे या नहीं. हालांकि, यह साफ है कि ट्रंप ने अभी भी हार मानी नहीं है. उन्होंने ट्वीट कर बाइडन को 8 करोड़ वोट मिलने पर शक जताया और एक बार फिर चुनाव में फर्जीवाड़े का आरोप लगाया.

यहां पढ़ें पूरी खबर

अगले 2 से 3 महीने में फास्ट टैग हो जाएंगे अनिवार्य
>> केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि सड़क निर्माण परियोजनाओं पर कोविड-19 का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. शुक्रवार को हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट 2020 में सीएनएन-न्यूज18 के मैनेजिंग एडिटर जक्का जैकब के साथ बातचीत में नितिन गडकरी ने कहा, निर्माण उपकरण निर्माताओं की क्षमता में 80 फीसदी की वृद्धि हुई है, जो लगभग दोगुना है.
>> गडकरी ने कहा कि इस कठिन आर्थिक समय में बिल्डरों और ठेकेदारों की स्थिति में सुधार करने के लिए एक बड़ी पहल की गई है. इस दौरान नितिन गडकरी ने फास्ट टैग को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा, 'अगले 2 से 3 महीने में फास्ट टैग अनिवार्य हो जाएगा.

यहां पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज