Home /News /nation /

संसद का शीतकालीन सत्र आज से, Omicron पर भारत अलर्ट, जानें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

संसद का शीतकालीन सत्र आज से, Omicron पर भारत अलर्ट, जानें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

आज संसद में पेश हो सकता है कृषि कानून. (File pic)

आज संसद में पेश हो सकता है कृषि कानून. (File pic)

संसद के शीतकालीन सत्र को इस लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि सरकार तीन विवादास्पद कृषि कानूनों (Three Farm Laws) को वापस लेने के लिए एक विधेयक पेश करेगी जिस पर दोनों सदनों में जोरदार बहस होने की संभावना है. गौरतलब है कि संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार 29 नवंबर से शुरू होकर 23 दिसंबर तक चलेगा. यहां पढ़ें देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें....

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) में तीनों कृषि कानूनों (Three Farm Laws) को वापस लेने वाले बिल को पेश किया जाएगा. इसके लिए केंद्र सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. खबर है कि शुक्रवार को कृषि कानून वापस लेने वाले बिल को राज्य सभा के सभी सदस्यों में वितरित कर दिया गया है. 29 नवंबर को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) इस बिल को लोकसभा में पेश करेंगे. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा रखा है. यात्रा प्रतिबंधों में छूट देने के बाद तमाम देश फिर से यात्रा नियमों में संशोधन करने में जुट गए हैं. इस बीच भारत सरकार ने भी विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए जारी पहले के दिशा निर्देशों में संशोधन किया है.

    1. संसद का शीतकालीन सत्र आज से, कृषि कानून और CAA पर हंगामे के आसार, MSP पर केंद्र को घेरने की तैयारी
    नई दिल्ली. संसद का शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) सोमवार से शुरू हो रहा है. हालांकि, इस बार संसद के शीतकालीन सत्र को इस लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि सरकार तीन विवादास्पद कृषि कानूनों (Three Farm Laws) को वापस लेने के लिए एक विधेयक पेश करेगी जिस पर दोनों सदनों में जोरदार बहस होने की संभावना है. गौरतलब है कि संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार 29 नवंबर से शुरू होकर 23 दिसंबर तक चलेगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2. Omicron पर भारत ‘ALERT’, केंद्र ने राज्यों को दिए सख्त निर्देश, जानें नए वेरिएंट से जुड़ी खास बातें
    जिस तरह से कोरोना वायरस (Coronavirus) ने शुरुआत में लोगों में दहशत बनाई थी अब कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Corona New Variant Omicron ) को लेकर लोगो में उसी प्रकार की दहशत देखने को मिल रही है. इसका एक सबसे बड़ा कारण है कि यह कोविड के दूसरे वेरिएंट से कही ज्यादा खतरनाक और तेजी से संचरण करने वाला है. कोविड के डेल्टा वेरिएंट के कोहराम को सबने देखा लेकिन अब विशेषज्ञों का ओमिक्रॉन (Omicron in India News) लेकर एक हैरान करने वाला खुलासा हुआ है. डेल्टा वेरिएंट जितना 100 दिनों में फैलता था ओमिक्रॉन (Omicron Cases) उतने लोगों को सिर्फ 15 में ही शिकार बनाता है. तेजी से बढ़ते मामलों के बीच अब भारत सरकार भी इस पर सख्त हो गई है. केंद्र ने अब विदेश से आने वाल यात्रियों के नियमों में भी बदलाव कर दिया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    3. इजरायल में पढ़ने वाले, काम करने वाले भारतीयों के प्रवेश पर रोक नहीं, भारत में इजरायल के राजदूत ने दी जानकारी
    कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की वजह से इजरायल ने सभी विदेशी यात्रियों पर रोक लगा दी है. इस बीच भारत में इजरायल (Israel) के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि “जब तक फ्लाइट्स उपलब्ध हैं भारतीय इजरायल छोड़ सकते हैं. सिर्फ स्थायी निवासी ही इजरायल में प्रवेश कर सकते हैं इसलिए वे भारतीय जो इजरायल में रहकर काम और पढ़ाई कर रहे हैं वे इजरायल आ सकते हैं इसमें कोई परेशानी नहीं है.” (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    4. घाटी में आतंकी बाहर से नहीं आए, बल्कि ये कश्मीर के युवा हैं: जानें उमर अब्दुल्ला ने ऐसा क्यों कहा
    नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने रविवार को कहा कि कश्मीर में स्थानीय आतंकवाद (Militancy in Kashmir) के लिए बाहरी आतंकी जिम्मेदार नहीं हैं, बल्कि ये कश्मीर के ही स्थानीय युवा हैं जो किसी वजह से हथियार उठा रहे हैं. वे डोडा में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    5. सऊदी अरब में अब तक का सबसे बड़ा कानूनी सुधार, 2 जनवरी 2022 से लागू होंगे ये नए कानून
    सऊदी अरब: दुनिया में सऊदी अरब (Saudi Arab) के कानून को बड़ा सख्त माना जाता है लेकिन अब यहां इतिहास का सबसे बड़ा कानूनी सुधार हुआ है. सऊदी अरब ने अपने कानून में बदलाव किए हैं ताकि कानूनी सिस्टम को और विकसित किया जा सके. यूएई के प्रेसिडेंट शेख खलीफा बिन जायेद अल नहयान ने इन कानूनी सुधारों को मंजूरी दे दी है, जिससे आर्थिक और व्यावसायिक अवसरों में मजबूती, सामाजिक स्थिरता में बढ़ोतरी आएगी और व्यक्तिगत व संस्थागत अधिकारों को सुनिश्चित किया जा सकेगा. ये नए कानून 2 जनवरी 2022 से लागू हो जाएंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    6. Omicron के खतरे को देख विदेश से आने वालों के लिए बदले नियम, जानें क्या हैं नई गाइडलाइंस
    नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा रखा है. यात्रा प्रतिबंधों में छूट देने के बाद तमाम देश फिर से यात्रा नियमों में संशोधन करने में जुट गए हैं. इस बीच भारत सरकार ने भी विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए जारी पहले के दिशा निर्देशों में संशोधन किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने रविवार को 1 दिसंबर से लागू होने वाले नियमों में बदलाव करते हुए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं. अब यात्री को यात्रा से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर कोविड-19 आरटी-पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करना अनिवार्य होगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    7. पटना से दिल्ली पहुंचे लालू प्रसाद यादव की तबीयत बिगड़ी, एम्स में कराए गए भर्ती
    नई दिल्ली/पटना. राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की तबीयत अचानक खराब हो गई. तबीयत बिगड़ने के बाद लालू यादव को दिल्ली एम्स के मेडिसिन विभाग में भर्ती करवाया गया जहां डॉक्टरों की देखरेख में उनका इलाज चल रहा है. मिली जानकारी के अनुसार लालू प्रसाद यादव को बुखार और यूरिन में संक्रमण की शिकायत है. लालू प्रसाद यादव को किडनी की भी पहले से परेशानी रही है. (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    8. BAN vs PAK 1st Test : पाकिस्तान को 286 रन पर समेटा, फिर बांग्लादेश की खराब शुरुआत
    चटगांव. पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने पहले टेस्ट मैच (BAN vs PAK 1st Test) के तीसरे दिन बांग्लादेश के दूसरी पारी में 4 विकेट 25 रन पर निकाल दिए जिससे मैच अब बराबरी का हो गया है. इससे पहले स्पिनर ताइजुल इस्लाम (Taijul Islam) के 7 विकेट की मदद से बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 286 रन पर आउट किया और 44 रन की बढ़त ले ली थी. मेजबान टीम ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 19 ओवर में 4 विकेट खोकर 39 रन बनाए. स्टंप्स के समय मुश्फिकुर रहीम 12 और यासिर अली 8 रन बनाकर क्रीज पर थे. बांग्लादेश के पास अब 83 रन की बढ़त है लेकिन उसके 6 विकेट ही बाकी हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    9. Bollywood Movies Release Dates: 2023 तक सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली फिल्मों की देख लें LIST
    मुंबई: बॉलीवुड अपनी फिल्मों की रिलीज के लिए सिनेमाघरों (Bollywood Movies releasing in Theatre) का रुख कर चुका है. कोरोना महामारी के बीच हालात जब थोड़े सामान्य हुए थे, तब लॉकडाउन से सिनेमाघरों को राहत मिली थी. तमाम बड़े फिल्म मेकर्स अपनी-अपनी फिल्मों (upcoming Bollywood Movies) की रिलीज डेट का ऐलान कर चुके हैं. ‘सूर्यवंशी’ समेत कई फिल्मों के थियेटर रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस फिर से गुलजार हुआ है. आइए, आपको 2023 तक थियेटर में दस्तक होने वाली फिल्मों की रिलीज डेट (Bollywood Movies release dates) के बारे में बताएं. (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    10. UPTET Paper Leak 2021 : पेपर लीक कांड की सीबीआई जांच के लिए हाईकोर्ट में याचिका
    नई दिल्ली. UPTET Paper Leak 2021 : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021 पेपर लीक होने के कारण रद्द करनी पड़ी है. पेपर लीक होने का पता चलने के बाद यूपी पुलिस और एसटीएफ आरोपियों की गिरफ्तारी में जुटी है. इसी बीच यूपीटीईटी 2021 का पेपर लीक होने की जांच सीबीआई से कराने की मांग भी उठने लगी है. पेपर लीक कांड की सीबीआई जांच के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को हाईकोर्ट के अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने पत्र याचिका भेजी है. इस याचिका में पेपर लीक कराने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को सस्पेंड करने और पूरे मामले की जांच सीबीआई या स्वतंत्र न्यायिक जांच या स्पेशल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी से कराए जाने की मांग की गई है. (यहां पढ़ें पूरी खबर) 

    Tags: Coronavirus, Omicron, Parliament Winter Session

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर