Assembly Banner 2021

आज व्‍यापारियों ने बुलाया भारत बंद, OTT के नए नियम, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

आज भारत बंद का आह्वान. (File pic)

आज भारत बंद का आह्वान. (File pic)

व्‍यापारियों ने आज जीएसटी प्रक्रिया को सरल करने की मांग को लेकर भारत बंद बुलाया है. यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 7:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. जीएसटी (GST) व्यवस्था को सरल बनाने की मांग को लेकर व्यापारियों के शीर्ष संगठन द कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने 26 फरवरी को भारत बंद का आह्वान (Bharat Bandh 2021) किया है. वहीं केंद्र सरकार ने वेब बेस्ड ओवर द टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म पर कॉन्टेन्ट के ​लिए नया नियम ​बनाया है. इमसें Netflix, अमेज़न प्राइम जैसे प्लेटफॉर्म्स होंगे. अब इन प्लेटफॉर्म्स के लिए भी सरकार ने 'क्लासिफिकेशन रेटिंग' को तैयार किया है. जानिये देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें...

1. Bharat Bandh: भारत बंद के दौरान कल पूरे देश में 8 करोड़ व्यापारी करेंगे हड़ताल, बाजार बंद के साथ होगा चक्का जाम
जीएसटी (GST) व्यवस्था को सरल बनाने की मांग को लेकर व्यापारियों के शीर्ष संगठन द कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने 26 फरवरी को भारत बंद का आह्वान (Bharat Bandh 2021) किया है. इसी के साथ सड़क परिवहन क्षेत्र की सर्वोच्च संस्था ऑल इंडिया ट्रांसपोटर्स वेलफेयर एसोसिएशन (AITWA) ने कैट के समर्थन में इसी दिन ‘चक्का जाम’ का ऐलान किया है. इसकी वजह से 26 फरवरी को सभी व्यावसायिक बाजार बंद रहेंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. नेटफ्लिक्स-अमेजन प्राइम पर रेटिंग के आधार पर दिखाए जाएंगे कॉन्टेन्ट, सरकार ने बनाया नियम
केंद्र सरकार ने वेब बेस्ड ओवर द टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म पर कॉन्टेन्ट के ​लिए नया नियम ​बनाया है. इमसें Netflix, अमेज़न प्राइम जैसे प्लेटफॉर्म्स होंगे. अब इन प्लेटफॉर्म्स के लिए भी सरकार ने 'क्लासिफिकेशन रेटिंग' को तैयार किया है. किसी भी फिल्म या एंटरटेनमेंट कॉन्टेन्ट के लिए दर्शकों को रेटिंग के बारे में जानकारी देनी होगी. नये इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (गाइडलाइंस फॉर इंटरमीडियरिज एंड डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) रूल्स 2021 के मुताबिक, 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के लिए ही एडल्ट कैटेगरी के कॉन्टेन्ट देख सकेंगे. A-कैटेगरी की फिल्म को 18 साल से कम उम्र के लोग नहीं देख पाएंगे (यहां पढ़ें पूरी खबर)



3. अंतरिक्ष में नई जेनरेशन का रॉकेट भेजेगा इसरो, जानें कब होगा लॉन्‍च
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ((ISRO) नई जेनरेशन के अपने छोटे रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रहा है. संगठन ने छोटे उपग्रहों के उभरते वैश्विक प्रक्षेपण बाजार के मद्देनजर छोटे लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (SSLV) का विकास शुरू किया था. इसरो के सूत्रों ने बृहस्पतिवार को कहा कि एसएसएलवी-डी1 को मार्च के अंत में या अप्रैल के शुरू में लॉन्‍च किए जाने की संभावना है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. पुडुचेरी में बोले PM मोदी- कांग्रेस हाईकमान के चप्पल उठाने में एक्सपर्ट थे नारायणसामी, क्या ऐसी सरकार चुनेंगे?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आगामी विधानसभा चुनाव (Puducherry Assembly Election 2021)से पहले गुरुवार को पुडुचेरी में एक रैली की. इस दौरान पीएम मोदी ने रैली में कांग्रेस के हाईकमान कल्चर को लेकर तंज कसे. मोदी ने कहा कि इस कल्चर से पुडुचेरी को नुकसान हुआ. आपके पूर्व CM अपनी पार्टी के टॉप लीडर की चप्पल उठाने में एक्सपर्ट थे. पुडुचेरी एक ऐसी सरकार की हकदार है, जिसकी हाईकमान यहां के लोग हों, न कि दिल्ली में बैठा कांग्रेस नेताओं का एक छोटा ग्रुप. NDA यह भरोसा देगा कि अगली सरकार लोगों की होगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. दुनिया में पहली बार हुई जेंडर कंफर्मेशन सर्जरी, अस्पताल का खर्च देने के लिए बेचनी पड़ी संपत्ति
ब्राजील (Brazil) में एक जुड़वा बच्चों की जोड़ी का अनोखा मामला सामने आया है. जन्म के समय ये सभी लड़के के तौर पर पहचाने गए, लेकिन अब दोनों ने फीमेल जेंडर कंफर्मेशन के लिए सर्जरी कराई है. यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है. जुड़वां बच्चों के तौर पर पली बढ़ी मयला और सोफिया ने हाल ही में सर्जरी कराई है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. 100 संपत्तियां बेचने की तैयारी में सरकार, अगस्त तक हो सकता है एयर इंडिया-BPCL सौदा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को वेबिनार (Webinar) के जरिए जनता के सामने उपस्थित हुए. इस दौरान उन्होंने सरकार के विनिवेश प्लान (Divestment Plan) को लेकर चर्चा की. उन्होंने बताया कि सरकार बंद पड़ी हुई 100 सरकारी संपत्तियों को बेचकर 2.5 लाख करोड़ रुपये जुटाने पर काम कर रही है. खास बात है कि फरवरी में पेश हुए आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बताया था कि सरकार ने विनिवेश के जरिए 1.75 लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा है. माना जा रहा है कि सरकार जुलाई-अगस्त तक एयर इंडिया और बीपीसीएल को लेकर विनिवेश प्लान पूरा करने की तैयारी कर रही है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. टूलकिट मामला: शांतनु मुलुक को गिरफ्तारी से राहत, दिल्ली कोर्ट ने 9 मार्च तक दी सुरक्षा
टूलकिट मामले (Toolkit Case) में मुख्य आरोपी शांतनु मुलुक (Shantanu Muluk) को गिरफ्तारी से राहत मिल गई है. दिल्ली कोर्ट (Delhi Court) ने 9 मार्च तक मुलुक की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है. दरअसल, दिल्ली पुलिस ने मुलुक की तरफ से दायर की गई याचिका पर जवाब देने के लिए और समय मांगा है. मुलुक, दिशा रवि (Disha Ravi) और निकिता जैकब (Nikita Jacob) पर राजद्रोह और अन्य कई आरोप लगे हैं. तीनों का नाम किसान आंदोलन (Farmers Protest) के दौरान सामने आए टूलकिट मामले में आया था. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. Covid in India: महाराष्ट्र में कोरोना के नए मरीज 9000 के करीब, हर दिन आ रहे केस में भारत चौथे नंबर पर
देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. महाराष्ट्र में कोरोना के नए मरीजों की संख्या 9 हजार पार कर गई है, इससे दिल्ली समेत पड़ोसी राज्यों की चिंता बढ़ गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देशभर में बुधवार को कोरोना से 16 हजार 738 लोग संक्रमित मिले. बीते दिन 11 हजार 799 लोगों की रिकवरी हुई. 24 घंटे के दौरान 138 मरीजों की मौत भी हुई है. कोरोना से अब तक 1 करोड़ 10 लाख 46 हजार 914 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 1 करोड़ 7 लाख 38 हजार 501 लोग ठीक हो चुके हैं. देश में अब तक 1 लाख 56 हजार 705 मरीजों को इस वायरस से जान गंवानी पड़ी है. 1 लाख 51 हजार 708 मरीज ऐसे हैं, जिनका इलाज चल रहा है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. 24 घंटे में ममता बनर्जी की पीएम मोदी को दूसरी चिट्ठी, जानें क्या किया आग्रह
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Elections) के मद्देनजर प्रदेश की सियासत गर्म हो गई है. महज 24 घंटे के भीतर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. ममता बनर्जी ने अपनी चिट्ठी में कहा है कि शिक्षण संस्थानों में एक राष्ट्र-एक विचार थोपने की कोशिश की जा रही है. चिट्ठी में ऑनलाइन इंटरनेशनल सेमिनार पर गाइडलाइंस का विरोध किया गया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. अब आई एक ही डोज वाली कोरोना वैक्‍सीन, 66 फीसदी प्रभावी होने का दावा
भारत समेत दुनियाभर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए कई वैक्‍सीन (Corona Vaccine) बनाई जा चुकी हैं. लेकिन इनमें अधिकांश को दो बार की डोज के लिए तैयार किया गया है. इनमें भारत की कोविशील्‍ड (Covishield) और कोवैक्‍सीन (Covaxin) भी शामिल हैं. लेकिन अब ऐसी भी वैक्‍सीन आ गई है, जो सिर्फ एक डोज में ही काम कर देगी. यह वैक्‍सीन तैयार की है जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) ने. कंपनी का दावा है कि एक डोज ही कोरोना वायरस से बचाव के लिए पर्याप्‍त है. खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) के स्वतंत्र सलाहकार शुक्रवार को चर्चा करने वाले हैं, जिसके आधार पर इसके उपयोग की कुछ दिनों के अंदर अनुमति दी जा सकती है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज