एक क्लिक में पढ़िए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

आइए जानते हैं उन प्रमुख 10 खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 7:44 AM IST
एक क्लिक में पढ़िए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों भारत की हार
News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 7:44 AM IST
आईसीसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से 18 रनों से हारकर भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया है. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 239 रन बनाए जिसके जवाब में टीम इंडिया 221 रनों पर सिमट गई. सरकार ने संसद में कहा है कि किसी भी विदेशी सरकार या संस्था को जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 हटाए जाने पर हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है. यह भारत के संविधान से जुड़ा मसला है. इसके अलावा अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक, भारतीयों के अकाउंट से जुड़ी जानकारियां स्विट्जरलैंड अब आधिकारिक तौर पर भारत को सभी जानकारियां देने के लिए तैयार हो गया है. इसके अलावा और कौन सी खबरे हैं जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए चलिए आपको बताते हैं

विराट नहीं हटा पाए चोकर्स का ठप्पा

कोहली पर लगा चोकर्स का ठप्पा हटने का नाम नहीं ले रहा है. वर्ल्ड कप टूर्नामेंट मौजूदा दौर में दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार विराट के लिए बल्लेबाज ही नहीं कप्तान के तौर पर भी खुद को साबित करने का बड़ा मौका था. हालांकि, वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में महज 1 रन बनाकर आउट हो गए. वह वर्ल्ड कप 2015 सेमीफाइनल मैच में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 रन बनाकर आउट हुए थे.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत की हार से खुश हुए पाकिस्तानी

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की इस हार से जहां देश-विदेश के करोड़ों भारतीय दुखी हैं तो वहीं भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में इस जीत का जश्न मनाया जा रहा है. सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसक सोशल मीडिया पर तमाम तरीके के मीम्स शेयर कर रहे हैं. इसमें ज्यादातर में भारतीय टीम को ट्रोल किया जा रहा है. वहीं पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने ट्वीट कर न्यूज़ीलैंड को बधाई दी है.
Loading...

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

धोनी के रन आउट पर विवाद

वर्ल्ड कप में भारत की हार के बाद अब धोनी के रन आउट होने को लेकर विवाद हो रहा है. सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसके मुताबिक जिस गेंद पर वो आउट हुए, उस वक्त अंपायरों से बड़ी गलती हुई थी. 48वें ओवर में जब धोनी बल्लेबाजी कर रहे थे तो उस वक्त न्यूजीलैंड के 4 खिलाड़ी 30 गज के घेरे के अंदर थे, लेकिन धोनी जिस गेंद पर रन आउट हुए, उससे एक गेंद पहले न्यूजीलैंड ने फील्डिंग में बदलाव किया और 30 गज के सर्कल के अंदर सिर्फ 3 खिलाड़ी ही रह गए. हालांकि इस दावे की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

धोनी के संन्यास के बारे में कोहली का जवाब

एमएस धोनी के संन्‍यास की खबरें तेज हैं. क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में इंडिया के न्‍यूजीलैंड से हारने के बाद कहा जा रहा है कि यह मुकाबला उनका आखिरी वनडे मैच हैं. अब वे संन्‍यास का ऐलान कर देंगे. हालांकि, इस बारे में अभी आधिकारिक रूप से कोई बयान नहीं आया है. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने भी बताया कि उन्‍हें धोनी के संन्‍यास के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

राम मंदिर मामले पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

अयोध्या मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. दरअसल मामले के एक हिंदू पक्षकार ने सुप्रीम कोर्ट से शीघ्र सुनवाई का अनुरोध करते हुए आवेदन याचिका दायर की थी. मंगलवार को मामले के पक्षकार गोपाल सिंह की ओर से सुप्रीम कोर्ट में कहा गया कि मध्यस्थता प्रक्रिया में कोई खास प्रगति नहीं हो रही है इसलिए जल्द सुनवाई के लिए तारीख लगाई जाए. उन्होंने इस मामले की फिर से सुनवाई करने की मांग की थी. कोर्ट ने आवेदन पर विचार करने को कहा था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अनुच्छेद-370 में विदेशी को हस्तक्षेप का अधिकार नहीं

सरकार ने संसद में कहा है कि किसी भी विदेशी सरकार या संस्था को जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 हटाए जाने पर हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है. यह भारत के संविधान से जुड़ा मसला है. इस पर कोई भी निर्णय केवल भारतीय संसद ले सकती है. गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने राज्यसभा को दिए एक लिखित जवाब में कहा कि 'जम्मू और कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग है.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ब्लैकमनी का सितंबर में हो जाएगा पर्दाफाश

स्विस बैंक में जमा ब्लैकमनी की जानकारी जल्द अब भारत को मिलेगी. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक, भारतीयों के अकाउंट से जुड़ी जानकारियां स्विट्जरलैंड अब आधिकारिक तौर पर भारत को सभी जानकारियां देने के लिए तैयार हो गया है. माना जा रहा है कि 30 सितंबर से पहले भारत और स्विट्जरलैंड इन सभी जानकारियों को सांझा करेंगे. इसमें खास बात यह हैं कि सूचनाएं आदान-प्रदान करने के लिए स्विट्जरलैंड की संसदीय प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं. इस समझौते के तहत अब बैंक से जुड़ी सूचनाएं शेयर करने का रास्ता साफ हो गया है.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तान को IMF की चेतावनी

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति लगातार नाजुक होती जा रही है. अगर जल्द सख्त कदम नहीं उठाए गए तो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को बर्बाद होने से कोई नहीं बचा पाएगा. IMF ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर अर्थव्यवस्था को लेकर तुरंत कदम नहीं उठाए गए तो देश की आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो जाएगी. ऐसे में आम लोगों पर महंगाई का बोझ कई गुना बढ़ जाएगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चाबहार का बजट घटा, ईरान चिंतित

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2019 में चाबहार बंदरगाह के लिए आवंटित राशि घटा दी है. सरकार के इस कदम से ईरान चिंतित नजर आ रहा है. बजट में चाबहार पोर्ट के लिए आवंटन 45 करोड़ रुपये कर दिया गया है, जबकि पिछले साल ये राशि 150 करोड़ थी. हालांकि, सूत्रों का कहना है कि भारत अब भी इस परियोजना को लेकर प्रतिबद्ध है. बता दें कि भारत ईरान में चाबहार बंदरगाह विकसित कर रहा है. इस पोर्ट के जरिये बिना पाकिस्तान से गुजरे अफगानिस्तान और मध्य एशिया को भारत से जोड़ा जा सकेगा.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ब्रेन ट्यूमर से जूझ रहे हैं आनंद कुमार

ऋतिक रोशन की फिल्म 'सुपर 30' के असली हीरो शिक्षक आनंद कुमार की ज़िंदगी से जुड़ा एक पहलू सामने आया है. हाल ही में हुए एक इंटरव्यू में पता चला की आनंद कुमार ब्रेन ट्यूमर से जंग लड़ रहे हैं. आनंद ने खुद इस बात का खुलासा किया और यही वजह है कि इतनी कम उम्र में ही उनपर बायोपिक बन रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 11, 2019, 7:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...